scorecardresearch

Okra Water: आजकल का लेटेस्ट डाइट ट्रेंड है भिंडी का पानी, जानिए इसके फायदे

फिटनेस फ्रीक लोग सुबह खाली पेट सौंफ या जीरा आदि का पानी पीते हैं लेकिन अगर हम कहें कि फिटनेस के लिए लोग भिंडी का पानी पी रहे हैं तो? सुनने में भले ही अजीब लगे लेकिन यह फिटनेस से जुड़ा लेटेस्ट ट्रेंड है.

Okra water is new diet trend Okra water is new diet trend

सोशल मीडिया पर अक्सर नए-नए तरह के डाइटिंग ट्रेंड वायरल होते हैं. हाल ही में, आपने लोगों को Okra Water यानी भिंडी वाला पानी पीते हुए देखा होगा. भिंडी को काटकर पानी में भिगोया जाता है औप फिर लोग सुबह-सुबह इसे पीते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं कि क्या यह वाकई फायदेमंद है?

फ़ायदे:
1. पोषक तत्वों से भरपूर

भिंडी कई आवश्यक पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत है. इनमें से कुछ में मैंगनीज, विटामिन सी, फाइबर, फोलेट और कई एंटीऑक्सीडेंट शामिल हैं. हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि इनमें से कितने पोषक तत्व भिंडी के पानी में चले जाते हैं. 

2. वजन घटाने में मददगार
भिंडी के पानी में कम कैलोरी वाला और फाइबर से भरपूर होता है. इसके ये गुण इसे वजन घटाने के लिए एक अच्छा विकल्प बनाते हैं. भिंडी का पानी पीने से आप हाइड्रेटेड रह सकते हैं और वजन घटाने में भी मदद मिल सकती है.

सम्बंधित ख़बरें

3. इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं
भिंडी का पानी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो सूजन को कम करने और फ्री रेडिकल्स से लड़ने में आपकी मदद कर सकता है. एंटीऑक्सिडेंट दिल की बीमारी, डायबिटीज और अन्य पुरानी बीमारियों सहित कई रिस्क को कम करने में भी मदद करते हैं.

4. ब्लड शुगर को कम करता है
कुछ स्टडी से पता चलता है कि भिंडी का पानी हेल्दी ब्लड शुगर लेवल बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. यह ब्लड प्रेशर में शुगर के अवशोषण को धीमा करने में मदद करता है. हालांकि, ब्लड पर भिंडी के पानी के प्रभाव को समझने के लिए और रिसर्च की जरूरत है. 

5. हाई फाइबर कंटेंट
हाई फाइबर कंटेंट, विशेष रूप से भिंडी के पानी में मौजूद इनसोल्यूबल फाइबर स्वस्थ पाचन सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है. यह कब्ज और कई अन्य पाचन समस्याओं को रोकने में मदद कर सकता है.

साइड-इफेक्ट्स:
किसी भी चीज़ की ज्यादा मात्रा आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है. बड़ी मात्रा में सेवन करने पर भिंडी का पानी पाचन संबंधी समस्याओं में योगदान दे सकता है. इसके अलावा, अगर आपको पाचन संबंधी कोई समस्या है, तो यह स्थिति को और खराब कर सकता है. कुछ लोगों को इसका स्वाद पसंद भी नहीं आ सकता है. इसलिए, छोटी मात्रा से शुरुआत करें.