scorecardresearch

UP Lok Sabha Elections 2024: Akhilesh Yadav फैमिली को टक्कर देने की तैयारी में Asuddin Owaisi, यूपी की इन 7 सीटों पर उम्मीदवार उतारने पर विचार कर रही AIMIM

लोकसभा चुनाव में असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM उत्तर प्रदेश में अपना उम्मीदवार उतारने पर विचार कर रही है. पार्टी 7 सीटों पर चुनाव लड़ने को लेकर बातचीत कर रही है. इसमें अखिलेश यादव की संभावित सीट आजमगढ़, शिवपाल यादव की बदायूं और रामगोपाल यादव के बेटे अक्षय यादव की फिरोजाबाद सीट भी शामिल है. इसका मतलब है कि इंडिया गठबंधन से नाराज AIMIM लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी से टक्कर लेने की तैयारी कर रही है.

Asuddin Owaisi Asuddin Owaisi

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सियासी दल एक्टिव हो गए हैं. हर सियासी दल अपनी रणनीति बना रहे हैं, ताकि ज्यादा से ज्यादा सीटों पर जिताऊ उम्मीदवार उतार सकें. असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल मुस्लिमीन (AIMIM) देश के सबसे बड़े और सियासी तौर पर सबसे प्रभावी सूबे उत्तर प्रदेश में चुनाव लड़ने का मन बना रही है. एआईएमआईएम यूपी की 7 सीटों पर उम्मीदवार उतारने की तैयारी में है.

7 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी-
असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी उत्तर प्रदेश में 7 सीटों पर चुनाव लड़ने को लेकर विचार-विमर्श कर रही है. AIMIM के प्रदेश प्रवक्ता असीम वकार ने कहा कि AIMIM उत्तर प्रदेश की 7 महत्वपूर्ण सीटों पर चुनाव लड़ने को लेकर विचार विमर्श कर रही हैं. इसमें मेरठ, आजमगढ़, मुरादाबाद, अमरोहा, संभल, फिरोजाबाद और बदायूं लोकसभा सीट शामिल है. इसको लेकर पार्टी नेताओं के बीच इन सीटों को लेकर लगातार बातचीत चल रही है. अब तक तीन राउंड की बातचीत हो चुकी है.

समाजवादी पार्टी को टक्कर की तैयारी-
अगर इन सात सीटों की बात करें तो इसमें समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव की संभावित लोकसभा सीट आजमगढ़ भी है, जहां से वो लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं. इसका मतलब है कि एआईएमआईएम अखिलेश यादव की सीट पर अपना उम्मीदवार उतारकर मुस्लिम समाज को बड़ा संदेश देना चाहती है. अखिलेश यादव के अलावा AIMIM शिवपाल यादव की बदायूं सीट पर भी उम्मीदवार उतारने पर विचार कर रही है. AIMIM समाजवादी पार्टी के दिग्गज लीडर प्रोफेसर रामगोपाल यादव के बेटे की फिरोजाबाद सीट पर भी अपना उम्मीदवार उतारने को लेकर मंथन कर रही है.

सम्बंधित ख़बरें

इंडिया गठबंधन से पार्टी नाराज-
AIMIM इंडिया गठबंधन से नाराज है. पार्टी का आरोप है कि गठबंधन हमारे साथ अच्छा व्यवहार नहीं कर रहा है. इसलिए पार्टी उत्तर प्रदेश में अपना उम्मीदवार उतारने के लिए मजबूत है. AIMIM के प्रदेश प्रवक्ता असीम वकार ने कहा कि एआईएमआईएम के साथ इंडिया गठबंधन सौतेला व्यवहार कर रही है. इसीलिए हम यूपी में अपने उम्मीदवारों को लड़ाने का मन बना रहे हैं. फिलहाल सात सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ने को लेकर बातचीत चल रही है, लेकिन अगर आपस में बातचीत बनती है तो दूसरी सीटों पर भी लड़ने को लेकर विचार किया जा सकता है.

(लखनऊ से सत्यम मिश्रा की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें: