scorecardresearch

Loksabha Elections 2024: रंगोली और मेहंदी के रंग में रंगा मतदान का संदेश, इंदौर में वोटिंग के लिए ऐसे किया जा रहा है जागरूक

ग्रामीण क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा मतदान हो इसके लिए महिलाओं के माध्यम से हर गांव में अलग अलग कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. स्वयं सहायता समूह की महिलाएं एवं अन्य ग्राम की महिलाएं रंगोली, नुक्कड़ नाटक, रैली इन सभी कार्यक्रमों के माध्यम से अपने गांव के अन्य मतदाताओं को जागरूक कर रही हैं. 

Elections (Photo: getty images) Elections (Photo: getty images)
हाइलाइट्स
  • 20000 से ज्यादा कार्यकर्ता लगे हैं जागरूक करने में 

  • चुनाव का पर्व देश का गर्व

मध्य प्रदेश के इंदौर जिले में मतदान के प्रति जनजागरूकता बढ़ाई जा रही है. इसके लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष सिंह के निर्देशन में अलग-अलग गतिविधियों का लगातार आयोजन हो रहा है. इसी के अंतर्गत महिलाएं सामूहिक रूप से कहीं रांगोली तो कहीं मेहंदी बनाकर एक-दूसरे को मतदान का संदेश दे रही हैं. पूरा जिला होली के साथ रंगोली और मेहंदी के रंग में रंगा हुआ है. ग्रामीण क्षेत्र में व्यापक गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है. पिछले दिनों जिले के सांवेर क्षेत्र के ग्राम खजुरिया में महिलाओं की सभा और शपथ का कार्यक्रम आयोजित किया गया.  

20000 से ज्यादा कार्यकर्ता लगे हैं जागरूक करने में 

नोडल ऑफिसर हिमांशु शुक्ल ने इसे लेकर बताया कि इंदौर चुनाव में भी नंबर वन होना चाहता है. देश में स्वच्छता में सात बार नंबर वन का तांबा हासिल करने वाला इंदौर शहर अब चुनाव में भी देश में नंबर वन आने का प्रयास कर रहा है. इंदौर जिले में करीब 20000 से अधिक स्व सहायता समूह, महिला आंगनवाड़ी, आशा, उषा कार्यकर्ताओं जिले के सभी ग्रामीण कस्बों में जाकर लोकसभा चुनाव में मतदान के लिए लोगों को जागरूक कर रही हैं. साथ ही वे जागरूक करने के लिए कई तरह की एक्टिविटीज भी कर रही हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

चुनाव का पर्व देश का गर्व

दरअसल, आगामी लोकसभा चुनावों को दृष्टिगत रखते हुए जिला कलेक्टर और सीईओ जिला पंचायत के नेतृत्व में इंदौर का ध्येय वाक्य है कि चुनाव का पर्व देश का गर्व. इसी को ध्यान में रखते हुए ग्रामीण क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा मतदान हो इसके लिए महिलाओं के माध्यम से हर गांव में अलग अलग कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. स्वयं सहायता समूह की महिलाएं एवं अन्य ग्राम की महिलाएं रंगोली, नुक्कड़ नाटक, रैली इन सभी कार्यक्रमों के माध्यम से अपने गांव के अन्य मतदाताओं को जागरूक कर रही हैं. 

अलग-अलग कार्यक्रम से किया जा रहा है जागरूक 

वहीं, जिला परियोजना प्रबंधक जिला पंचायत हिमांशु शुक्ला ने बताया कि इंदौर जिले में 400 से ज्यादा आजीविका मिशन के ग्राम संगठित से जुड़ी स्वयं सहायता समूह की माताएं-बहनें लोगों को जागरूक कर रही हैं. ज्यादा से ज्यादा मतदान हो सके इसको ध्यान में रखते हुए गांव-गांव में जाकर मतदाता जागरूकता के कार्यक्रम किए जा रहे हैं. 

जिला परियोजना प्रबंधक जिला पंचायत अधिकारी ने कहा कि मतदान में इंदौर जिला टॉप करेगा. जिला कलेक्टर, जिला पंचायत सीईओ निरंतर ज्यादा से ज्यादा मतदान को प्रेरित करने के लिए गतिविधियों का आयोजन करवा रहे हैं. उनके अनुसरण में यह सब कार्यक्रम हो रहे हैं. 

100 से ज्यादा अभियान चलाए जा चुके हैं 

इस अभियान के तहत ये सभी महिला कार्यकर्ता अलग-अलग दल बनाकर अलग अलग गांव में 50 या 100 के ग्रुप में जाती हैं. जिला परियोजना प्रबंधक जिला पंचायत अधिकारी हिमांशु शुक्ला ने बताया कि जबसे आचार संहिता लागू हुई है तभी से ये आयोजन किया जा रहा है. ये कार्यक्रम मतदान के एक दिन पहले तक जारी रहेगा. कुल मिलाकर इस पूरे अभियान का मकसद देश भर में इंदौर को लोकसभा चुनाव में मतदान शत प्रतिशत करवाना है. अब तक जिले की करीब 100 से अधिक गांव में महिला कार्यकर्ताओं द्वारा मतदान जागरूकता अभियान चलाया जा चुका है.

(धर्मेंद्र शर्मा की रिपोर्ट)