scorecardresearch

CUET Exam 2024: दिल्ली में CUET Exam की तारीख बदली, बाकी शहरों में हो रही परीक्षा, जानें जरूरी गाइडलाइंस

15 मई को दिल्ली में कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्‍ट (CUET-UG) की परीक्षा आयोजित की जानी थी जिसे कैंसिल कर दिया गया है. ऐसे में अब परीक्षा कब होगी यह सभी जानना चाहते हैं. चलिए आपको सारी जानकारी देते हैं.

CUET Exam 2024 CUET Exam 2024

आज 15 मई को होने वाली कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्‍ट (CUET-UG) को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने दिल्ली में स्थगित कर दिया है. एनटीए ने नोटिस जारी करके इसके पीछे की वजह मैन पावर की कमी होना बताया है. ऐसे में तमाम छात्र जो इस परीक्षा में शामिल होने वाले थे वो जानना चाहते हैं कि अब परीक्षा कब है और क्या अन्य शहरों में भी परीक्षा को कैंसिल कर दिया गया है. इन तमाम सवालों का जवाब हम आपको देंगे साथ ही बताएंगे कि परीक्षा को लेकर किन जरूरी बातों का ध्यान रखना है इसकी जानकारी भी देंगे. 

 दिल्ली में अब कब है परीक्षा ?

एनटीए ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए कहा है कि 15 मई को दिल्ली में अंग्रेजी, जनरल टेस्ट और बायोलॉजी की जो परीक्षा होनी थी उन्हें कैंसिल किया जाता है. नोटिफिकेशन के अनुसार ये परीक्षा अब 29 मई 2024 को होगी.  परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए अब संशोधित एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे. यहां ये जानना जरूरी है कि दिल्ली में 16, 17 और 18 मई को जो परीक्षा होनी है उसे कैंसिल नहीं किया गया है. ऐसे में आप कन्फ्यूजन में न रहें.

सम्बंधित ख़बरें

बाकी शहरों में कब है परीक्षा

CUET-UG की परीक्षा बाकी सभी शहरों में कैंसिल नहीं हुए हैं. सभी सेंटरों पर निर्धारित समय पर परीक्षा आयोजित की जाएगी. ऐसे में हम आपको जरूरी गाइडलाइंस बता देते हैं.

13 लाख 47 हजार स्‍टूडेंटस ने किया है आवेदन 

CUET UG  2024 देश भर के 26 शहरों में लगभग 379 केंद्रों पर आयोजित होनी है. इस परीक्षा के लिए 13 लाख 47 हजार स्‍टूडेंटस ने आवेदन किया है. परीक्षा 15 मई से 24 मई के बीच आयोजित की जाएगी. पहली बार है जब ये परीक्षा 7 दिनों के भीतर खत्म हो जाएगी. 

गाइडलाइंस भी जान लीजिए

अगर आप परीक्षा देने जा रहे हैं तो टाइमिंग का ध्यान रखें. परीक्षा शुरू होने से 2 घंटा पहले ही सेंटर पर पहुंच जाएं. ड्रेस कोड का ध्यान रखें. सिंपल शर्ट, टी शर्ट और पैंट पहनकर जाएं. जूते पहनने की अनुमति नहीं है. इसलिए चप्पल और सैंडल पहनकर जाएं. किसी तरह की कोई ज्वेलरी, घड़ी, टोपी,सन ग्लास, मोबाइल या किसी तरह को कोई इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस लेकर न जाएं. अपने साथ एडमिट कार्ड और पहचान पत्र जरूर ले जाएं. पहचान पत्र में वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस लेकर ला सकते हैं. जिन्हें एक दिन में दो विषयों का पेपर देना है वो 2 पासपोर्ट साइज फोटो भी लेकर जाएं. फोटो वहीं लेकर जाएं जो आवेदन फॉर्म में लगाई गई हो. खाने को कोई सामान साथ लेकर न जाएं. पानी की एक बोतल ले जा सकते हैं.