scorecardresearch

Bihar Politics: मान गए चिराग पासवान, बिहार NDA में सीट शेयरिंग फाइनल, पशुपति पारस का क्या होगा?

NDA Seat Sharing in Bihar: बिहार एनडीए में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला फाइनल हो गया है. चिराग पासवान फाइनल फॉर्मूले पर सहमत हो गए है. कुछ समय से खबरें आ रही थी कि चिराग पासवान सीट शेयरिंग को लेकर नाराज चल रहे हैं. उनके इंडिया गठबंधन में जाने की भी अटकलें लगाई जा रही थीं. लेकिन अब चिराग पासन मान गए है और एनडीए में सीट शेयरिंग फाइनल हो गया है.

JP Nadda and Chirag Paswan JP Nadda and Chirag Paswan

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) को लेकर बिहार में एनडीए (NDA) का सीट शेयरिंग फॉर्मूला तय हो गया है. सीटों को लेकर बीजेपी (BJP) के साथ सहयोगी दलों से सहमति बन गई है. चिराग पासवान (Chirag Paswan) मान गए हैं. चिराग पासवान ने कहा कि सीटों के बंटवारे पर सहमति बन गई है. उचित समय आने पर इसका ऐलान किया जाएगा.

आपको बता दें कि बिहार एनडीए में भारतीय जनता पार्टी (BJP), जनता दल यूनाइटेड (JDU), लोक जनशक्ति पार्टी-रामविलास (LJPR), हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) और राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (RLSP) शामिल है.

मान गए चिराग पासवान, सीट बंटवारा तय-
बिहार एनडीए में सीट शेयरिंग को लेकर सहमति बन गई है. लोक जनशक्ति पार्टी-राम विलास के अध्यक्ष चिराग पासवान ने फाइनल फॉर्मूले पर सहमति दे दी है. चिराग पासवान ने कहा कि एनडीए गठबंधन को नई मजबूती देने का काम किया है. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृहमंत्री अमित शाह का विशेष तौर पर धन्यवाद करता हूं.

उन्होंने कहा कि गठबंधन में सीटों का बंटवारा हो चुका है. गठबंधन का स्वरूप तैयार हो चुका है. चिराग ने बिहार की सभी सीटों पर जीत दावा किया. उन्होंने कहा कि बिहार की 40 में से 40 सीटों पर एनडीए को जीत मिलेगी. पिछली बार एक सीट किसी कारण से रह गई थी. इस बार उस सीट पर भी जीत हासिल करेंगे.

सम्बंधित ख़बरें

चाचा पर क्या बोले चिराग-
चिराग पासवान के बयान के बाद कयास लगाए जाने लगे हैं कि पशुपति पारस एनडीए में हैं या नहीं. पशुपति पारस को लेकर चिराग पासवान ने सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि गठबंधन में वो है या नहीं, मुझे नहीं पता है. जब चिराग से पूछा गया कि हाजीपुर सीट किसके पास है? तो उन्होंने मुस्करा दिया.

क्या है सीट शेयरिंग फॉर्मूला-
बिहार में एनडीए में सीट शेयरिंग फॉर्मूले पर सहमति बन गई है. बताया जा रहा है कि जीतन राम मांझी और उपेंद्र कुशवाहा को एक-एक सीट दी गई है. जबकि चिराग पासवान को 5 सीटें देने पर सहमति बनी है. राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष और केंद्र में मंत्री पशुपति पारस को एक भी सीट नहीं दी गई है.

सूत्रों के मुताबिक पशुपति पारस को राज्यपाल बनाए जाने का प्रस्ताव दिया गया है, वहीं पशुपति पारस की पार्टी के ही प्रिंस राज को बिहार में मंत्री पद का प्रस्ताव दिया गया है. प्रिंस राज रामविलास पासवान के भाई स्वर्गीय रामचन्द्र पासवान के बेटे हैं और समस्तीपुर से सांसद हैं. इसके अलावा जेडीयू 16 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. बताया जा रहा है कि हाजीपुर सीट चिराग पासवान को देने पर सहमति बन गई है.

ये भी पढ़ें: