scorecardresearch

Vande Bharat ट्रेनों को लेकर रेलवे का बड़ा फैसला...अब पैसेंजर्स को मिलेगी पानी की छोटी बोतल

वंदे भारत ट्रेन के सफर में पानी की बर्बादी को रोकने के लिए रेलवे अब पैसेंजर्स को 1 लीटर पानी के बोतल की जगह सिर्फ 500ml पानी की बोतल ही देगा. रेलवे का कहना है कि अक्सर ट्रेन के सफर में लोग एक लीटर वाला पानी का बोतल ले तो लेते हैं, लेकिन पूरे सफर में खत्म नहीं कर पाते हैं.

Vande Baharat Vande Baharat

इंडियन रेलवे ने यात्रियों को दिए जाने वाले पीने के पानी को लेकर नई घोषणा की है. रेलवे ने कहा है कि वंदे भारत ट्रेनों के सभी यात्रियों को अब 500 मिलीलीटर की बोतल दी जाएगी. अगर यात्री को और पानी की जरूरत होगी तो वो 500 मिलीलीटर की दूसरी बोतल मांग सकता है. इसके लिए कोई एक्सट्रा पैसे चार्ज नहीं किए जाएंगे.

क्या है कारण?
समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक पीने के पानी की बर्बादी को कम करने के लिए यह कदम उठाया गया है. अब तक, वंदे भारत ट्रेनों के सभी यात्रियों को राजधानी एक्सप्रेस के समान रेल नीर पैकेज्ड ड्रिंकिंग वॉटर (पीडीडब्ल्यू) की एक लीटर पानी की बोतलें दी जाती थीं. रेलवे का तर्क है कि सभी यात्री अपने सफर में पूरा एक लीटर पानी नहीं पीते हैं, जिससे पानी की बर्बादी होती है.

रेलवे का कहना है कि अक्सर ट्रेन के सफर में लोग एक लीटर वाला पानी का बोतल ले लेते हैं,लेकिन पूरे सफर में उसे खत्म नहीं कर पाते हैं. इससे हर रोज काफी सारा पानी बर्बाद होता है. इसके अलावा, वंदे भारत ट्रेनें राजधानी की तरह लंबी दूरी तय नहीं करती हैं, जो रेलवे के फैसले का एक कारण भी हो सकता है.

सम्बंधित ख़बरें

साल 2019 में शताब्दी ट्रेनों के लिए भी इसी तरह की पहल शुरू की गई थी,जहां यात्रियों को एक लीटर के बजाय 500 मिलीलीटर पीडीडब्ल्यू की बोतलें दी जाती हैं.

40 से अधिक मार्गों पर चलती है ट्रेन
2019 में शुरू की गई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें वर्तमान में भारत में 40 से अधिक मार्गों पर चलती हैं. पहली ट्रेन को पीएम मोदी ने 15 फरवरी, 2019 को नई दिल्ली-कानपुर-इलाहाबाद-वाराणसी मार्ग पर हरी झंडी दिखाई थी. ये सेमी हाई स्पीड ट्रेने हैं जो कि वाईफाई कनेक्टिविटी, बड़ी ग्लास विंडो, 32 इंच की मनोरंजन स्क्रीन, एक्सटेंडेड फ़ुटरेस्ट और एक मिनी पेंट्री जैसी कई आधुनिक सुविधाएं देती है. 

इस बीच, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, कर्नाटक, झारखंड और तेलंगाना सहित भारत भर के कई राज्यों में अत्यधिक गर्मी के बीच रेलवे ने नई पानी की बोतल नीति की घोषणा की है.