scorecardresearch

Kotak Mahindra Bank: कोटक महिंद्रा बैंक के कस्टमर्स के लिए बड़ी खबर, ऑनलाइन अकाउंट खोलने पर रोक, क्रेडिट कार्ड भी जारी नहीं कर पाएगा बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) को तत्काल प्रभाव से नए ग्राहकों को ऑनलाइन जोड़ने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक लगा दी है.

Kotak Mahindra Bank:Photo:Getty Kotak Mahindra Bank:Photo:Getty
हाइलाइट्स
  • कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ बड़ी कार्रवाई

  • नए क्रेडिट कार्ड जारी नहीं कर सकेगा बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) को तत्काल प्रभाव से नए ग्राहकों को ऑनलाइन जोड़ने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक लगा दी है. हालांकि, बैंक अपने मौजूदा ग्राहकों को सर्विस देना जारी रख सकता है. डाटा सिक्योरिटी और आईटी सिस्टम्स में कमी की वजह से आरबीआई ने ये एक्शन लिया है.

RBI ने क्यों लगाई रोक
RBI ने बयान जारी कर कहा कि 2022 और 2023 के बीच उसने पर्याप्त आईटी इंफ्रास्टक्चर नहीं होने को लेकर बैंक को अपनी चिंता जताई थी, लेकिन बैंक इन कमियों को दूर नहीं कर पाया. आरबीआई ने बैकिंग रेगुलेशन एक्ट 1949 के सेक्शन 35A की तहत कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ यह कार्रवाई की है.

आरबीआई ने कहा कि कोटक महिंद्रा बैंक जिस तरह से अपनी आईटी इन्वेंट्री का प्रबंधन करता है और अपने डेटा को सुरक्षित करता है, उसमें गंभीर कमियां हैं, इसलिए केंद्रीय बैंक ने ग्राहकों के हित में बैंक पर कुछ प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है. लगाए गए प्रतिबंधों की समीक्षा बैंक के एक्सटर्नल ऑडिट के बाद की जाएगी.

सम्बंधित ख़बरें

पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर हुई थी कार्रवाई
अभी हाल ही में आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर अलग-अलग सर्विस के लिए नए ग्राहक लेने पर प्रतिबंध लगा दिया था. इस प्रतिबंध के पीछे सबसे बड़ा कारण यह रहा कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक के तहत एक पैन कार्ड पर 1,000 से अधिक यूजर्स के अकाउंट जुड़े हुए थे. इसके अलावा Paytm बैंक नियमों का पालन नहीं कर रहा था. इससे पहले इससे RBI ने Paytm को इस बाबत नोटिस जारी किया था.