scorecardresearch

Happy Birthday Madhuri Dixit: जब फूल बेचने वाली बच्ची को माधुरी ने दिया था अपना पहला ऑटोग्राफ, तेजाब फिल्म ने रातोंरात बनाया स्टार

Happy Birthday Madhuri Dixit: बॉलीवुड की डांसिंग दिवा माधुरी दीक्षित नेने आज अपना 55वां जन्मदिन ना रही हैं. वह कई सालों से हिंदी एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री पर राज कर रही हैं. उनकी एक्टिंग स्किल्स, खूबसूरती के साथ-साथ डांसिंग स्किल्स का भी हर कोई दीवाना है.

Happy Birthday Madhuri Dixit (Photo: Instagram/@madhuridixit) Happy Birthday Madhuri Dixit (Photo: Instagram/@madhuridixit)
हाइलाइट्स
  • 1988 में आई तेजाब फिल्म के बाद माधूरी ने फूल बेचने वाली लड़की को दिया पहला ऑटोग्राफ 

  • फिल्म खलनायक के लिए सुभाष घई ने माधुरी से साइन कराया नो प्रेग्नेंसी क्लॉज

बॉलीवुड की धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित आज अपना 55वां जन्मदिन मना रही हैं. 17 साल की उम्र में बॉलीवुड में कदम रखने वाली माधुरी आज भी लोगों के दिलों पर राज करती हैं. उनकी फैन-फॉलोइंग में आज भी कोई कमी नहीं आई है. फिल्म, रियल्टी शोज के बाद, हाल ही में The Fame Game (द फेम गेम) सीरीज से माधुरी अपना OTT डेब्यू भी कर चुकी हैं. 

माधुरी दीक्षित ने अपने करियर की शुरुआत अबोध फिल्म से की थी. इस फिल्म में उनके काम का तारीफ हुई लेकिन काफी समय तक उन्हें वह नाम और शोहरत नहीं मिली, जिसकी वह हकदार थीं. कई फिल्में फ्लॉप होने के बाद, तेजाब फिल्म ने माधुरी को रातोंरात स्टार बना दिया. लोग उनके डांस, एक्टिंग और अदा के दीवाने हो गए. 

इसके बाद, उन्होंने एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया जिनमें राम लखन, बेटा, प्रेम प्रतिज्ञा, दिल, साजन, बेटा, खलनायक, हम आपके हैं कौन, राजा, दिल तो पागल है, पुकार, देवदास, लज्जा, आजा नचले जैसी बेहतरीन फिल्में शामिल हैं.

फूल बेचने वाली लड़की को दिया पहला ऑटोग्राफ 

साल 1988 में माधुरी और अनिल कपूर की फिल्म 'तेजाब' (Tezaab) आई. यह फिल्म भारत में सुपरहिट हुई और साथ ही, अनिल और माधुरी की जोड़ी भी हिट हो गई. हालांकि, जब यह फिल्म आई तब माधुरी अमेरिका में अपनी बहन के घर पर थीं. उनकी सेक्रेटरी ने उन्हें फोन करके फिल्म के हिट होने के बारे में बताया. पर माधुरी ने इस बात पर ध्यान नहीं दिया क्योंकि इससे पहले उनकी कई फिल्में फ्लॉप हुई थीं.    

लेकिन, कुछ समय बाद जब माधुरी भारत लौटीं तो एयरपोर्ट से निकलते ही उन्हें अंदाजा हो गया कि फिल्म ने उनकी तकदीर बदल दी है. क्योंकि सिग्नल पर एक फूल बेचने वाली बच्ची ने उनसे पूछा कि आप मोहिनी हो न? माधूरी यह सुनकर दंग रह गई और उन्हें समझ आया कि लोग इसलिए उन्हें मुड़-मुड़कर देख रहे हैं. 

माधुरी ने उस बच्ची को अपना पहला ऑटोग्राफ दिया था.

मिली सलमान खान से ज्यादा फीस 

साल 2015 में अनुपम खेर ने खुलासा किया था कि हम आपके हैं कौन में माधुरी दीक्षित को सलमान खान से ज्यादा फीस मिली थी. हालांकि, किसी एक्ट्रेस को एक्टर से ज्यादा फीस मिलना बहुत बड़ी बात थी. लेकिन माधुरी पहले से ही एक सुपरस्टार और आइकन थीं. वह बॉलीवुड की सबसे सफल अभिनेत्रियों में से एक थीं. 

हम आपके हैं कौन से पहले ही माधुरी तेजाब, राम लखन, त्रिदेव, परिंदा, दिल, साजन, बेटा और खलनायक जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्में दे चुकी थीं. माधुरी बॉक्स ऑफिस पर राज करने वाली रानी थीं और वह जिस प्रोजेक्ट का हिस्सा होतीं, वह हिट हो जाता था. 

सुभाष घई ने साइन कराया नो प्रेग्नेंसी क्लॉज

सुभाष घई जाने-माने डायरेक्टर हैं. उन्होंने 'कालीचरण', 'विश्वनाथ', 'गौतम गोविंदा', 'कर्ज', 'विधाता', 'हीरो', 'मेरी जंग', 'कर्मा', 'राम लखन', 'सौदागर' और 'परदेस' जैसी कई फिल्मों को डायरेक्ट किया है. उन्होंने कई हीरोइनों को बुलंदियों के मुकाम पर पहुंचाया. माधुरी ने भी सुभष के साथ अच्छा काम किया है. 

हालांकि, इन दोनों का एक किस्सा बहुत मशहूर है. दरअसल, फिल्म 'खलनायक' के दौरान सुभाष घई ने माधुरी दीक्षित के सामने 'नो प्रेग्नंसी' क्लॉज रख दिया था. यह बात उस वक्त की बात है जब माधुरी दीक्षित और संजय दत्त का अफेयर चल रहा था. टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, माधुरी दीक्षित के कुंवारी होते हुए भी घई ने उनसे 'नो प्रेग्नंसी' क्लॉज साइन कराया था. क्योंकि, माधुरी और संजय का नजदीकियां देखकर उन्हें डर था कि कहीं माधुरी फिल्म पूरी होते-होते शादी न कर लें या प्रेग्नेंट न हो जाएं.