scorecardresearch

जानिए कौन हैं Sriya Lenka, जो बनी हैं भारत की पहली K-Pop स्टार, 4000 प्रतिभागियों में से किया गया चयन

Sriya Lenka भारत की पहली के-पॉप (K-Pop) स्टार बन गई हैं. इस मुकाम को हासिल करने के लिए श्रिया ने काफी मेहनत की. अब लोगों की जुबान पर श्रिया का नाम है और सभी जानना चाहते हैं कि आखिर वो हैं कौन. तो चलिए बताते हैं.

Sriya Lenka/Credit-drenter_official Instagram Sriya Lenka/Credit-drenter_official Instagram
हाइलाइट्स
  • श्रिया ने यूट्यूब से सीखा ऑडिशन देना

  • श्रिया को चुना गया ब्लैकस्वॉन के लिए

भारत की बेटियां पूरी दुनिया में परचम लहरा रही हैं. चाहे वो साहित्य की क्षेत्र में हो, संगीत की क्षेत्र में हो या हो खेल, मनोरंजन और तकनीक की क्षेत्र में. हाल ही में गीतांजलि श्री को बुकर अवार्ड (Booker Award 2022) मिला तो पुरे भारत में चर्चा हुई. अब श्रिया लेंका (Sriya Lenka) भारत की तरफ से पहली के-पॉप (K-Pop) स्टार बन गई हैं. के-पॉप यानी कोरियाई पॉप. पूरी दुनिया में के-पॉप की नेक्स्ट लेवल की दीवानगी देखने को मिलती है. श्रिया को कोरियाई पॉप बैंड ब्लैकस्वॉन (BlackSwan Group) के मेंबर के रूप में चुना गया है. ऐसे में अब सबकी जुबान पर श्रिया का नाम है कि आखिर ये कौन हैं और कहां से हैं. चलिए उनके बारे में आपको बताते हैं इसके साथ आपको यह भी बताएंगे कि कैसे वो इतने बड़े मंच तक पहुंच गई.

कौन हैं श्रिया लेंका

श्रिया ओडिशा के राउरकेला की रहने वाली हैं. उनकी उम्र महज 18 साल है. बचपन से ही संगीत से लगाव था और डांस करने का शौक था तो उन्होंने अपने शौक को आगे बढ़ाया और ओडिशी क्लासिकल डांस के साथ-साथ फ्रीस्टाइल, हिप-हॉप जैसे कई डांस फॉर्म को सीखा. इसी दौरान श्रिया का झुकाव पॉप म्यूजिक की तरफ हुआ और यहीं से श्रिया ने अपनी एक अलग राह चुन ली. हालांकि चुने हुए राह पर चलने के लिए श्रिया ने काफी मेहनत की.

ऐसे हुई शुरुआत 

साल 2020 में श्रिया ने यूट्यूब के जरिए कोरियन डांस सीखना शुरू किया. वो अपने घर पर ही वीडियो देख कर प्रैक्टिस करती थी. ब्लैकस्वॉन के लिए कैसे ऑडिशन देना है यह भी श्रिया ने यूट्यूब से ही सीखा. हालांकि भाषाई दिक्क्त आने वाली थी इसलिए श्रिया ने ऑनलाइन क्लास ज्वाइन करके कोरियन भाषा सीखी. उसके बाद एक के बाद एक कई ऑडिशन श्रिया ने दिया. आखिरकार मेहनत रंग लाई और श्रिया को ब्लैकस्वॉन का मेंबर बनने के लिए जो ट्रेनिंग दी जाती है उसके लिए चुन लिया गया. ब्लैकस्वॉन में पहले चार मेंबर थे और पांचवें मेंबर की तलाश थी. इसके लिए ऑनलाइन ऑडिशन लिया गया. पूरी दूनिया से 4000 प्रतिभागियों ने ऑडिशन का वीडियो भेजा. और उसी में से श्रिया को सेलेक्ट किया गया है. श्रिया के आलावा ब्राजील की गैब्रिएला डाल्सिन को भी चुना गया है. यानी ब्लैकस्वॉन में अब कुल 6 मेंबर हो जाएंगे. श्रिया अब अगले कुछ महीनों तक सियोल में ही रहेंगी जहां ग्रुप एल्बम बनना है. बता दें कि ब्लैकस्वॉन एक कोरियाई पॉप बैंड है जिसकी शुरुआत 2011 में हुई थी. 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by DRmusic (@drenter_official)

श्रिया के माता-पिता हैं काफी खुश

श्रिया के पिता अविनाश लेंका झारसुगुडा की एक कंपनी में काम करते हैं. जब उनको अपनी बेटी के बारे में मालूम हुआ कि श्रेया का चयन ब्लैकस्वॉन के लिए हुआ है और वो भारत की पहली के पॉप स्टार बन गई हैं तो वो काफी खुश हुए. अविनाश कहते हैं कि उन्हें अपनी बेटी पर भरोसा था कि वो अच्छा करेगी. इसलिए हमेशा से सपोर्ट किया और हर कदम पर साथ खड़े रहे. श्रिया ने यह मुकाम हासिल करके यह दिखा दिया है कि देखे गए सपने को पूरा करने के लिए अगर जी जान लगा दी जाए तो कोई कारण नहीं बचता की सपना पूरा न हो.