scorecardresearch

Kalki 2898 AD: डी-एजिंग टेक्नोलॉजी क्या है, जिसके जरिए शूट हुआ अमिताभ का अश्वत्थामा लुक

Kalki 2898 AD: कल्कि 2898 एडी का निर्देशन नाग अश्विन कर रहे हैं. अश्विन राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म महानती के निर्देशन के लिए जाने जाते हैं. इस फिल्म में दीपिका पादुकोण और प्रभास पहली बार साथ काम करेंगे.

young amitabh bachchan in kalki 2898 ad/Instagram young amitabh bachchan in kalki 2898 ad/Instagram
हाइलाइट्स
  • मई में रिलीज होगी कल्कि 2898 एडी

  • फैंस को है फिल्म का बेसब्री से इंतजार

रविवार शाम 'कल्कि 2898 एडी' (Kalki 2898 AD ) फिल्म से अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) का फर्स्ट लुक टीजर रिवील कर दिया गया. इस फिल्म में बिग बी अश्वत्थामा (Ashwatthama) के किरदार में नजर आएंगे. 

क्या है 'कल्कि 2898 एडी' के टीजर में
वीडियो में अमिताभ का किरदार एक पुराने से मंदिर में शिव लिंग की पूजा करता हुआ नजर आता है. ये कोई प्राचीन सा मंदिर है, जहां एक बच्चा आता है और उन पर तीर से प्रहार करता है. पेट में तीर लगने के बाद खून बहता है. जिसके बाद वह पूछता है- क्या तुम मर नहीं सकते? क्या तुम भगवान हो? कौन हो तुम?

सामने आया अश्वत्थामा का लुक
इसके बाद अमिताभ बच्चन का जवानी और बुढ़ापे का लुक दिखाया जाता है. फिर वो चेहरे से पट्टी हटाते हुए बोलते हैं, 'द्वापर युग से मैं इस अवतार की प्रतीक्षा कर रहा हूं. द्रोणाचार्य का पुत्र, अश्वथामा.' 

सम्बंधित ख़बरें

इससे पहले कल्कि 2898 एडी के निर्माताओं ने फिल्म से बिग बी के कैरेक्टर का एक पोस्टर शेयर करते हुए लिखा था, "समय आ गया है कि पता चले कि वह कौन हैं."

 

फिल्मों में डी-एजिंग का इस्तेमाल
फिल्मों की कहानी अलग-अलग टाइमलाइन और पीरियड में सेट की जाती हैं जिसे तकनीकी भाषा में मल्टीवर्स कहा जाता है. टेक्नोलॉजी के आने से पहले एक्टर्स को यंग लुक देने के लिए काफी हद तक मेकअप का इस्तेमाल किया जाता था. या फिर किसी दूसरे चाइल्ड एक्टर को कास्ट करने का ऑप्शन होता था. लेकिन अब डी-एजिंग तकनीक के जरिए आप अपने फेवरेट एक्टर को उसके यंग लुक में देख सकते हैं. फिल्मों में डी-एजिंग का इस्तेमाल एक्टर्स को उसके यंग लुक या ओल्ड लुक में दिखाने के लिए किया जाता है.

क्या है डी-एजिंग का इस्तेमाल
डी-एजिंग तकनीक में किसी कैरेक्टर के younger version को दिखाने वाले अभिनेता की उम्र उसकी वास्तविक उम्र से आधी या उससे ज्यादा दिखाई जाती है. यह प्रक्रिया पोस्ट-प्रोडक्शन के दौरान की जाती है, जिसमें आमतौर पर डिजिटल कॉपी को एडिट किया जाता है. 

इस तकनीक के साथ शूटिंग करने के लिए सितारों के चेहरे पर काले रंग की छोटी-छोटी बिंदु बनाई जाती है. जिसके जरिए एक्टर का 3डी मॉडल बनाया जाता है. इसके बाद एक्टर के सिर के मूवमेंट के साथ सिंक्रनाइज किया जाता है. बाद में इन बिंदुओं को एक्टर के असली चेहरे में जोड़ दिया जाता है.

रा.वन में इस्तेमाल हुई थी डी-एजिंग तकनीक
भारतीय फिल्मों में डी-एजिंग तकनीक की शुरुआत शाहरुख खान की फिल्म रा.वन (2011) से हुई. इसके बाद फैन फिल्म में इसका इस्तेमाल हुआ. इसके बाद, सलमान खान की भारत (2019) और आमिर खान की लाल सिंह चड्ढा (2022) ने भी इस तकनीक को अपनाया गया.

मई में रिलीज होगी फिल्म
कल्कि 2898 एडी का निर्देशन नाग अश्विन कर रहे हैं. अश्विन राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म महानती के निर्देशन के लिए जाने जाते हैं. इस फिल्म में दीपिका पादुकोण और प्रभास पहली बार साथ काम करेंगे. इसमें कमल हासन और दिशा पाटनी भी अहम रोल में हैं. फिल्म को अश्विनी दत्त प्रोड्यूस कर रहे हैं. ‘कल्कि 2898 एडी’ 9 मई को सिनेमाघरों में रिलीज होने के लिए तैयार है. कल्कि 2898 एडी तमिल, तेलुगु और हिंदी में रिलीज होगी. फिल्म का बजट 600 करोड़ के करीब है.