scorecardresearch

Happy Birthday Karan Johar: एक्टिंग से करियर शुरू करने वाले करण जौहर कर चुके हैं हिट फिल्मों का निर्देशन

Happy Birthday Karan Johar: शाहरुख खान (SRK) के साथ नाम जुड़ने पर करण जौहर ने कभी पब्लिकली कुछ नहीं कहा लेकिन बायोग्राफी 'एन अनसूटेबल बॉय में' उन्होंने शाहरुख से रिश्ते पर खुलकर बात की. उन्होंने कहा कि पहले उन्हें काफी गुस्सा आता था लेकिन अब परेशान नहीं होते. हालांकि सोशल मीडिया पर लोग अब भी उनके बोलने और उठने बैठने के तौर तरीकों को टारगेट करते हुए ट्रोल करते हैं.

Karan Johar Karan Johar
हाइलाइट्स
  • 25 मई 1972 को मुंबई में करण जौहर का हुआ था जन्म

  • आज मना रहे हैं अपना 50वां जन्मदिन

करण जौहर बॉलीवुड का एक ऐसा नाम जिनको पूरी दुनिया फ़िल्म डायरेक्टर, प्रोड्यूसर, राइटर, एक्टर, कॉस्ट्यूम डिजायनर के तौर पर जानती है. बड़े पर्दे से लेकर छोटे पर्दे तक सब जगह उन्होंने अपनी एक अलग छाप छोड़ी है. 25 मई 1972 को करण का जन्म हुआ और आज वो अपना 50वां बर्थडे ( Karan Johar Birthday) मना रहे हैं. इस मौके पर हम आपको उनकी जिंदगी से जुड़ी हुई कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जो शायद आपने इससे पहले कभी नहीं पढ़ी होगी. 

मशहूर फ़िल्म निर्माता यश जौहर (Yash Johar) के घर जन्मे करण जौहर ने अपने पिता के रास्ते पर चलते हुए फ़िल्म इंडस्ट्री में अपना एक अलग मुकाम हासिल किया. जिस धर्मा प्रोडक्शन की नींव उनके पिता यश जौहर ने रखी उसको न सिर्फ ब्लॉकबस्टर फ़िल्म देने के लिए जाना जाता है बल्कि अब लोग धर्मा प्रोडक्शन को स्टार बनाने की फैक्ट्री भी कहते हैं. और इसके पीछे करण जौहर की मेहनत है. करण ने कई स्टार किड को अपने प्रोडक्शन हाउस के जरिए लॉन्च किया जो बाद में बड़े स्टार बन गए. जिनमें आलिया भट (Alia Bhatt), सिद्धार्थ मल्होत्रा और वरुण धवन जैसे बड़े नाम शामिल हैं. हालांकि इसके लिए कई लोगों ने करण जौहर की आलोचना भी की और अब भी उनपर नेपोटिज्म को बढ़ावा देने का आरोप लगता रहता है. करण का जन्म मुंबई में हुआ और अपनी पढ़ाई लिखाई भी उन्होंने वहीं से की. ग्रीन्लावंस हाई स्कूल से अपनी शुरुआती पढ़ाई करने के बाद उन्होंने एचआर कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स में दाखिला लिया और यहां से उन्होंने स्नातक की डिग्री ली और फिर फ्रेंच भाषा में मास्टर डिग्री भी किया. 

एक्टिंग से की करियर की शुरुआत

भले करण जौहर को दुनिया मशहूर फिल्म डायरेक्टर के रूप में जानती है लेकिन उन्होंने 1989 में दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले सीरियल इंद्रधनुष से बतौर एक्टर अपने करियर की शुरुआत की. अबतक 16 फिल्मों में वो बतौर एक्टर नजर आ चुके हैं. हालांकि एक्टिंग की दुनिया में वो कुछ खास कमाल नहीं कर पाए लेकिन बतौर डायरेक्टर और राइटर उनकी पहली फ़िल्म ही ब्लॉकबस्टर साबित हुई. और वो फ़िल्म थी शाहरुख खान और काजोल अभिनीत 'कुछ कुछ होता' है. इस फ़िल्म को 8 फिल्मफेयर अवार्ड मिले थे. उसके बाद करण जौहर ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. एक के बाद एक कई ब्लॉकबस्टर फिल्में दी. जिसमें कभी खुशी कभी गम, कभी अलविदा ना कहना, माय नेम इस ख़ान और स्टूडेंट ऑफ द ईयर जैसी कई फिल्में शामिल है. टेलीविजन पर भी करण जौहर अपनी अलग पहचान बनाने में कामयाब रहे. टीवी चैनल स्टार वर्ल्ड पर उनका शो 'कॉफी विद करण' काफी हिट रहा. इसके बाद कई रियलिटी शोज में करण बतौर होस्ट और जज की भूमिका में नजर आए. करियर के शुरुआती दौर में करण ने लगातार शाहरुख खान को ही अपनी फिल्मों के लिए साइन किया और वे फिल्में सुपरहिट भी रही. 

शाहरुख खान के साथ जोड़ा गया नाम 

50 साल के हो चुके करण ने शादी नहीं की. हालांकि सेरोगेसी के जरिए उनके दो बच्चे हैं. एक बेटा है जिसका नाम यश है और एक बेटी है जिसका नाम रूही है. बेटे का नाम करण ने अपने पिता यश जौहर के नाम पर रखा है और बेटी का नाम अपनी मां हीरू पर रखा है. करण जौहर की निजी जिंदगी हमेशा लोगों के लिए चर्चा के केंद्र में रही है. सोशल मीडिया पर लोग करण के उठने बैठने और बोलने के तरीकों का मजाक उड़ाते हुए गे तक कहते हैं. कई बार उनका नाम शाहरुख खान के साथ भी जोड़ा गया है. हालांकि करण जौहर के ऊपर लिखी गई किताब 'एन सूटेबल बॉय' में करण ने शाहरुख के साथ रिश्ते पर खुलासा किया और कहा कि "मैं हैरान हूं कि लोग ऐसा सोचते हैं". अपने बायोग्राफी में उन्होंने शाहरुख खान को पिता और बड़ा भाई कहा और बोले कि लोग उनके बारे में क्या बात करते हैं उनको सब मालूम है लेकिन वो इन बातों से परेशान नहीं होते.

करण को मिले अवार्ड की है लंबी लिस्ट

एक नेशनल फ़िल्म अवार्ड, 6 फिल्मफेयर अवार्ड, 5 आईफा अवार्ड के अलावा कई स्क्रीन अवार्ड और जी सिने अवार्ड करण जौहर ने अपने नाम किए हैं. फिल्मी दुनिया में उनके अतुलनीय योगदान को देखते हुए भारत सरकार ने उन्हें पद्मश्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया है. 

इस साल आने वाली है ये फिल्में 

बतौर प्रोड्यूसर इस साल करण जौहर की 5 फिल्में आने वाली है. जो कि गोविंदा नाम मेरा (Govinda Naam Mera), जुग जुग जियो (Jug Jugg Jeeyo), लाइगर (Liger), ब्रह्मास्त्र (Brahmastra) और योद्धा (Yodha ) है.