scorecardresearch

Congress Candidates List: लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की चौथी सूची, वाराणसी से अजय राय, राजगढ़ से दिग्विजय को टिकट, जानें 46 उम्मीदवार कहां-कहां से अजमा रहे अपनी किस्मत

कांग्रेस पार्टी अब तक लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 183 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है.पहली सूची में 39 उम्मीदवारों के नाम, दूसरी सूची में 43 और तीसरी सूची में 56 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए थे. कांग्रेस की चौथी सूची में सबसे अधिक उम्मीदवार मध्य प्रदेश से हैं. यहां से पार्टी ने 12 नामों की घोषणा की है. 

Congress Congress
हाइलाइट्स
  • कांग्रेस अब तक 183 उम्मीदवारों के नामों की कर चुकी है घोषणा 

  • यूपी के लिए 9 नामों में अमेठी-रायबरेली नहीं

लोकसभा चुनाव 2024 को फतह करने के लिए सभी पार्टियों ने कमर कस ली है. जांच-परख कर उम्मीदवारों के नाम तय किए जा रहे हैं. लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपनी चौथी लिस्ट जारी कर दी है. इसमें 46 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई है. कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश की वाराणसी सीट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ यूपी के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय को टिकट दिया है. वहीं दिग्विजय सिंह राजगढ़ से अपनी किस्मत अजमाएंगे. 

किस राज्य से कितने उम्मीदवार
कांग्रेस की चौथी सूची में सबसे अधिक उम्मीदवार मध्य प्रदेश से हैं. यहां से पार्टी ने 12 नामों की घोषणा की है. यूपी से 9 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं. इसके अलावा उत्तराखंड से दो, असम से एक, अंडमान से एक, चंडीगढ़ से एक, जम्मू-कश्मीर से दो. महाराष्ट्र से चार, मणिपुर से से दो, मिजोरम से एक, राजस्थान से तीन, तमिलनाडु से सात, उत्तराखंड से दो और पश्चिम बंगाल से एक सीट पर उम्मीदवार उतारे हैं.

यूपी में किसको मिला टिकट
कांग्रेस ने यूपी में कुल नौ सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है. इस बार सपा के साथ गठबंधन के कारण यूपी में 17 सीटों पर ही चुनाव लड़ रही है. पार्टी ने उत्तर प्रदेश के सहारनपुर से इमरान मसूद को अपना उम्मीदवार बनाया है. अमरोहा से दानिश अली को,फतेहपुर सीकरी से रामनाथ सिकरवार को,कानपुर से आलोक मिश्रा को, झांसी से प्रदीप जैन आदित्य को, बाराबंकी (SC) आरक्षित सीट से तरुण पूनिया को,देवरिया से अखिलेश प्रताप सिंह को, बांसगांव (SC) सीट पर सदन प्रसाद को और वाराणसी से कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय को लोकसभा प्रत्याशी बनाया है. अमेठी और रायबरेली से अभी भी उम्मीदवारों के नामों की घोषणा नहीं की गई है. 

सम्बंधित ख़बरें

महाराष्ट्र से ये हैं चुनावी मैदान में 
कांग्रेस ने चौथी लिस्ट में महाराष्ट्र से चार सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं. इसमें रश्मि श्यामकुमार बरवे रामटेक (SC) से प्रत्याशी हैं, तो वहीं विकास ठाकरे, नागपुर से हैं. भंडारा गोंडिया से डॉ. प्रशांत यादवराव पडोले को टिकट दी गई है.

एमपी से किसे मिला टिकट
कांग्रेस ने मध्य प्रदेश से चौथी सूची में 12 नामों की घोषणा की है. सागर से गुड्डू राजा बुंदेला, रीवा से नीलम मिश्रा, शहडोल से फुन्देलाल मार्को, जबलपुर से दिनेश यादव, बालाघाट से सम्राट सारस्वत, होशंगाबाद से संजय शर्मा, भोपाल से अरुण श्रीवास्तव, राजगढ़ से दिग्विजय सिंह, उज्जैन से महेश परमार, मंदसौर  से दिलीप सिंह गुर्जर, रतलाम से कांतिलाल भूरिया और इंदौर से अक्षय कांति को टिकट दिया है.

 

अब तक इतने नामों की घोषणा
कांग्रेस पार्टी अब तक लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 183 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है.पहली सूची में 39 उम्मीदवारों के नाम, दूसरी सूची में 43 और तीसरी सूची में 56 उम्मीदवार के नाम घोषित किए थे.यानी कांग्रेस पहली तीन सूचियों के जरिए कुल 139 उम्मीदवारों के नामों की पहले ही घोषणा कर चुकी है. अब चौथी सूची को मिलाकर कुल 185 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हो गए हैं. चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 को 19 अप्रैल से कराने की घोषणा की है. कुल सात चरणों में मतदान होंगे.लोकसभा के 543 निर्वाचन क्षेत्रों में लगभग 97 करोड़ पंजीकृत मतदाता 10.5 लाख मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे.