scorecardresearch

Akhilesh Yadav Net Worth: अखिलेश के पास नहीं है अपनी कार, रखते हैं 76 हजार का मोबाइल फोन

अखिलेश यादव कन्नौज से अपने भतीजे तेज प्रताप यादव की जगह चुनाव लड़ेंगे. आज उन्होंने अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया.नामांकन दाखिल करने के साथ ही उन्होंने अपना, अपनी पत्नी डिंपल यादव और बच्चों की चल अचल संपत्ति का ब्यौरा दिया है.

Akhilesh Yadav Akhilesh Yadav

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आज कन्नौज लोकसभा क्षेत्र से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया.अखिलेश यादव ने रामगोपाल यादव समेत पार्टी नेताओं की मौजूदगी में नामांकन दाखिल किया.पहले इस सीट से सपा ने अखिलेश के भतीजे और मैनपुरी से पूर्व सांसद तेज प्रताप यादव को उम्मीदवार घोषित किया था.यूपी की कन्नौज सीट पर अब मुकाबला और दिलचस्प हो गया है. सपा  का गढ़ रही कन्नौज सीट पर बीजेपी ने वर्तमान सांसद सुब्रत पाठक को ही उतारा है.उन्होंने 2019 के लोकसभा चुनाव में अखिलेश की पत्नी डिंपल यादव को हराया था.

नामांकन दाखिल करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में अखिलेश यादव ने शहर में विकास सुनिश्चित करने का वादा किया. अखिलेश यादव ने कहा, "लोग और पार्टी कार्यकर्ता चाहते थे कि मैं यहां से सपा उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ूं. मुझे उम्मीद है कि मुझे लोगों का आशीर्वाद मिलेगा. जब मैं पहली बार यहां आया था जब नेताजी (उनके पिता और सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव) ने मुझे चुनाव लड़ने के लिए कहा था यहां से जनेश्वर मिश्र,अमर सिंह,आजम खान,नेता जी समेत बड़े नेता थे.' उन्होंने दावा किया, "यहां का यह चुनाव बीजेपी की नकारात्मक राजनीति को खत्म कर देगा. शहर की पहचान कन्नौज की खुशबू फिर से फैलेगी."

चल-अचल संपत्ति कितनी है
इसके साथ ही उन्होंने अपना और अपनी पत्नी डिंपल यादव और बच्चों की चल अचल संपत्ति का ब्यौरा भी दिया है.पूर्व मुख्यमंत्री के चुनावी हलफनामे के अनुसार, समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव, उनकी पत्नी डिंपल और उनकी बेटी के पास 40.14 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है, जबकि दंपति के पास कोई वाहन नहीं है. अखिलेश यादव के पास 25 लाख 61 हजार रुपये कैश और 17 करोड़ 22 लाख रुपये की कुल अचल संपत्ति और 9 करोड़ 12 लाख की चल संपत्ति है. वहीं उनकी पत्नी डिंपल यादव के पास 5 लाख72 हजार 447 रुपये कैश है. डिंपल के पास 5 करोड़ 10 लाख से अधिक की चल संपत्ति और 10 करोड़ 44 लाख की अचल संपत्ति है.

सम्बंधित ख़बरें

कितने का रखते हैं मोबाइल
अखिलेश यादव के एफिडेविट से जानकारी मिली है कि उनके नाम पर छह बैंक एकाउंट्स हैं और 13 लाख 44 हजार 933 रुपये की एलआईसी, एक लाख 19 हजार 122 रुपये का जनरल इंश्योरेंस और 3 लाख 65 हजार 48 रुपये की बीमा पॉलिसी और 40 हजार की मिलेनियम पॉलिसी है.अखिलेश यादव 76 हजार का मोबाइल फोन इस्तेमाल करते हैं. इसके अलावा उनके पास 5 लाख 34 हजार 458 रुपये की एक्सरसाइज मशीन, 17 हजार 85 रुपये का फर्नीचर और 1 लाख 60 हजार 480 रुपये की क्रोकरी है. वहीं डिंपल यादव के पास 59 लाख 76 हजार के  सोना, मोती और हीरे के आभूषण हैं.अखिलेश और डिंपल दोनों में से किसी के पास कार नहीं है. 

(पूरी संपत्ति का ब्यौरा देखें यहां View PDF)

वर्तमान में अखिलेश यादव करहल विधानसभा सीट से विधायक हैं और उत्तर प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष हैं. वह 2022 में हुए विधानसभा चुनाव में करहल सीट से पहली बार विधायक बने थे. कन्नोज में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के तहत 13 मई को मतदान होना है.