scorecardresearch

UPSC Result 2023: तैयारी के लिए छोड़ी इंजीनियर की जॉब, Aishwaryam Prajapati ने दूसरे प्रयास में हासिल की 10वीं रैंक

UPSC Civil Services Result 2023: उत्तर प्रदेश के महाराजगंज की ऐश्वर्यम प्रजापति ने यूपीएससी सिविल सर्विसेज एग्जाम में 10वीं रैंक हासिल की है. ऐश्वर्यम प्रजापति एलएनटी कंपनी में इंजीनियर के पद पर काम कर चुकी हैं. यूपीएससी ने सिविल सर्विसेज एग्जाम 2023 में 1016 अभ्यर्थियों को सलेक्ट किया है.

Aishwaryam Prajapati Aishwaryam Prajapati

यूपीएससी सिविल सर्विसेज एग्जाम 2023 में उत्तर प्रदेश के महाराजगंज की ऐश्वर्यम प्रजापति ने 10वां रैंक हासिल किया है. ऐश्वर्यम ने साल 2022 में पहली बार यूपीएससी की परीक्षा दी थी, लेकिन उस बार वो प्रीलिम्स पास नहीं कर पाई थीं. इस बार उन्होंने 10वीं रैंक हासिल की है. ऐश्वर्यम प्रजापति एलएनटी कंपनी में इंजीनियर के पद पर काम कर चुकी हैं.

ऐश्वर्यम की 10वीं रैंक-
ऐश्वर्यम प्रजापति उत्तर प्रदेश के महाराजगंज की रहने वाली हैं. उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा में 10वां रैंक हासिल किया है. ऐश्वर्यम को ये सफलता दूसरे प्रयास में मिली है. इससे पहले साल 2022 में भी ऐश्वर्यम ने यूपीएससी की परीक्षा दी थी. हालांकि उस बार उनको सफलता नहीं मिली थी. उस दौरान उन्होंने प्रीलिम्स भी नहीं पास कर पाई थी. लेकिन इस बार उन्होंने 10वीं रैंक हासिल की है और जिले का मान बढ़ाया है. 

बीटेक की ली डिग्री-
ऐश्वर्यम प्रजापति महाराजंग के फरेंदा तहसील के मंझरिया गांव की रहने वाली हैं. ऐश्वर्यम ने इंटरमीडिएट तक की पढ़ाई लखनऊ में रहकर की है. उन्होंने शहर के लक्ष्मीबाई सीनियर सेकेंडरी स्कूल से पढ़ाई की है. इसके बाद उन्होंने उत्तराखंड एनआईटी से बीटेक किया. ऐश्वर्यम साल 2016-20 बैच की बीटेक स्टूडेंट हैं. उनकी इस सफलता पर लोगों ने खुशी जाहिर की. 

सम्बंधित ख़बरें

इंजीनियर की छोड़ी नौकरी-
बीटेक के बाद ऐश्वर्यम ने एलएनटी कंपनी में इंजीनियर के पद पर काम किया. लेकिन उनका मन इसमें नहीं लगता था. वो कुछ अलग करना चाहती थीं. इसके बाद उन्होंने जल्द ही जॉब छोड़ दी और सिविल सर्विसेज की तैयारी में जुट गईं और अपने दूसरे ही प्रयास में सफलता हासिल की. ऐश्वर्या की इस सफलता पर पूरा परिवार खुश है. उनके दादा केदार प्रसाद प्रजापति, पिता डॉ. कोमल प्रजापति, चाचा हरिनारायण आजाद समेत गांव के लोगों ने खुशी जाहिर की.

1016 अभ्यर्थियों का हुआ है सलेक्शन-
यूपीएससी ने सिविल सर्विसेज एग्जाम 2023 में 1016 अभ्यर्थियों को सलेक्ट किया है. इसमें से 347 जनरल कैटेगरी के अभ्यर्थी हैं. जबकि 115 EWS कोटे से है. इस बार ओबीसी कैटेगरी से 303 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है. अनुसूचित जाति (SC) के 165 अभ्यर्थियों का सलेक्शन हुआ है. जबकि अनुसूचित जनजाति (ST) के 86 अभ्यर्थियों का चयन किया गया है.
(महाराजगंज से अमितेश त्रिपाठी की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें: