scorecardresearch

Shilpa Shetty की बहन Shamita Shetty जूझ रहीं Endometriosis से, ऑपरेशन थिएटर से दी जानकारी, इस गंभीर बीमारी के बारे में जानिए

Shamita Shetty is Suffering From Endometriosis Disease: WHO के अनुसार एंडोमेट्रियोसिस महिलाओं में होने वाली एक गंभीर बीमारी है. शमिता शेट्टी के अलावा एक्ट्रेस श्रुति हसन, सेलिना जेटली और द कपिल शर्मा शो की एक्ट्रेस सुमोना चक्रवर्ती भी एंडोमेट्रियोसिस बीमारी से जूझ चुकी हैं. 

Shamita Shetty (Photo:Instagram) Shamita Shetty (Photo:Instagram)
हाइलाइट्स
  • लक्षणों की पहचान कर एंडोमेट्रियोसिस को किया जा सकता है नियंत्रित 

  • यूट्रस की एक समस्या है एंडोमेट्रियोसिस

बॉलीवुड की फेमस एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty) की छोटी बहन शमिता शेट्टी (Shamita Shetty) इन दिनों एंडोमेट्रियोसिस (Endometriosis) की समस्या से जूझ रही हैं. इस बीमारी के इलाज के लिए उन्हें अस्पताल में भर्ती होना पड़ा, जहां उनकी सर्जरी की गई है. शमिता शेट्टी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट किया है, जिसमें वह अपने दोस्तों और फैंस को बीमारी और सर्जरी के बारे में बता रही हैं. इस वीडियो में वह हर महिलाओं को जागरूक करने के लिए एंडोमेट्रियोसिस के बारे में जानकारी शेयर करती दिख रही हैं. 

मैं अच्छी हेल्थ की उम्मीद कर रही हूं
इसी के साथ शमिता ने अपने डॉक्टर्स का आभार जताया है. वीडियो में लिखा- क्या आप जानते हैं कि लगभग 40 प्रतिशत महिलाएं एंडोमेट्रियोसिस से जूझती हैं और हम में से ज्यादातर लोग इस बीमारी से अनजान हैं. मैं अपने डॉक्टर्स को धन्यवाद देना चाहती हूं. वे तब तक नहीं रुके जब तक उन्हें मेरे दर्द का कारण पता नहीं चल गया!

अब सर्जरी के बाद मेरी बीमारी हटा दी गई है और मैं अच्छी हेल्थ की उम्मीद कर रही हूं. बॉलीवुड से लेकर टेलिविजन इंडस्ट्री तक अपने अभिनय की छाप छोड़ चुकी शमिता शेट्टी बिग बॉस और  झलक दिखलाजा 8 जैसे रिएलिटी शोज में भी नजर आ चुकी हैं. वह अपनी बहन शिल्पा शेट्टी की ही तरह सोशल मीडिया पर भी छाई रहती हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

क्या है एंडोमेट्रियोसिस 
एंडोमेट्रियोसिस बीमारी महिलाओं को होती है. एंडोमेट्रियोसिस की बीमारी यूट्रस की एक समस्या है. गर्भाशय की लाइनिंग को एंडोमेट्रियम कहते हैं. जब गर्भाशय की लाइनिंग बनाने वाले ऊतकों की ग्रोथ असामान्य हो जाती है, तब ये टिश्यूज गर्भाशय के बाहर तक फैलने लगते हैं. कई बार तो एंडोमेट्रियम की ये लाइनिंग ओवरी, पेल्विस, बाउल समेत अन्य प्रजनन अंगों तक फैल जाती है.

ऐसे में एंडोमेट्रियोसिस की समस्या पैदा होती है. एंडोमेट्रियोसिस महिलाओं के पहले मंथली पीरियड से शुरू हो सकता है और खत्म होने तक रह सकता है. इस बीमरी में पेट के निचले हिस्से या पेल्विक में तेज दर्द उठता है. ये इतना तेज दर्द होता है जिसे कई बार बर्दाश्त कर पाना मुश्किल होता है. 

हमारे देश में इतनी करोड़ महिलाएं हैं इस बीमारी के शिकार
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार एंडोमेट्रियोसिस महिलाओं में होने वाली एक गंभीर बीमारी है. यह मां बनने में सक्षम दुनिया की 10% महिलाओं को प्रभावित करती है. भारत की बात करें तो एक आंकड़े की मुताबिक यहां करीब 2.5 करोड़ महिलाएं एंडोमेट्रियोसिस का शिकार हैं. यह एक ऐसी बीमारी है जो पीरियड्स, संभोग, मल त्याग या पेशाब के दौरान गंभीर दर्द, क्रोनिक पेल्विक दर्द, पेट में सूजन, मितली, थकान और कभी-कभी अवसाद, चिंता व बांझपन का कारण बनती है.

उन महिलाओं में एंडोमेट्रियम का खतरा अधिक होता है, जिनके परिवार में इसकी हिस्ट्री होती है. कम उम्र में पीरियड्स शुरू होना भी इस बीमारी का एक बड़ा कारण माना जाता है. इसके इलाज की बात करें तो आमतौर पर इसके लक्षणों की पहचान कर इसे नियंत्रित किया जा सकता है.

एंडोमेट्रियोसिस के लक्षण
1. मासिक धर्म के दौरान दर्द.
2. पेट के निचले हिस्से में दर्द.
3. माहवारी के आसपास ऐंठन.
4. पीरियड्स में ज्‍यादा ब्‍लीडिंग.
5. संभोग के दौरान तेज दर्द होना.
6. मल/पेशाब त्याग करने में दिक्कत.
7. हर समय थकान महसूस करना.
8. चिंता और अवसाद में रहना.

ये एक्ट्रेसेस भी एंडोमेट्रियोसिस की हो चुकी हैं शिकार 
शमिता शेट्टी के अलावा एक्ट्रेस श्रुति हसन, सेलिना जेटली और द कपिल शर्मा शो की एक्ट्रेस सुमोना चक्रवर्ती भी एंडोमेट्रियोसिस बीमारी से जूझ चुकी हैं. सुमोना चक्रवर्ती ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा था कि वह 2011 से एंडोमेट्रियोसिस से पीड़ित हैं. साल 2021 में एक्ट्रेस ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में इस बारे में डिटेल में बात की थी. अभिनेता कमल हसन की बेटी श्रुति हसन ने जून 2022 में अपने फैंस को सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर कर इस बीमारी के बारे में खुलासा किया था.