scorecardresearch

Facts about Jack Dorsey: कॉलेज ड्रॉपआउट, ऑफिस में अपना डेस्क भी नहीं रखते... ऐसी है 470 करोड़ डॉलर की संपत्ति के मालिक की कहानी

अमेरिकी शॉर्ट सेलिंग कंपनी हिंडनबर्ग (Hindenburg) ने इस बार ट्विटर के पूर्व सीईओ को निशाने पर लिया है. जैक डोर्सी का जन्म और पालन-पोषण सेंट लुइस, मिसौरी में हुआ था. आइए, जानते हैं उनके बारे में अनजानी बातें.

Jack Dorsey Jack Dorsey

फेमस वेब डेवलपर, जैक डोर्सी को ट्विटर के सह-संस्थापक के रूप में जाना जाता है. उन्हें दुनिया के शीर्ष प्रौद्योगिकी उद्यमियों में गिना जाता है, जिसमें एलोन मस्क और स्टीव जॉब्स के नाम भी शामिल हैं. लेकिन आपको बता दें कि डोर्सी की प्रतिभा केवल ट्विटर तक ही सीमित नहीं है. वास्तव में, उन्होंने दो प्रमुख कंपनियों- ट्विटर और स्क्वायर का अधिग्रहण किया. इस वजह से फोर्ब्स के अनुसार, उनकी संपत्ति में 4 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ. 

जैक डोर्सी को 2006 में ट्विटर के सह-संस्थापक के रूप में जाना जाता है, लेकिन उनका ये सफर इतना आसान नहीं थी. उन्होंने अपने पूरे कार्यकाल में अनगिनत कठिनाइयों का सामना किया. आइए डालते हैं उनके सफर पर एक नजर.

13 साल की उम्र में बनाया सॉफ्टवेयर
जैक डोर्सी का जन्म और पालन-पोषण सेंट लुइस, मिसौरी में हुआ था. कुछ तथ्यों के अनुसार, डोरसी ने बहुत कम उम्र से ही अपनी श्रेष्ठ बुद्धि व्यक्त कर दी थी. जी हां, जब वह केवल 13 साल के थे तब उन्होंने डिस्पैच रूटिंग के लिए सॉफ्टवेयर डिजाइन किया था. वास्तव में, कई कैब ड्राइवर अभी भी बेहतर मैपिंग और स्मूथ ड्राइविंग के लिए इस ऐप का उपयोग कर रहे हैं. डोर्सी की प्रमुख मोबाइल भुगतान कंपनी स्क्वायर भी काफी तेजी से बढ़ रही है. नोमुरा इंस्टिनेट के सूत्रों के अनुसार, कंपनी ने सबसे तेजी से बढ़ती डिजिटल भुगतान कंपनी की दौड़ में अपने सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी PayPal को पीछे छोड़ दिया है.

कैसे आया ट्विटर का विचार?
एक बच्चे के रूप में, जैक डोर्सी ट्रेनों के शौकीन थे जो बाद में आपातकालीन प्रेषण संचार सेवाओं के साथ उनके जुनून में स्थानांतरित हो गए. उन्हें हमेशा पुलिस स्कैनर की आवाज बहुत पेचीदा लगती थी.

सीबीएस कार्यक्रम "60 मिनट्स" के साथ एक साक्षात्कार में, डोरसी ने कहा कि जब भी उन्होंने पुलिस स्कैनर को सुना, पुलिस हमेशा इस बारे में बात करती थी कि वे कहां हैं, वे क्या कर रहे हैं या वे कहां जा रहे हैं और इसी से उन्हें ट्विटर का विचार आया .

जैक डोर्सी की मॉर्निंग रूटीन
जैक डोर्सी ने ट्विटर को अपने मॉर्निंग रूटीन में सेट कर रखा है. जब वह उठते थे, तो सबसे पहले वह मौसम की जांच करते थे, लेकिन इसके तुरंत बाद, वह यह देखने के लिए ट्विटर खोलने लगे कि दुनिया में क्या हो रहा है और कहां हो रहा है? इससे उन्हें इस बात का अंदाजा हो जाता है कि वर्तमान में दुनिया में क्या चल रहा है.

ट्विटर उन्नति में जैक डोर्सी की महत्वपूर्ण भूमिका है
ट्विटर के विकास और उन्नति में जैक डोर्सी की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है. वह 2008 तक ट्विटर के सीईओ थे लेकिन, 16 अक्टूबर 2008 को इवान विलियम्स ने सीईओ का पद संभाला. ट्विटर के को-फाउंडर के तौर पर इससे उनका जुड़ाव खत्म नहीं हुआ. बाद में, 2011 में, जैक डोर्सी को बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में स्थान मिला और, वह ट्विटर इंक के अध्यक्ष बने.

बेहद शांत इंसान हैं डोर्सी
ज्यादातर लोग यह नहीं जानते हैं, लेकिन जैक डोर्सी एक समृद्ध संचारक नहीं हैं, खासकर जब भाषण की बात आती है। 60 मिनट के साथ एक साक्षात्कार में, उन्होंने कहा, "लोगों को अक्सर यह बहुत परेशान करने वाला लगता है क्योंकि मैं चुप रहने वाला व्यक्ति हूं. वे मेरे विचारों को जानने का इरादा रखते हैं लेकिन मैं ज्यादातर समय चुप रहना पसंद करता हूं." उन्होंने आगे कहा, "सार्वजनिक बोलने या यहां तक ​​कि व्यक्तिगत बातचीत के मामले में मैं कोई विशेषज्ञ नहीं हूं. मैं एक मूक व्यक्ति हूं और यह मेरी मूल प्रकृति है."

जब लोग उन्हें बेवकूफ कहते हैं तो जैक डोर्सी को यह बहुत अपमानजनक लगता है. एक बार फोर्ब्स के एक लेख में, उन्हें एक बेवकूफ के रूप में संबोधित किया था. डोर्सी को ये बिल्कुल अच्छा नहीं लगा. उन्होंने कहा, "यह बहुत अपमानजनक है कि लोग मुझे स्टीव जॉब्स की तुलना में अधिक बेवकूफ समझते हैं. मुझे लगता है कि वे ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि मैं एक प्रोग्रामर हूं और यह एक बेवकूफ का संकेत नहीं है."

नौकरी के लिए फेसबुक गए
2008 में जब जैक डोर्सी को उनकी ही कंपनी से निकाल दिया गया था, तो वह फेसबुक के सीईओ- मार्क जुकरबर्ग के साथ बात करने गए थे. डोर्सी की ट्विटर कहानी काफी वायरल हुई, जिसे निक बिल्टन ने "हैचिंग ट्विटर: ट्रू स्टोरी ऑफ़ पावर, फ्रेंडशिप, मनी एंड बेट्रेअल" के रूप में रिपोर्ट किया. मार्क जुकरबर्ग ने लगभग जैक डोर्सी को काम पर रखा था लेकिन एक विशिष्ट भूमिका की कमी के कारण डोर्सी फेसबुक में शामिल नहीं हो सके. निक बिल्टन की पुस्तक में इसका संक्षेप में वर्णन किया गया है.

जैक ड्रोसी एक कॉलेज ड्रॉपआउट है
अधिकांश शानदार दिमाग और डेवलपर्स की तरह, जैक डोरसी भी कॉलेज ड्रॉपआउट हैं. डोरसी ने मिसौरी-रोला विश्वविद्यालय में भाग लेना शुरू किया लेकिन दो साल बाद, डोरसी को न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय में स्थानांतरित कर दिया गया. एसटीएल टुडे के मुताबिक, जब उनके ग्रेजुएशन का एक सेमेस्टर बचा था, तो डोरसी ने न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी से पढ़ाई छोड़ दी थी. बाद में, वे वेस्ट कोस्ट चले गए जहां उन्हें ट्विटर का विचार आया.

नहीं है ऑफिस डेस्क
हम अक्सर उम्मीद करते हैं कि सीईओ और चेयरमैन के पास एक बढ़िया डेस्क के साथ एक बड़ा कांच का कार्यालय होगा, लेकिन आपको यह बहुत अजीब लगेगा कि स्क्वायर के अध्यक्ष और सीईओ होने के नाते जैक डोर्सी के पास कार्यालय या डेस्क भी नहीं है. हां, कार्यालय में घूमते हुए डोर्सी अपने iPad पर स्वतंत्र रूप से काम करना पसंद करते हैं.