scorecardresearch

Lok Sabha Polls: दिल्ली की पूर्वी और उत्तर पश्चिम लोकसभा सीट पर बीजेपी के ये नेता हैं रेस में

दिल्ली में पूर्वी और उत्तर पश्चिम लोकसभा सीटों के लिए बीजेपी के उम्मीदवारों के नाम का ऐलान हो सकता है. सर्वे के बाद बीजेपी उत्तर-पश्चिम लोकसभा सीट से किसी स्थानीय नेता को मैदान में उतारने की इच्छुक है. वहीं पूर्वी दिल्ली से बीजेपी अपने दिल्ली इकाई के अध्यक्ष को मैदान में उतार सकती है.

BJP BJP

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) के लिए बीजेपी उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जल्द ही जारी होने वाली है. इस लिस्ट में दिल्ली में जिन नामों की घोषणा होगी, उनमें दिल्ली की दो लोक सभा सीटों - पूर्वी और उत्तर पश्चिम दिल्ली सीट - को लेकर खासा ध्यान है. इन दोनों सीटों पर बीजेपी की तरफ से किसे टिकट मिल रहा है, इस बारे में कयासों का दौर जारी है. सूत्रों के मुताबिक भाजपा उत्तर पश्चिम दिल्ली लोकसभा सीट से किसी स्थानीय नेता को चुनाव में उतार सकती है. उत्तर पश्चिम लोकसभा सीट आरक्षित श्रेणी की सीट है.

दिल्ली की इन दो लोकसभा सीटों पर बीजेपी उम्मीदवारों के नाम की घोषणा आज होने वाली केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की मीटिंग के बाद कभी भी हो सकती है. इसमें पूर्वी और उत्तर पश्चिम लोकसभा सीटों पर बीजेपी उम्मीदवारों के नाम का भी ऐलान हो सकता है. पार्टी के सर्वे के बाद बीजेपी उत्तर-पश्चिम लोकसभा सीट से किसी स्थानीय को मैदान में उतारने की इच्छुक है. वहीं पूर्वी दिल्ली से बीजेपी अपने दिल्ली इकाई के अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा को पूर्वी दिल्ली से मैदान में उतार सकती है. 

ये नाम हैं रेस में

नार्थ वेस्ट दिल्ली सीट (North West Delhi Seat)

सम्बंधित ख़बरें

दिल्ली की सात लोक सभा सीटों में से एक मात्र रिजर्व सीट नार्थ वेस्ट दिल्ली ही है. यहाँ से बीजेपी के हंस राज हंस (Hans Raj Hans) मौजूदा सांसद हैं. इस बार इस सीट पर किसी स्थानीय नेता को उतारा जा सकता है. एक सर्वे के मुताबिक हंस राज हंस जैसे सेलिब्रिटी की इलाके में मौजूदगी ना होने की वजह से लोगों में गुस्सा है और लोग किसी स्थानीय नेता को उम्मीदवार के रूप में चाहते हैं.

सूत्रों का कहना है कि वर्तमान में इस सीट पर योगेंद्र चंदौलिया, कर्म सिंह कर्मा और दुष्यंत गौतम का नाम रेस में हैं. दुष्यंत बीजेपी के राष्ट्रीय महामंत्री हैं तो चंदौलिया पूर्व मेयर रहे हैं, वहीं कर्म सिंह कर्मा दिल्ली प्रदेश बीजेपी अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रभारी हैं. सूत्रों का कहना है कि लोकप्रिय सेलिब्रिटी एक्टर सोनू सूद का नाम भी इस सीट बहुत तेजी से चल रहा है, लेकिन हंस राज हंस पर हुए मौजूदा सर्वे के लिहाज से पार्टी आलाकमान के फैसले का इंतज़ार आज होने वाली केंद्रीय चुनाव समिति को लेकर है.

ईस्ट दिल्ली सीट (East Delhi Seat)

दिल्ली के मौजूदा बीजेपी चीफ वीरेंद्र सचदेवा, प्रदेश महामंत्री हर्ष मल्होत्रा का नाम पूर्वी लोकसभा सीट पर उम्मीदवारों की रेस में सबसे आगे है. हालांकि बीजेपी के 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में किसी भी प्रदेश अध्यक्ष को बीजेपी ने चुनाव मे टिकट नहीं दिया तो क्या बीजेपी दिल्ली में ऐसा करेगी. पार्टी ने दिल्ली से अभी तक किसी पंजाबी उम्मीदवार को भी टिकट नहीं दिया है. दिल्ली बीजेपी के पूर्व कोषाध्यक्ष विष्णु मित्तल दमदारी से इस सीट पर लॉबीइंग कर रहे हैं. गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) के चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा के बाद ये सीट हॉट मानी जाने लगी है.

(राम किंकर सिंह की रिपोर्ट)