scorecardresearch

Explainer: रहस्यमय तरीके से बीमार हो रहे अमेरिकी डिप्‍लोमैट, जानें क्या है Havana Syndrome, जिसे कहा जा रहा है रूसी इंटेलिजेंस यूनिट का खुफिया हमला, पहले भी उठ चुका है मामला

इसके लक्षणों में माइग्रेन, थकान, चक्कर, एंग्जायटी, चक्कर आना, मेमोरी लॉस शामिल है. सिंड्रोम से पीड़ित एक एफबीआई एजेंट ने बताया कि इस सिंड्रोम में ऐसा महसूस हो रहा था जैसे कोई डेंटिस्ट उसके कान में ड्रिलिंग कर रहा हो. 

Headache (Photo: Unsplash) Headache (Photo: Unsplash)
हाइलाइट्स
  • 2016 में पहली बार रिपोर्ट हुआ हवाना सिंड्रोम 

  • रूसी मिलिट्री यूनिट से जुड़े हैं तार 

अमेरिका के डिप्लोमैट रहस्यमय तरीके से बीमार हो रहे हैं. इसे "हवाना सिंड्रोम" (Havana Syndrome) कहा जा रहा है. इसके कारण अमेरिकी डिप्लोमैट को कई लक्षणों से जूझना पड़ रहा है. ये लक्षण ठीक ऐसे हैं जैसे जब किसी को सिर में चोट लगती है और सिर में दर्द होता है. हालांकि, इसका लिंक रूसी इंटेलिजेंस यूनिट से जोड़ा जा रहा है. कई एक्सपर्ट्स का कहना है कि रूसी इंटेलिजेंस यूनिट "सोनिक हमलों" का इस्तेमाल कर रही है. इसे हवाना सिंड्रोम कहा जा रहा है. 

2016 में पहली बार रिपोर्ट हुआ हवाना सिंड्रोम 

पहली बार हवाना सिंड्रोम को 2016 में रिपोर्ट किया गया था. ये लोग क्यूबा की राजधानी हवाना में रहें वाले अमेरिका के डिप्लोमैट हैं. उन्हें रात में अचानक सिरदर्द और चुभने वाली आवाजें सुनाई देने लगीं. उस घटना के बाद से, दुनिया भर में अमेरिकी सरकारी कर्मचारियों को प्रभावित करने वाले 1,000 से अधिक मामले सामने आए हैं. अमेरिकी डिप्लोमैट और मेडिकल एक्सपर्ट्स को इन मामलों ने भ्रमित करके रख दिया था. इन लोगों के ब्रेन स्कैन में पर्सिस्टेंट कन्कशन सिंड्रोम के जैसे ही टिश्यू डैमेज दिखाई दिए थए. जांच के लिए, ज्यादातर कर्मचारियों वहां से हटा दिया गया था. 

सम्बंधित ख़बरें

क्या हैं लक्षण?

इसमें उलटी आना, नाक से खून आना और भूलना भी शामिल है. जिन लोगों ने इसका सामना किया है उन्होंने इस सिंड्रोम के बारे में बताया. उन्होंने बताया कि इसमें माइग्रेन, थकान, चक्कर, एंग्जायटी, चक्कर आना, मेमोरी लॉस शामिल है. सिंड्रोम से पीड़ित एक एफबीआई एजेंट ने बताया कि 60 मिनट्स इस सिंड्रोम में ऐसा महसूस हो रहा था जैसे कोई डेंटिस्ट उसके कान में 10 बार ड्रिलिंग कर रहा हो. 

रूसी मिलिट्री यूनिट से जुड़े हैं तार 

द इनसाइडर, 60 मिनट्स और डेर स्पीगल ने इसे लेकर मिलकर जांच की है. इसे रूसी मिलिट्री यूनिट के किए गए ध्वनि हमलों से जोड़कर देखा जा रहा. हालिया जांच रिपोर्ट से पता चलता है कि रूस की यूनिट 29155 के सदस्य, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सीधे आदेश के तहत काम करते हैं. रक्षा विभाग के पूर्व इन्वेस्टिगेटर ग्रेग एडग्रीन ने पीड़ितों के बीच एक आम रुसी नेक्सस को जोड़कर देखा.

हालांकि, पांच खुफिया एजेंसियों ने 2023 में निर्धारित किया कि यह बहुत ही असंभव है कि रूस जैसा देश हवाना सिंड्रोम के पीछे है. लेकिन फिर भी अमेरिकी खुफिया समुदाय के भीतर चिंताएं बनी हुई हैं. अमेरिकी सरकार ने आधिकारिक तौर पर इस सिंड्रोम के किसी कारण की पहचान नहीं की है. इसपर आगे की जांच चल रही है.