scorecardresearch

Ahana Gautam Success Story: IIT Bombay और Harvard Business School से पढ़ाई, जॉब छोड़ अहाना गौतम ने शुरू किया स्टार्टअप Open Secret, आज करोड़ों का है कारोबार

Open Secret Success Story: अहाना गौतम ने आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) से बीटेक (BTech) की पढ़ाई की. उसके बाद हार्वर्ड बिजनेस स्कूल (Harvard Business School) से एमबीए (MBA) की डिग्री हासिल की. इसके बाद अहाना ने कई कंपनियों में जॉब की. लेकिन इसमें उनका मन नहीं लगा. उन्होने जॉब छोड़ दी और भारत आकर स्टार्टअप Open Secret शुरू किया.

Ahana Gautam (Image Credit: X/@GautamAhana) Ahana Gautam (Image Credit: X/@GautamAhana)

राजस्थान के एक छोटे से शहर से निकलकर आईआईटी बॉम्बे और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करने वाली एक लड़की अचानक से अच्छी-खासी जॉब छोड़ देती है और अमेरिका से भारत लौटने का फैसला करती है. ये लड़की वापस लौटकर हेल्दी फूड से जुड़ा एक स्टार्टअप शुरू करती है. आज 100 करोड़ रुपए से ज्यादा के टर्नओवर वाली इस कंपनी का Open Secret है और उस लड़की का नाम अहाना गौतम है. चलिए आपको बताते हैं कि कैसे एक छोटे से शहर से निकलकर अहाना ने बिजनेस की दुनिया में पहचान बनाई.

IIT बॉम्बे से पढ़ाई के बाद हार्वर्ड से MBA-
अहाना गौतम राजस्थान के भरतपुर की रहने वाली हैं. अहाना ने साल 2010 में आईआईटी बॉम्बे से केमिकल इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री हासिल की. इसके बाद अहाना ने पढ़ाई के लिए अमेरिका का रूख किया. उन्होंने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल (Harvard Business School) से एमबीए की डिग्री हासिल की. पढ़ाई पूरी करने के बाद अहाना अमेरिका में जॉब करने लगी. उन्होंने प्रॉक्टर एंड गैंबल से करियर की शुरुआत की. इसके बाद उन्होंने जनरल मिल्स और फॉक्स स्टूडियो में काम किया. इस दौरान अच्छा-खासा पैकेज मिलता था. लेकिन जॉब में उनका मन नहीं लगता था. इसलिए उन्होंने नौकरी छोड़ने का फैसला किया और भारत लौट आईं.

साल 2019 में स्टार्टअप की शुरुआत-
अहाना गौतम बिजनेस करना चाहती थीं. इस काम में अहाना को उनकी मां से मदद मिली. मां ने अहाना को बिजनेस करने के लिए प्रेरित किया. इसके साथ ही उन्होंने इसके लिए पैसे भी दिए. साल 2019 में अहाना ने अपना स्टार्टअप 'ओपन सीक्रेट' (Open Secret) शुरू किया.
30 साल की उम्र में बिजनेस शुरू करने वाली अहाना को ताने भी सुनने पड़े. लेकिन उनपर इसका कोई असर नहीं हुआ. आज कंपनी का कारोबार 100 करोड़ रुपए से ज्यादा का है. अहाना को कई पुरस्कार और सम्मान भी मिल चुका है. अहाना गौतम कंपनी की फाउंडर और सीईओ हैं. इस कंपनी की 50 फीसदी कर्मचारी महिलाएं हैं. कंपनी के प्रोडक्ट्स दुकान में महिलाएं बनाती हैं. कंपनी की पहचान सिर्फ देश में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी है. 

सम्बंधित ख़बरें

कहां से आया आइडिया-
अहाना को इस स्टार्टअप का आइडिया उस समय आया था, जब वो हार्वर्ड बिजनेस स्कूल में पढ़ाई कर रही थीं. पढ़ाई के दौरान ज्यादातर उनको जंकफूड खाना पड़ता था. जिससे वो ऊब गई थीं. इसके बाद उनके दिमाग में आइडिया आया की क्यों ना भारतीय स्नैक्स का बिजनेस शुरू किया. इस आइडिया के बाद अहाना ने जॉब छोड़ दिया और भारत में आकर हेल्दी फूड का स्टार्टअप शुरू किया.

ये भी पढ़ें: