scorecardresearch

ICICI Glith: ICICI के ऐप में तकनीकी दिक्कत...लीक हुई 17 हजार क्रेडिट कार्ड की डिटेल, बैंक ने किया ब्लॉक

ICICI बैंक के मोबाइल ऐप में कई तरह की गड़बड़ी आ रही है. कुछ यूजर्स ने कंप्लेन की कि उन्हें क्रेडिट कार्ड डिटेल दिख रही है,तो किसी को क्रेडिट कार्ड सेक्शन खोलने पर सॉरी का मैसेज आ रहा है.

ICICI Bank (Representative Image) ICICI Bank (Representative Image)

कई ICICI बैंक के ऐप यूजर्स (iMobile) को 24 अप्रैल को कई तकनीकी  दिक्कतों का सामना करना पड़ा. दरअसल कुछ सोशल मीडिया यूजर्स ने एक्स पर शिकायत की कि वो अपने क्रेडिट कार्ड पर विवरण नहीं देख पा रहे हैं. वहीं कुछ यूजर्स का कहना है कि वह दूसरों के क्रेडिट कार्ड की सेंसेटिव इनफॉर्मेशन आदि देख सकते हैं. 

चूंकि पूरा कार्ड नंबर, समाप्ति तिथि और सीवीवी ऐप पर दिखाई दे रहा था, इसलिए किसी के लिए सुरक्षा सेटिंग्स बदलना और विदेशी लेनदेन के लिए किसी अन्य व्यक्ति के क्रेडिट कार्ड का दुरुपयोग करना आसान होगा.डेबिट और क्रेडिट कार्ड की समीक्षा करने वाले प्लेटफॉर्म टेक्नोफिनो के संस्थापक सुमंत मंडल ने कहा, "यह आईसीआईसीआई बैंक के आईमोबाइल पे ऐप पर एक सुरक्षा गड़बड़ी है."

iMobile पे ऐप क्या है?
iMobile Pay ICICI बैंक का आधिकारिक मोबाइल बैंकिंग ऐप है जो 400+ बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है. यह आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहकों और गैर-आईसीआईसीआई बैंक ग्राहकों दोनों के लिए उपलब्ध है.

सम्बंधित ख़बरें

ऐप का उपयोग करके,ग्राहक मल्टीपल कार्ड्स मैनेज कर सकते हैं, फंड ट्रांसफर कर सकते हैं, लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं, सावधि और आवर्ती जमा (fixed and recurring deposit) खोल सकने के साथ और बहुत कुछ कर सकते हैं.

क्या कह रहे हैं यूजर्स
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर टेकनोफिनो और क्रेडिटपीडिया के फाउंडर सुमांथा मंडल ने इसे लेकर कई पोस्ट किए है. उनका कहना है कि ICICI Bank के मोबाइल ऐप बड़ी सुरक्षा खामी देखने को मिल रही है. एक के बाद एक पोस्ट में कई यूजर्स ने दूसरों के क्रेडिट कार्ड से जुड़ी जानकारियां दिखने की बात कही है.

बैंक ने दी सफाई
वहीं बैंक स्थिति को ठीक करने में जुटा हुआ है और उसने इस पर एक बयान भी जारी किया. बैंक ने कहा," हमारे नोटिस में आया है कि पिछले कुछ दिनों में जारी किए गए करीब 17 हजार नए क्रेडिट कार्ड, हमारे डिजिटल चैनलों में गलत यूजर्स के लिंक हो गए थे.यह हमारे कुल क्रेडिट कार्ड पोर्टफोलियो का करीब 0.1 फीसदी हिस्सा है." अभी तुरंत एक्शन लेते हुए इन कार्ड्स को ब्लॉक कर दिया गया है. प्रभावित ग्राहकों को नए कार्ड्स जारी किए जा रहे हैं. असुविधा के लिए खेद है.

फ्रॉड होने पर कहां करें शिकायत
अगर ICICI के ग्राहक हैं और इंटरनेट बैंकिंग, क्रेडिट,डेबिट लेनदेन या फिर एटीएम से संबंधित कोई फ्राड अगर आपके साथ होता है तो आप कस्टमर केयर नंबर- 18002662 पर कॉल कर सकते हैं. इसके अलावा आप cybercrime.gov.in पर जाकर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. हेल्पलाइन नंबर 18002662 पर कॉल करके भी मदद प्राप्त की जा सकती है.