scorecardresearch

Candidate List of BJP: गुरदासपुर सीट से Sunny Deol का पत्ता काट Dinesh Singh को टिकट, दिल्ली के सांसद Hansraj Hans पंजाब से चुनावी मैदान में, AAP से आए रिंकू पर भी भरोसा, ऐसी है बीजेपी की 8वीं लिस्ट?

Lok Sabha Election 2024: बीजेपी ने गुरदासपुर के वर्तमान सांसद सनी देओल का पत्ता काट दिया है. उनकी जगह दिनेश सिंह उर्फ बब्बू को चुनावी मैदान में उतारा है. अमृतसर लोकसभा सीट से तरणजीत सिंह संधू तो वहीं पटियाला लोकसभा सीट से कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी परनीत कौर पर भरोसा जताया है.

Sunny Deol and Dinesh Singh (Photo: PTI)  Sunny Deol and Dinesh Singh (Photo: PTI) 
हाइलाइट्स
  • बीजेपी की 8वीं लिस्ट में कुल 11 उम्मीदवारों के नाम शामिल

  • कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी परनीत कौर को भी टिकट 

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) में हैट्रिक लगाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी (BJP) कमर कस चुकी है. बहुत जांच-परखकर उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर रही है. बीजेपी ने अब आठवीं लिस्ट जारी की है.

इसमें पंजाब से 6, ओडिशा से 3 और पश्चिम बंगाल से 2 प्रत्याशियों के नाम शामिल हैं. इस लिस्ट में बीजेपी ने गुरदासपुर लोकसभा सीट (Gurdaspur Lok Sabha Seat) से सनी देओल (Sunny Deol) का टिकट काटकर वहां से नया प्रत्याशी ठाकुर दिनेश सिंह (Dinesh Singh) उर्फ बब्बू  को चुनावी मैदान में उतारा है. वहीं दिल्ली से सांसद रहे हंसराज हंस (Hansraj Hans) को पंजाब की फरीदकोट सीट से प्रत्याशी बनाया गया है. 

रवनीत बिट्टू ने हाल ही में कांग्रेस को झटका दे थाम लिया है बीजेपी का दामन
बीजेपी ने अमृतसर लोकसभा सीट से तरणजीत सिंह संधू को मैदान में उतारा है तो वहीं पटियाला लोकसभा सीट से कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी परनीत कौर पर भरोसा जताया है. लुधियाना से रवनीत सिंह बिट्टू, जालंधर से सुशील कुमार रिंकू को भारतीय जनता पार्टी ने चुनावी मैदान में उतारा है.

सम्बंधित ख़बरें

पंजाब के पूर्व सीएम बेअंत सिंह के पोते रवनीत बिट्टू हाल ही में कांग्रेस को छोड़ बीजेपी से जुड़े हैं. रवनीत बिट्टू लुधियाना से वर्तमान में सांसद हैं. जालंधर के सांसद सुशील कुमार रिंकू ने भी हाल ही में आम आदमी पार्टी ( AAP) से बगावत करते हुए बीजेपी का दामन थाम लिया था. परनीत कौर ने भी हाल ही में कांग्रेस को छोड़कर बीजेपी ज्वाइन किया था. 

पश्चिम बंगाल के बीरभूम से देवाशीष धर को टिकट 
बीजेपी ने ओडिशा के जाजपुर लोकसभा सीट से रबिंद्र नारायण बेहरा, कंधमाल से सुकांत कुमार पाणिग्रही और कटक से भर्तृहरि महताब को टिकट दिया है. पश्चिम बंगाल की झारग्राम सीट से बीजेपी ने प्रण टुडू और बीरभूम से देवाशीष धर को टिकट दिया है. देवाशीष धर आईपीएस अधिकारी थे. उन्होंने लोकसभा चुनाव से ठीक पहले इस्तीफा दे दिया था. 2010 बैच के आईपीएस अधिकारी देवाशीष धर अब बीजेपी से अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत करेंगे. 

तीन बार के विधायक और पूर्व डिप्टी स्पीकर रह चुके हैं दिनेश सिंह उर्फ बब्बू
गुरदासपुर लोकसभा सीट हमेशा से ही चर्चा में रही है. यहां से बीजेपी ने वर्तमान सांसद सनी देओल का पत्ता काट दिया है. सनी देओल की क्षेत्र में निष्क्रियता के चलते उनकी जगह ठाकुर दिनेश सिंह उर्फ बब्बू को टिकट दिया गया है. दिनेश सिंह उर्फ बब्बू गुरदासपुर के ही रहने वाले हैं.

वह सूर्यवंशी राजपूत बरसवाल/बरसल परिवार से हैं. दिनेश सिंह अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (पठानकोट) के महासचिव भी रह चुके हैं. उनकी राजनीति की शुरुआत तभी से हुई है. वह काफी दिनों से पंजाब बीजेपी से जुड़े हुए हैं. बब्बू पंजाब विधनसभा चुनाव 2007 में पहली बार सुजानपुर से विधायक चुने गए थे. वह तीन बार विधायक रह चुके हैं. वह पंजाब विधान सभा के डिप्टी स्पीकर भी रह चुके हैं.