scorecardresearch

Doordarshan's Iconic Logo: ब्लैक एंड व्हाइट से कलर्ड तक, कुछ ऐसा रहा है दूरदर्शन के लोगो का सफर

यह कहानी है Doordarshan के Logo की जो शुरुआत से लेकर अबतक कई बार बदला जा चुका है. फिलहाल, लोगो के रंग को लेकर काफी विवाद हो रहा है.

Doordarshan Logo Doordarshan Logo

पिछले सप्ताह दूरदर्शन के लोगो का रंग रूबी लाल से बदलकर भगवा करने की विपक्षी दलों ने आलोचना की थी, जिन्होंने पब्लिक ब्रॉडकास्टर पर सत्तारूढ़ भाजपा से निकटता से जुड़े रंग को अपनाने का आरोप लगाया था, खासकर इसलिए क्योंकि यह बदलाव चुनाव प्रक्रिया के बीच में किया गया था. 

हालांकि, दूरदर्शन (डीडी) ने कहा कि यह बदलाव सिर्फ विजुअल एस्थेटिक से संबंधित था, और अधिकारियों ने बताया कि जब 1980 के दशक की शुरुआत में ब्रॉडकास्टर जब पूरी तरह से कलर्ड हो गया था, तो हरे रंग के बैकग्राउंड पर लोगो भगवा था.

यह डीडी लोगो के ब्लैक एंड व्हाइट दिनों से लेकर आज के चमकीले भगवा रंग तक के विकास की कहानी है. 

सम्बंधित ख़बरें

डीडी के शुरुआती दिन
15 सितंबर, 1959 को एक छोटे ट्रांसमीटर और एक मेकशिफ्ट स्टूडियो का उपयोग करके एक एक्सपेरिमेंटल प्रसारण शुरू हुआ. 1965 में ऑल इंडिया रेडियो के एक हिस्से के रूप में दैनिक प्रसारण शुरू हुआ. टीवी सेवा को 1972 में मुंबई और अमृतसर तक और 1975 में सात अन्य राज्यों तक विस्तारित किया गया था.

ब्लैक एंड व्हाइट प्रसारण के उन दिनों में, पहला लोगो, 'डीडी आई' था. दिल्ली में 1982 के एशियाई खेलों के दौरान लोगो का रंग बदल गया - गहरे हरे रंग की बैकग्राउंड पर नारंगी या केसरिया, जो शायद राष्ट्रीय ध्वज के रंगों का संकेत था. दूरदर्शन की मशहूर धुन सितार वादक पंडित रविशंकर और शहनाई वादक उस्ताद अली अहमद हुसैन खान ने तैयार की थी, और इसे पहली बार 1 अप्रैल, 1976 को प्रसारित किया गया था. धुन और लोगो दोनों ने दर्शकों के बीच कामयाबी हासिल की. 

द ओरिजिनल 'आई'
ओरिजिनल 'आई' लोगो को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिज़ाइन (NID) के देवाशीष भट्टाचार्य ने डिजाइन किया था. लोगो को 1970 के दशक की शुरुआत में कुछ डिज़ाइन विकल्पों में से प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी (जो सूचना और प्रसारण मंत्री भी थीं) ने चुना था. भट्टाचार्य एनआईडी के आठ दोस्तों के साथ अहमदाबाद में एक सरकारी परियोजना पर काम कर रहे थे, जब दूरदर्शन की परिकल्पना आकाशवाणी से अलग एक अलग इकाई के रूप में की गई थी. 

इस मूल डिज़ाइन को 1980 और 1990 के दशक में ठीक किया गया था, और सुधार का नेतृत्व एनआईडी के छात्रों ने किया था. आरएल मिस्त्री, जिन्होंने स्थिर लोगो को एनिमेट करने पर काम किया, विभिन्न एंगल्स से कॉपीज शूट कीं और डीडी आई का अंतिम रूप बनाने के लिए उन्हें घुमाया. लोगो के शुरुआती संस्करणों में टैगलाइन, सत्यम शिवम सुंदरम को बाद के एडेप्टेशन्स में हटा दी गई थी.