scorecardresearch

CUET UG 2024: छात्रों के लिए गुड न्यूज! एक बार फिर बढ़ाई गई एप्लिकेशन की डेडलाइन, जानिए कब तक कर सकते हैं अप्लाई

CUET UG 2024 के लिए आवेदन करने के इच्छुक छात्रों के लिए एप्लिकेशन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख बढ़ा दी गई है. जिन छात्रों ने अब तक आवेदन नहीं किया है वे इसका लाभ उठा सकते हैं.

CUET UG 2024 registration deadline extended CUET UG 2024 registration deadline extended
हाइलाइट्स
  • CUET UG फॉर्मेट में हुआ है बदलाव

  • 13 भाषाओं में हाइब्रिड मोड में होगा एग्जाम

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG) 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख फिर से बढ़ा दी है. इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- exams.nta.ac.in/CUET-UG/ पर ऑनलाइन एप्लिकेशन भर सकते हैं. छात्रों के पास CUET UG 2024 के लिए आवेदन करने के लिए अब 5 अप्रैल (रात 9:50 बजे) तक का समय है.

यह दूसरी बार है जब CUET UG आवेदन की समय सीमा बढ़ाई गई है. पहले इसे 26 मार्च को बंद होना था, फिर इसे 26 मार्च से बढ़ाकर 31 मार्च कर दिया गया और अब 5 अप्रैल 2024. आवेदन विंडो बंद होने के बाद छात्रों को अपने एप्लिकेशन फॉर्म में सुधार करने के लिए समय दिया जाएगा. एडमिट कार्ड जारी करने से पहले सिटी स्लिप जारी की जाएगी. 

CUET UG फॉर्मेट में हुआ है बदलाव
CUET UG एडमिट कार्ड मई 2024 के दूसरे सप्ताह में जारी किए जाएंगे. सीयूईटी यूजी 2024 आवेदक अपनी परीक्षा केंद्र के रूप में चार शहरों का चयन कर सकेंगे. पिछले साल उम्मीदवारों के पास केवल दो परीक्षा केंद्र शहर चुनने का विकल्प था. CUET UG फॉर्मेट में इस साल बदलाव देखा गया है.

सम्बंधित ख़बरें

NTA की जानकारी के अनुसार, सीयूईटी यूजी 2024 15 से 31 मई के बीच 13 भाषाओं में हाइब्रिड मोड में आयोजित किया जाएगा. हालांकि, पिछले साल की तरह, CUET असमिया, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, पंजाबी, उड़िया, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित किया जाएगा.

CUET UG 2024 टिप्स 
15 मई, 2024 से सीईयूटी यूजी की परीक्षा शुरू होगी. छात्रों को अपनी तैयारी के लिए जी जान लगानी होगी. परीक्षा में अच्छा स्कोर करने के लिए छात्रों को अच्छी तैयारी करनी चाहिए और बिना किसी रुकावट के पढ़ाई करनी चाहिए. परीक्षा की तैयारी के लिए आज हम आपको बता रहे हैं कुछ बेसिक टिप्स:

स्टेप 1: CUET सिलेबस को अच्छी तरह से पढ़ें.

स्टेप 2: सीयूईटी परीक्षा पैटर्न और मार्किंग स्कीम को समझें और उसके अनुसार तैयारी करें.

स्टेप 3: सीयूईटी के लिए सभी स्टडी मैटेरियल जैसे तैयारी के लिए किताबें और पिछले साल के पेपर्स लें ताकि यह समझने में मदद मिल सके कि परीक्षा में क्या आ सकता है. 

स्टेप 4: हर दिन कितना सिलेबस कवर करना है, इसके आधार पर महीने भर का टाइम-टेबल सेट करें. 

स्टेप 5: प्रश्न पत्र, सैंपल पेपर और मॉक टेस्ट हल करें.