scorecardresearch

कोरोना से जंग के मोर्चे पर गुड न्यूज़: अगले हफ्ते तक 100 करोड़ वैक्सीन के रिकॉर्ड लक्ष्य तक पहुंचेगा भारत

भारत सहित तमाम देश कोरोना से जंग जीतने को लेकर लगातार लड़ाई कर रहे हैं. इस दौड़ में भारत एक और मुकाम हासिल करने की ओर तेजी से बढ़ रहा है. भारत अगले सप्ताह 100 करोड़ से अधिक वैक्सीन खुराक देने के लक्ष्य की ओर तेजी से बढ़ रहा है. इस समय देश का मुख्य लक्ष्य पूरी योग्य आबादी को जल्द से जल्द टीका लगाना है इसलिए टीकों के निर्यात पर विचार सरकार चौथी तिमाही में करेगी. एक सूत्र ने कहा, इस समय हमारी प्राथमिकता भारत में मौजूद अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन उपलब्ध कराना है. हम चौथी तमाही में देखेंगे कि अतिरिक्त उत्पादन क्या है और इसके बाद निर्यात पर फैसला लेंगे.

Vaccination Program Vaccination Program
हाइलाइट्स
  • आपूर्ति में तेजी ला रहा है देश

  • 97 करोड़ टीके की खुराक दी जा चुकी हैं

  • भारत की बराबरी में नहीं अन्य देश

भारत सहित तमाम देश कोरोना से जंग जीतने को लेकर लगातार लड़ाई कर रहे हैं. इस दौड़ में भारत एक और मुकाम हासिल करने की ओर तेजी से बढ़ रहा है. भारत अगले सप्ताह 100 करोड़ से अधिक वैक्सीन खुराक देने के लक्ष्य की ओर तेजी से बढ़ रहा है. इस समय देश का मुख्य लक्ष्य पूरी योग्य आबादी को जल्द से जल्द टीका लगाना है इसलिए टीकों के निर्यात पर विचार सरकार चौथी तिमाही में करेगी. एक सूत्र ने कहा, "इस समय हमारी प्राथमिकता भारत में मौजूद अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन उपलब्ध कराना है. हम चौथी तिमाही में देखेंगे कि अतिरिक्त उत्पादन क्या है और इसके बाद निर्यात पर फैसला लेंगे."

सूत्र ने कहा कि टीकाकरण की गति को बनाए रखने के लिए राज्यों को पर्याप्त संख्या में वैक्सीन उपलब्ध कराई गई है. “अभी तक देश भर के राज्यों के पास 8 करोड़ टीके पड़े हैं. हालांकि, लगभग सभी राज्य अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहे हैं और अधिकांश राज्यों ने अपनी 60 प्रतिशत से अधिक आबादी का टीकाकरण कर भी लिया है."

लोगों की हिचकिचाहट दूर करने की कोशिश
वैक्सीनेशन प्रोग्राम को सफल बनाने के लिए सरकार ने कई योजनाएं बनाई और उसमें तेजी से बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. सरकार ने इसके लिए गैर-सरकारी संगठनों और निजी क्षेत्रों को भी इसमें शामिल किया. इसके साथ ही वैक्सीन को लेकर लोगों में फैली हिचकिचाहट को दूर करने के लिए कई जागरूकता अभियान भी चलाए गए.

आपूर्ति में तेजी ला रहा है देश
स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बुधवार को कहा कि देश लगातार आपूर्ति में तेजी ला रहा है और अक्टूबर तक देश में 28 करोड़ से अधिक खुराक का उत्पादन करने की योजना है. पत्रकारों से बातचीत के दौरान मंत्री ने बताया कि भारत में लगभग 73 प्रतिशत वयस्क आबादी को वैक्सीन की एक खुराक और लगभग 29 प्रतिशत को दोनों खुराक दी जा चुकी है. इस महीने उपलब्ध होने वाली 28 करोड़ खुराक में से लगभग 22 करोड़ कोविशील्ड और छह करोड़ कोवैक्सिन होंगी. साथ ही करीब 60 लाख डीएनए जैब्स भी तैयार की जाएंगी.

उन्होंने आगे कहा, "अब तक लगभग 97 करोड़ टीके की खुराक दी जा चुकी हैं.अगले सप्ताह यह संख्या 100 करोड़ तक पहुंचने की उम्मीद है, जहां तक है 19 या 20 अक्टूबर तक हम इस लक्ष्य को हासिल कर लेंगे." एक अधिकारी ने कहा,“भारत जिस गति और पैमाने के साथ टीकाकरण अभियान चला रहा है, उसकी बराबरी किसी अन्य देश ने नहीं की है. इसके अलावा जो लोग टीकाकरण से छूट गए हैं, उन्हें टीकाकरण के लिए आगे आने के लिए भी प्रेरित किया जाएगा. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि अभी तक स्वास्थ्य मंत्रालय की बूस्टर खुराक को आगे बढ़ाने की कोई योजना नहीं है. इस मामले पर विशेषज्ञ की राय ली जानी बाकी है. उन्होंने समग्र टीकाकरण कार्यक्रम पर भी संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि शायद ही कोई राज्य अब टीकों की कमी के बारे में शिकायत कर रहा है.