scorecardresearch

UP Police Vacancy: यूपी सिपाही भर्ती परीक्षा में 30 लाख से अधिक परीक्षार्थी लेंगे भाग, इस बड़े अपडेट को एग्जाम की तैयारी कर रहे युवा जरूर पढ़ें

यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने जोन वार में 4844 परीक्षा केंद्र और कमिश्नरेट में 1640 परीक्षा केंद्र बनाने की तैयारी की है. इन परीक्षा केंद्रों पर पीने के पानी की व्यवस्था और महिला व पुरुष अभ्यर्थियों के लिए अलग-अलग शौचालयों का होना जरूरी है.

UP Police Recruitment 2023 (file photo) UP Police Recruitment 2023 (file photo)
हाइलाइट्स
  • पूरे राज्य में बनाए जाएंगे 6500 परीक्षा केंद्र 

  • लखनऊ जोन में हैं सर्वाधिक एग्जाम सेंटर

उत्तर प्रदेश पुलिस में 60,244 पदों पर होने वाली सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षा के लिए योगी सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है. अब तक मिले आवेदन से अनुमान है कि 31 लाख से अधिक अभ्यर्थी परीक्षा में भाग लेंगे. पुलिस भर्ती ने इस परीक्षा के लिए 18 फरवरी की तारीख प्रस्तावित रखी है. आइए जानते हैं परीक्षा के लिए किस जोन में कितने केंद्र बनाए जाएंगे?

किस जोन में कितने परीक्षा केंद्र 
पुलिस भर्ती बोर्ड ने जोन वार में 4844 परीक्षा केंद्र और कमिश्नरेट में 1640 परीक्षा केंद्र बनाने की तैयारी की है. सर्वाधिक परीक्षा केंद्र लखनऊ जोन में 832 होंगे, जहां पर 4 लाख से अधिक परीक्षार्थी परीक्षा देंगे. बरेली जोन में 741 परीक्षा केंद्र, गोरखपुर जोन 699, वाराणसी जोन 647, आगरा जोन 540, कानपुर जोन 527, मेरठ जोन 464 और प्रयागराज जोन में 394 परीक्षा केंद्र प्रस्तावित हैं. वहीं कमिश्नरेट में सर्वाधिक परीक्षा केंद्र प्रयागराज कमिश्नरेट में 488 प्रस्तावित है. इसमें लगभग ढाई लाख परीक्षार्थी परीक्षा देंगे. कानपुर कमिश्नरी में 271, आगरा में 261, वाराणसी में 237, लखनऊ में 148, गाजियाबाद में 127 और गौतम बुद्ध नगर में 108 परीक्षा केंद्र प्रस्तावित हैं.

केंद्र में सीसीटीवी का होना जरूरी 
परीक्षा केंद्रों के निर्धारण का अंतिम फैसला भर्ती बोर्ड की तरफ से तय किए गए मानकों का पूरा होने के बाद ही लिया जाएगा. परीक्षा कराने के मानकों में कोचिंग संस्थान परीक्षा केंद्र नहीं बनेंगे. केंद्र में सीसीटीवी का होना जरूरी होगा. प्रश्न पत्र रखने के लिए सीसीटीवी वाला एक अलग कमरा होना जरूरी है. इसके साथ ही जिले के ट्रेजरी रेलवे स्टेशन और बस स्टेशन से केंद्र की दूरी को भी देखा जाएगा तब परीक्षा केंद्र का अंतिम निर्णय होगा. इसके अतिरिक्त इन केंद्रों में बीते 3 वर्षों में विभिन्न चयन आयोगों की ओर से आयोजित परीक्षाओं का विवरण भी देखा जाएगा. 

परीक्षा केंद्रों का किया गया है वर्गीकरण
परीक्षा केंद्रों का वर्गीकरण भी किया गया है. इसमें श्रेणी ए में निर्धारित मानकों को पूर्ण करने वाले एवं शहर के अंदर, नजदीक स्थित सभी शासकीय विद्यालयों को रखा गया है. वहीं, श्रेणी बी में निर्धारित मानकों को पूर्ण करने वाले एवं शहर के अंदर या नजदीक स्थित सभी शासकीय वित्तपोषित विद्यालयों को रखा गया है. श्रेणी सी में निर्धारित मानकों को पूर्ण करने वाले एवं शहर के अंदर या नजदीक स्थित प्रतिष्ठित मान्यता प्राप्त निजी एवं मिशनरीज विद्यालय, सीबीएसई, आईसीएसई विद्यालय, महाविद्यालय, तकनीकी विद्यालय एवं विश्वविद्यालय शामिल हैं. श्रेणी डी में संदिग्ध विद्यालय, संस्थान जो किसी भी आयोग, बोर्ड द्वारा प्रतिचारित हुए हों को रखा गया है, जिन्हें परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाएगा.

परीक्षा केंद्रों पर ये सुविधाएं जरूरी
पीने के पानी की व्यवस्था और महिला व पुरुष अभ्यर्थियों के लिए अलग-अलग शौचालयों की व्यवस्था होगी. अधिक क्षमता के एग्जाम सेंटरों को प्रशासनिक सुविधा के लिए खंडों में विभाजित किए जाने की व्यवस्था भी होगी. परीक्षा केंद्र की कोषागार, रेलवे स्टेशन एवं बस स्टैंड से दूरी भी मानकों में शामिल है. परीक्षा केंद्र तक आवगमन के लिए भी मानक निर्धारित किए गए. इसके अनुसार परीक्षा केंद्र भीड़-भाड़ वाले गली-कूचों, व्यवसायिक संस्थानों तथा पानी के जमाव वाले स्थानों पर नहीं होने चाहिए. परीक्षा की व्यवस्था के लिए जिलाधिकारी, पुलिस आयुक्त, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक या पुलिस अधीक्षक मुख्य नोडल अधिकारी होंगे. वहीं, अपर जिलाधिकारी, अपर पुलिस उपायुक्त या अपर पुलिस अधीक्षक सहायक नोडल अधिकारी होंगे.

आवेदन के दौरान ध्यान रखने वाली बातें
आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को वेबसाइट के कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा और आगे की प्रक्रियाएं पूरी करनी होगी. अभ्यर्थी को आवेदन शुल्क 400 रुपए का भुगतान ऑनलाइन डेबिट कार्ड/ क्रेडिट कार्ड / इंटरनेट बैंकिंग / यूपीआई से करना होगा. आवेदन में कोई दिक्कत आने पर हेल्पलाइन नंबर 044-47749010 पर फोन कर सकते हैं. ध्यान रहे कि ऑनलाइन फीस जमा होने के बाद आवेदन पत्र प्रिंट करते ही सब्मिट हो जाएगा. यदि अभ्यर्थी अंतिम रूप से आवेदन सब्मिट नहीं करता है तो अंतिम तिथि को आवेदन पत्र खुद ब खुद सब्मिट हो जाएगा. एप्लाई करने की अंतिम तिथि 16 जनवरी 2024 है. फीस जमा करने और आवेदन में संशोधन की अंतिम तिथि 18 जनवरी 2024 है.

(संतोष कुमार की रिपोर्ट)