scorecardresearch

India Today Conclave 2024: इलेक्टोरल बॉन्ड को लेकर विपक्ष के सवाल पर अमित शाह का जवाब, कहा- ये काला धन नहीं, विपक्ष को भी मिला चंदा

India Today Conclave: इंडिया टुडे कॉन्क्लेव में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दावा किया कि लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी को 300 सीटें और एनडीए को 400 से ज्यादा सीटों पर जीत हासिल होगी. अमित शाह ने इलेक्टोरल बॉन्ड पर विपक्ष के सवाल पर कहा कि ये काला धन नहीं है, इलेक्टोरल बॉन्ड से सभी दलों को चंदा मिला है.

Home Minister Amit Shah Home Minister Amit Shah

वन नेशन, वन इलेक्शन पर बोले शाह-
केंद्रीय गृह मंत्री ने वन नेशन, वन इलेक्शन पर कहा कि संसद तय करेगी कि 'वन नेशन, वन इलेक्शन' (One Nation, One Election) कब होगा? एक साथ चुनाव होने से खर्च कम होगा. यह लोकतंत्र के लिए अच्छा है. जनता एक बार सरकार चुनकर 5 साल के लिए निश्चिंत हो जाएगी.

इलेक्टोरल बॉन्ड पर विपक्ष के सवाल का जवाब-
इलेक्टोरल बॉन्ड पर गृहमंत्री ने कहा कि इलेक्टोरल बॉन्ड काला धन नहीं है. कुल बॉन्ड 20 हजार करोड़ के हैं. बीजेपी को करीब 6000 करोड़ के बॉन्ड मिले हैं तो 14 हजार करोड़ के बॉन्ड कहां गए? अमित शाह ने कहा कि टीएमसी को 1600 करोड़, कांग्रेस को 1400 करोड़, बीआरएस को 1200 करोड़, बीजेडी को 775 करोड़ और डीएमके को 639 करोड़ के बॉन्ड मिले. 

ओडिशा में गठबंधन पर क्या बोले?
ओडिशा में बीजेडी के साथ गठबंधन को लेकर अमित शाह ने कहा कि बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और पीएम मोदी ने ओडिशा में गठबंधन को लेकर कुछ तय नहीं किया है. इसलिए इसपर बहुत ज्यादा नहीं बोल सकता. उन्होंने कहा कि ओडिशा में बीजेपी को पहले के मुकाबले लोकसभा में ज्यादा सीटें मिलेंगी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी को पहले से ज्यादा सीटें मिलेंगी.

सम्बंधित ख़बरें

बिहार में कब होगा सीट शेयरिंग का ऐलान?
बिहार में सीट शेयरिंग के मसले पर गृह मंत्री ने कहा कि एक हफ्ते में सबकुछ हो जाएगा. सियासत में सबको अपनी डिमांड रखने का अधिकार है. हमें भरोसा है कि बिहार में एनडीए में कोई बिखराव नहीं होगा. बिहार की सभी सीटों पर एनडीए की जीत होगी.

शिवसेना, एनसीपी के टूटने पर बोले शाह-
महाराष्ट्र में सीट बंटवारे को लेकर गृहमंत्री ने कहा कि एनडीए में तीनों पार्टियों के बीच ज्यादातर सीटों पर बंटवारा हो चुका है. कोई भी विवाद नहीं होगा. महाराष्ट्र में पार्टियों के टूटने पर गृह मंत्री ने कहा कि हमने किसी पार्टी को नहीं तोड़ा है. पुत्र-पुत्री के मोह में पार्टियां टूटी हैं. उन्होंने कहा कि उद्धव ठाकरे चाहते थे कि आदित्य ठाकरे मुख्यमंत्री बनें. जिसकी वजह से उनकी पार्टी के बहुत सारे लोग छोड़कर चले गए. क्योंकि वे लोग आदित्य ठाकरे को अपना लीडर मानने को तैयार नहीं थे. एनसीपी की टूट पर अमित शाह ने कहा कि शरद पवार अपनी बेटी को लीडर बनाना चाहते थे.

अमित शाह का पूरा इंटरव्यू यहाँ देखें

  

ये भी पढ़ें: