scorecardresearch

Study: सीढ़ियां चढ़ने से लंबी होगी उम्र, दिल भी होगा मजबूत, जानिए एक दिन में कितने स्टेअर्स चढ़ना जरूरी

यूके के शोधकर्ताओं की टीम ने अपने एक शोध में कहा है कि सीढ़ियां चढ़ने से समय से पहले मौत का जोखिम कम होता है. ये दिल से संबंधित बीमारियों का खतरा भी कम करता है. शोध के निष्कर्ष यूरोपीय सोसायटी ऑफ कार्डियोलॉजी (ईएससी) के सम्मेलन, ईएससी प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी 2024 में पेश किए गए थे.

stair climbing and heart health study/Unsplash stair climbing and heart health study/Unsplash
हाइलाइट्स
  • सीढ़ियां चढ़ना आसान, प्रभावी एक्सरसाइज है

  • दिल के लिए फायदेमंद है सीढ़ियां चढ़ना

होटल हो, ऑफिस हो या फिर शॉपिंग मॉल...हम में से ज्यादातर लोग आने-जाने के लिए सीढ़ियों की बजाय लिफ्ट का इस्तेमाल करते हैं. सामने सीढ़ियों का विकल्प मौजूद होते हुए भी हम लिफ्ट के इंतजार में खड़े रहते हैं...अगर आप भी ऐसे लोगों की कैटेगरी में आते हैं तो आज से सीढ़ियां चढ़ना शुरू कर दीजिए क्योंकि इसके एक दो नहीं अनेक फायदे हैं.

लिफ्ट के बजाय चुनें सीढ़ियां

यूके के शोधकर्ताओं की टीम ने अपने एक शोध में कहा है कि सीढ़ियां चढ़ने से समय से पहले मौत का जोखिम कम होता है. ये दिल से संबंधित बीमारियों का खतरा भी कम करता है. शोध के निष्कर्ष यूरोपीय सोसायटी ऑफ कार्डियोलॉजी (ईएससी) के सम्मेलन, ईएससी प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी 2024 में पेश किए गए थे. शोध कहता है कि अगर आपके पास सीढ़ियां या लिफ्ट लेने का विकल्प है, तो लिफ्ट लेने के बजाय सीढ़ियां चढ़ें क्योंकि इससे आपका दिल मजबूत होगा. 

सम्बंधित ख़बरें

सीढ़ियां चढ़ना और उतरना बॉडी मूवमेंट का शानदार तरीका

ईस्ट एंग्लिया यूनिवर्सिटी और नॉरफ़ॉक और नॉर्विच यूनिवर्सिटी में एक अध्ययन लेखक डॉ. सोफी पैडॉक ने कहा, थोड़ी देर की शारीरिक गतिविधि करने से भी स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है. इसलिए सीढ़ियां चढ़ने को भी अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए. अगर आप दिन भर में कोई भी फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते हैं तो सीढ़ियां चढ़ना शुरू कर दीजिए. दिन के बीच में सीढ़ियां चढ़ना और उतरना बॉडी मूवमेंट करना का एक शानदार तरीका है.

कैसे की गई रिसर्च

अध्ययन में कुल 480,479 प्रतिभागियों को शामिल किया गया. इसमें पुरुष और महिलाओं की संख्या लगभग बराबर और उम्र 35 से 84 साल के बीच थी. इस रिसर्च में उन लोगों को भी शामिल किया गया जिन्हें दिल की बीमारी थी. शोधकर्ताओं ने पाया कि जो प्रतिभागी सीढ़ियां चढ़ते थे, उनमें सीढ़ियां नहीं चढ़ने वालों की तुलना में मरने का जोखिम 24% कम हो गया. सीढ़ियां चढ़ने वालों में हृदय रोग से मरने का जोखिम 39% कम था और दिल की बीमारी विकसित होने या दिल का दौरा पड़ने की संभावना भी कम देखी गई. नियमित सीढ़ियां चढ़ने से दिल संबंधी मृत्यु दर में कमी इस बात की ओर इशारा करती है कि थोड़ी देर की भी शारीरिक गतिविधि हमारे स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव डाल सकती है.

सीढ़ियां चढ़ना आसान और प्रभावी एक्सरसाइज
सीढ़ियां चढ़ना व्यायाम का एक शानदार रूप है जिसे आसानी से दैनिक जीवन में शामिल किया जा सकता है. यह हार्ट एक्सरसाइज का एक रूप है, जो आपके दिल, फेफड़ों और मांसपेशियों के लिए एक साथ काम करता है. सीढ़ियां चढ़ना लंबी उम्र से भी जुड़ा हुआ है. ये वजन उठाने वाली एक्सरसाइज भी है जो क्वाड्रिसेप्स, हैमस्ट्रिंग, ग्लूट्स और पिंडलियों सहित कई मांसपेशी समूहों को शामिल करती है. जोकि मेटाबॉलिज्म को बेहतर करने के लिए काम करती हैं. मांसपेशियों के निर्माण में भी सीढ़ियां चढ़ने का काफी योगदान है. सीढ़ी चढ़ने से चलने की तुलना में ज्यादा फायदे हैं. सीढ़ियां चढ़ना आपके लिए जिम जाने या महंगे व्यायाम उपकरण खरीदने से कहीं ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. ये एक आसान और फ्री व्यायाम है जिसे आप अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं.

एक दिन में 50 सीढ़ियां चढ़ना भी फायदेमंद

लंबे वक्त तक एक ही जगह बैठकर काम और फिजिकल एक्टिविटी नहीं करने से हार्ट डिजीज का जोखिम बढ़ता है. ऐसे में अगर आप रोजाना सीढ़ियां चढ़ना शुरू कर दें, तो दिल की सेहत को दुरुस्त बनाए रखने का ये शानदार तरीका हो सकता है. सीढ़ियां चढ़ने से आपको ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. जब आप सीढ़ी चढ़ते हैं तो दिल की गति बढ़ती है उसमें पर्याप्त मात्रा मे अक्सीजन पहुंचता है. जिससे दिल की बीमारी, हार्ट अटैक और  स्ट्रोक का खतरा कम होता है और दिल सेहतमंद होता है. दिन भर में 50 सीढ़ियां तो रोजाना चढ़ें और उतरें.