scorecardresearch

Loksabha Election 2024: कांग्रेस ने उम्मीदवारों के चयन के लिए स्क्रीनिंग कमेटी की गठित, जानें किस-किस को दी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी?

लोकसभा चुनाव अप्रैल-मई में होने हैं. इसको लेकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने स्क्रीनिंग कमेटी का गठन किया है. इसके साथ ही महिला विंग और छात्र विंग के नए अध्यक्ष भी नियुक्त किए गए हैं. 

Congress Party Congress Party
हाइलाइट्स
  • मल्लिकार्जुन खड़गे ने क्लस्टर आधारित स्क्रीनिंग कमेटियों का किया गठन 

  • अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की जिम्मेदारी अलका लांबा को सौंपी

लोकसभा चुनाव 2024 को देखते हुए कांग्रेस पार्टी भी अपनी तैयारियों में जुट गई है. उम्मीदवारों के चयन के लिए पांच स्क्रीनिंग कमेटी का गठन किया है. पार्टी ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पांच समूहों में विभाजित किया है. आइए जानते हैं किसको और कौन सी जिम्मेदारी दी है?

हरीश चौधरी को यहां की जिम्मेदारी
लोकसभा चुनाव अप्रैल-मई में होने हैं. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने क्लस्टर आधारित स्क्रीनिंग कमेटियों का गठन किया है. महासचिवों, प्रभारियों, राज्य पार्टी प्रमुखों, कांग्रेस विधायक दल के नेताओं और राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के लिए एआईसीसी (अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी) सचिव प्रभारी को संबंधित समितियों के पदेन सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है. तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप और पुडुचेरी वाले क्लस्टर में, हरीश चौधरी को स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है, जबकि जिग्नेश मेवाणी और विश्वजीत कदम इसके सदस्य हैं. 

भक्त चरण दास को यूपी सहित यहां की जिम्मेदारी
भक्त चरण दास को उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, पंजाब, जम्मू और कश्मीर और लद्दाख वाले क्लस्टर के लिए स्क्रीनिंग कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. इस समिति में पार्टी नेता नीरज दांगी और यशोमति ठाकुर को सदस्य नियुक्त किया गया है.

राणा केपी सिंह को बिहार सहित यहां का बनाया अध्यक्ष
पंजाब से पार्टी नेता राणा केपी सिंह को बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम, मेघालय, नागालैंड, त्रिपुरा, सिक्किम वाले क्लस्टर के लिए स्क्रीनिंग कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. इस पैनल में जयवर्धन सिंह और इवान डिसूजा को सदस्य नियुक्त किया गया है.

मधुसूदन मिस्त्री को इन राज्यों की कमान
आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, गोवा, ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के लिए मधुसूदन मिस्त्री को पैनल प्रमुख बनाया गया है. सूरज हेगड़े और शफी परम्बिल इसके सदस्य होंगे.

गुजरात से नगर हवेली तक इनको बनाया अध्यक्ष
गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, दिल्ली, दमन और दीव और दादरा और नगर हवेली के लिए, रजनी पाटिल को स्क्रीनिंग कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है, जबकि कृष्णा अल्लावुरु और परगट सिंह इसके सदस्य हैं. 

अलका लांबा को सौंपी ये जिम्मेदारी
कांग्रेस ने अपनी महिला विंग और छात्र विंग के नए अध्यक्ष भी नियुक्त कर दिए हैं. पार्टी ने अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की जिम्मेदारी दिल्ली की तेजतर्रार नेता और पूर्व विधायक अलका लांबा को सौंपी है. पहले से ही ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि नेट्टा डिसूजा के बाद ये महिला कांग्रेस की कमान अलका को मिल सकती है, जबकि नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया के नए अध्यक्ष के रूप में वरुण चौधरी को चुना गया है.