scorecardresearch

Paytm Payments Bank Deadline Today: आज के बाद से एक्टिव नहीं रहेगा Paytm Payment Bank, ऐसे चेक करें अपना फास्टैग स्टेटस, ऐसे खरीद सकते हैं दूसरा

पेटीएम पेमेंट्स बैंक कल से एक्टिव नहीं रहेगा. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPBL) पर अलग-अलग सर्विस के लिए नए ग्राहक लेने पर प्रतिबंध लगा दिया है. 15 मार्च के बाद कस्टमर के अकाउंट, प्रीपेड कार्ड, पेटीएम वॉलेट, फास्टैग, एनसीएमसी कार्ड के लिए कोई नया डिपॉजिट, क्रेडिट ट्रांजेक्शन या टॉप-अप एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा.

Paytm payment bank Paytm payment bank
हाइलाइट्स
  • सरकार ने ये बैन पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर लगाया है

  • ऐसे चेक करें अपना फास्टैग स्टेटस

पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) कल से एक्टिव नहीं रहेगा. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPBL) पर अलग-अलग सर्विस के लिए नए ग्राहक लेने पर प्रतिबंध लगा दिया है. 15 मार्च के बाद कस्टमर के अकाउंट, प्रीपेड कार्ड, पेटीएम वॉलेट, फास्टैग, एनसीएमसी कार्ड के लिए कोई नया डिपॉजिट, क्रेडिट ट्रांजेक्शन या टॉप-अप एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा.

NHAI ने सुझाव दिया है कि 15 मार्च से पहले कस्टमर किसी दूसरे बैंक से नया फास्टैग ले सकते हैं. 15 मार्च के बाद पेटीएम फास्टैग यूजर्स अपने बैलेंस को रिचार्ज या टॉप अप नहीं कर पाएंगे, लेकिन वे टोल की पेमेंट करने के लिए अपने मौजूदा बैलेंस का इस्तेमाल कर सकते हैं.

चलिए आपको बताते हैं, पेटीएम बैंक के बैन हो जाने के बाद कौन-सी सर्विस चालू रहेगी और कौन-सी सर्विस बंद हो जाएगी.

सम्बंधित ख़बरें

सरकार ने ये बैन पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर लगाया है. इसलिए इससे पेटीएम ऐप पर कोई असर नहीं पड़ेगा. आप पहले की तरह ही पेटीएम क्यूआर कोड, साउंडबॉक्स और कार्ड का इस्तेमाल कर पाएंगे. मूवी टिकट बुक करना हो या बिजली का बिल भरना हो... आप पहले की तरह ही पेटीएम का इस्तेमाल कर सकते हैं. इतना ही नहीं पेटीएम से पेमेंट करने के बाद यूजर्स को कैशबैक, रिफंड जैसे बेनिफिट भी मिलते रहेंगे. सिर्फ 15 मार्च यानी आज के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक और वॉलेट में  कोई नया डिपॉजिट या क्रेडिट नहीं हो पाएगा. 

नहीं है घबराने की जरूरत

एचडीएफसी बैंक फास्टैग ऑफर कर चुका है. इसके अलावा दूसरे बैंक भी फास्टैग रिचार्ज ऑफर कर रहे हैं. हालाँकि, अब आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक से FASTags नहीं खरीद सकते हैं. अगर आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक के मौजूदा ग्राहक हैं तो भी घबराने की जरूरत नहीं है. आपके मौजूदा पेटीएम पेमेंट्स बैंक खाते में शेष राशि 15 मार्च, 2024 के बाद भी निकाली जा सकती है.

बंद होंगी ये सेवाएं

पेटीएम पेमेंट्स बैंक के ग्राहक अब अपने खातों में पैसे जमा नहीं कर सकते हैं. 

यूजर्स को अब उनके पेटीएम पेमेंट्स बैंक अकाउंट में सैलरी क्रेडिट, मनी ट्रांसफर और सब्सिडी नहीं मिलेगी.

कस्टमर पेटीएम बैंक द्वारा जारी किए गए अपने FASTag को रिचार्ज नहीं कर पाएंगे.

पेटीएम बैंक से एनसीएमसी कार्ड रिचार्ज करना संभव नहीं होगा.

यूजर्स यूपीआई या आईएमपीएस के जरिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक अकाउंट में फंड ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे.

Paytm FASTag को बंद करने में आ रही मुश्किल?

आप अपने Paytm पेमेंट्स बैंक FASTag को किसी दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं. और न ही FASTag के अदर क्रेडिट बैलेंस ट्रांसफर का कोई ऑप्शन है. इसलिए आपको पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा जारी किए गए अपने पुराने FASTag को बंद करना होगा और बैंक से रिफंड का अनुरोध करना होगा. एक बार जब आप अकाउंट क्लोज करने का अनुरोध करते हैं, तो FASTag अकाउंट बंद होने में 5-7 दिन लगते हैं. इस प्रक्रिया के दौरान कोई भी डिपॉजिट अमाउंट या मिनिमम बैलेंस आपके पेटीएम पेमेंट्स बैंक वॉलेट में वापस कर दिया जाएगा.

ऐसे चेक कर सकते हैं NETC FASTag स्टेटस 

https://www.npci.og.in/what-we-do/netc-fastag/check-your-netc-fastag-status पर जाएं.

अपना पसंदीदा सर्च ऑप्शन सेलेक्ट करें.

दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करें.

"चेक स्टेटस" बटन पर क्लिक करें.