गुड न्यूज़

GOOD PHOTOS: यूरोप का सबसे बड़ा, 743 साल पुराना मेला, 10 लाख लोग , 250 प्रकार के झूले

gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 11 अक्टूबर 2021,
  • Updated 1:06 PM IST
1/6

इंग्लैंड के किंग्स्टन अपॉन हल शहर में 743 साल पुराना 'हल' फेयर (मेला) शुरू हो गया है. ये यूरोप का सबसे बड़ा मेला है, 8 दिन चलने वाले इस मेले में हर साल 10 लाख लोग पहुंचते हैं. आयोजकों का कहना है कि मेले में 250 किस्म के छोटे और बड़े झूले लगाए गए हैं, जो इसे बेहद खास बनाते हैं. यह मेला 16 अक्टूबर तक चलेगा. 

(Getty Images)

2/6

कोरोना की वजह से पिछले साल इस मेले को रद्द कर दिया गया था. साल 2019 में करीब 9 लाख से ज्यादा लोग यूरोप के इस सबसे बड़े मेला को देखने पहुंचे थे. इस मेले को देखने के लिए दुनियाभर से लोग आते हैं. 

(Getty Images)

3/6

किंग्स्टन अपॉन हल सिटी में होने वाला यह मेला यूरोप का सबसे पुराना मेला है. यह मार्च, 1278 में शुरू हुआ था. तब यह 80 झूलों के साथ शुरू हुआ था.  लेकिन कुछ समय बाद इसका आयोजन अक्टूबर में होने लगा. 

(Getty Images)

4/6

हर किसी को मास्क और हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने बाद ही मेले में आने की इजाजत होगी. हट सिटी के काउंसिल ने निदेशक जूलिया वेल्डन ने का कहना है कि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं और कोरोना गाइडलाइन जारी कर दी गई हैं.  
(Getty Images)

5/6

आयोजकों का कहना है कि हम सब समान्य होने की कोशिश कर रहे हैं और मेले में आने वाले लोग को कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन करने को कहा है. जिससे दुनिया के सबसे पुराने मेले का सफल आयोजन हो सके.   

(Getty Images)

6/6

यॉर्कशायर में बड़े पैमाने पर कई आउटडोर इवेंट का आयोजन किया गया. जहां पर बड़ी संख्या में लोग पहुंचे थे जिसके बाद ऐसा कोई सबूत नहीं मिला जिससे ये लगा हो कि कोरोना के मामलों में वृद्धि हुई हो. 

(Getty Images)