scorecardresearch

Paytm Payments Bank and FASTag: डीएक्टिवेट और पोर्टिंग से लेकर कैसे खरीद सकते हैं नया FASTags, यहां जानें 

NHAI यूजर्स को केवल 32 बैंकों से FASTags प्राप्त करने की सलाह दी जाती है. 15 मार्च के बाद पेटीएम फास्टैग अमान्य हो जाएंगे. हालांकि, यूजर्स अपने मौजूदा FASTags को बंद करने और रिफंड प्राप्त करना चुन सकते हैं.

FASTag in India FASTag in India
हाइलाइट्स
  • 32 बैंक से ले सकेंगे FASTags

  • पोर्टिंग भी कर सकते हैं

अगर आप भी फास्टैग का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए ये जरूरी खबर है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में Paytm पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) को एक निर्देश जारी किया है, जिसमें उसे 15 मार्च, 2024 के बाद वॉलेट और FASTags सहित ग्राहक खातों में जमा या टॉप-अप स्वीकार करना बंद करने का निर्देश दिया गया है. हालांकि, पहले इसके लिए 29 फरवरी की तारीख निर्धारित की गई थी, लेकिन फिर इसे आगे बढ़ा दिया गया. पेटीएम पेमेंट्स बैंक को नए FASTags जारी करने से रोक दिया गया है.

NHAI यूजर्स को केवल 32 बैंकों से FASTags प्राप्त करने की सलाह दी गई है. हालांकि, यूजर्स अपने मौजूदा FASTags को बंद करने और रिफंड प्राप्त करना चुन सकते हैं. इसमें ग्राहकों का कोई नुकसाम नहीं होगा.  

फास्टैग को डीएक्टिवेट करने की प्रक्रिया

आप अपने FASTags को डीएक्टिवेट कर सकते हैं. इसके लिए आप ये प्रक्रिया फॉलो कर सकते हैं-

सम्बंधित ख़बरें

-अपने पासवर्ड के साथ अपनी यूजर आईडी या वॉलेट आईडी का उपयोग करके FASTag Paytm इंटरफ़ेस तक पहुंचें.   

-वेरिफिकेशन के लिए आवश्यक जानकारी प्रदान करें, जिसमें आपका पंजीकृत फोन नंबर और FASTag नंबर शामिल हो.

-पोर्टल पर सेवा सर्विस रिक्वेस्ट सेक्शन पर जाएं या पेटीएम ऐप की 24/7 सहायता का उपयोग करें और 'फास्टैग' श्रेणी का चयन करें.

-अपने FASTag को डीएक्टिवेट करने का अपना इरादा स्पष्ट रूप से बताएं और दिए गए दिशानिर्देशों का पालन करें. 

-इसके लिए अब सर्विस रिक्वेस्ट को आगे बढ़ा दी जिए और भविष्य के लिए शिकायत किए गए रिफरेन्स नंबर को सेव करके रखें. 

-RFID  टैग या अपने अकाउंट से जुड़े वॉलेट को बंद करने के लिए 'क्लोजर रिक्वेस्ट' चुनें. एक बार डीएक्टिवेट हो जाने के बाद उसी FASTag को दोबारा एक्टिवेट नहीं किया जा सकता है. 

पोर्टिंग कैसे करें?

1. नए बैंक के कस्टमर सर्विस डिपार्टमेंट को कॉन्टैक्ट करें और उनके निर्देशों का पालन करें. इसमें एप्लीकेशन पूरी करने, जरूरी डाक्यूमेंट्स जमा करना और पोर्टिंग फीस पेमेंट करना शामिल हो सकता है. का भुगतान करना शामिल हो सकता है।

2. आपकी पोर्टिंग रिक्वेस्ट जब एक्सेप्ट कर ली जाएगी तो आपका नया बैंक आपको सूचित करेगा, जिससे आप नए बैंक खाते के साथ अपने FASTag का उपयोग शुरू कर सकेंगे. 

कैसे खरीद सकते हैं नया फास्टैग?

अपने FASTag को ट्रांसफर करने या डीएक्टिवेट करने का निर्णय लेने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपको अपने Paytm FASTag वॉलेट में कितने पैसे बचे हैं इसके बारे में पता हो. आप नया FASTag ऑनलाइन खरीद सकते हैं, इसके लिए आप इन चरणों का पालन कर सकते हैं-

1. 'माई फास्टैग' ऐप डाउनलोड करें और 'फास्टैग खरीदें' पर क्लिक करें. 

2. फास्टैग खरीदें, और यह आपको डिलीवर कर दिया जाएगा. 

इन चरणों का भी पालन कर सकते हैं:-

1. 'माई फास्टैग' ऐप खोलें और 'एक्टिवेट फास्टैग' पर क्लिक करें. 

2. अमेजन या फ्लिपकार्ट में से किसी एक को चुनें और फास्टैग को एक्टिव करने के लिए अपनी फास्टैग आईडी और व्हीकल डिटेल्स दर्ज करें. 

फास्टैग को भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, एयरटेल पेमेंट्स बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, इलाहाबाद बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईडीबीआई बैंक और यस बैंक जैसे सदस्य बैंकों से भी खरीदा जा सकता है.