गुड न्यूज़

GOOD PHOTOS: आसमान से ज़मीन तक NSG कमांडो ने दिखाए अपने जौहर

सुरभि शुक्ला
  • नई दिल्ली,
  • 16 अक्टूबर 2021,
  • Updated 5:00 PM IST
1/5

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री अमित शाह और गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने जवानों को बधाई दी. 1984 में एनएसजी का गठन किया गया था. हर साल 16 अक्टूबर को एनएसजी राइजिंग डे मनाया जाता है. मुंबई में हुए आतंकी हमले में एनएसजी के जवानों ने अपना पराक्रम दिखाया था.

2/5

इस मौके पर गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, "आतंकवाद का सामना करने के लिए एनएसजी को अंतरराष्ट्रीय स्तर का प्रशिक्षण प्राप्त है. यह फोर्स दुनिया में किसी भी आपदा या हमले से निपटने में सक्षम है और पूरे देश को अपने इन जवानों पर गर्व है." 

 

3/5

इस दौरान एक इमारत पर एनएसजी की कार्रवाई को दिखाया गया. ऐसा दिखाया गया कि एक इमारत को आतंकवादियों ने चारों ओर से घेर लिया है. इसके बाद एनएसजी कमांडो हेलीकॉप्टर से उतरते हैं और दुश्मन के मंसूबों को नेस्तनाबूत कर देते हैं.

4/5

एनएसजी आतंकवादी हमलों, बंधकों को छुड़वाने और अपहरण जैसी विभिन्न उच्च दबाव वाली स्थितियों से निपटने में सक्षम है. साल 2020 में केंद्र सरकार के फैसला वापस लेने से पहले ये देश में वीआईपी सुरक्षा को भी संभालते थे.

5/5

गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि यह देश के लिए गर्व की बात है. एनएसजी आज अत्याधुनिक हथियारों और उपकरणों से लैस है. दुनिया के सर्वश्रेष्ठ आतंकवाद विरोधी बलों में जाना जाता है, जो आज अपना 37वां स्थापना दिवस मना रहा है.