scorecardresearch

खत्म हुई FASTag KYC पूरी करने की डेडलाइन..आपका FASTag अभी भी एक्टिव है या नहीं? ऐसे करें चेक

NHAI ने फास्टैग केवाईसी को अपडेट करने की आखिरी डेट 29 फरवरी रखी थी. अगर आपने इस डेडलाइन के अंदर अपना केवाईसी अपडेट नहीं किया है तो हो सकता है आपके फास्टैग को डिएक्टिवेट या ब्लैकलिस्ट कर दिया हो.

FASTag KYC last date FASTag KYC last date

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) द्वारा निर्धारित आपके फास्टैग केवाईसी (FASTag KYC) को अपडेट करने की अंतिम तिथि 29 फरवरी थी. "एक वाहन,एक फास्टैग" एक अभियान है जिसे एनएचएआई ने सिंगल कार के मालिकों को मल्टीपल फास्टैग स्कीम में भाग लेने से रोकने के लिए शुरू किया है.

पिछले दिनों खबर आ रही थी कि एक वाहन, एक फास्टैग को लागू करने की समयसीमा को 31 मार्च तक बढ़ाया जा सकता है. हालांकि ऐसा नहीं हुआ है. एक न्यूज वेबसाइट ने NHAI हेल्पलाइन नंबर 1033 पर कॉल किया और ग्राहक सेवा कर्मचारी ने पुष्टि की कि समय सीमा नहीं बढ़ी है. 15 जनवरी, 2024 को एनएचएआई की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, "वैलिड बैलेंस लेकिन अपूर्ण केवाईसी वाले फास्टैग को 29 फरवरी 2024 के बाद बैंकों द्वारा निष्क्रिय/ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा." बाद में समयसीमा को बढ़ाकर 29 फरवरी कर दिया गया. यदि आपका केवाईसी पूरा नहीं है तो संभावना है कि आपका फास्टैग निष्क्रिय कर दिया गया है या ब्लैकलिस्ट कर दिया गया है.

ध्यान दें कि 'ब्लैक लिस्टेड फास्टैग' वाले वाहन को टोल प्लाजा पर फास्टैग का उपयोग करके टोल का भुगतान करने की अनुमति नहीं है.

सम्बंधित ख़बरें

कोटक महिंद्रा बैंक की वेबसाइट के अनुसार, FASTag को ब्लैकलिस्ट करने के कई कारण हैं

1) अपर्याप्त या निगेटिव बैलेंस - FASTag वॉलेट में पर्याप्त बैलेंस नहीं है या नकारात्मक बैलेंस में चल रहा है.ब्लैकलिस्टेड FASTag को सक्रिय करने के लिए, जल्द से जल्द रिचार्ज करें।
2) FASTag को वाहन के खिलाफ किसी भी नियम के उल्लंघन/शिकायत दर्ज होने के कारण कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा ब्लैकलिस्ट भी किया जा सकता है. ऐसे मामलों में प्रवर्तन एजेंसियां ​​जारीकर्ता या अधिग्रहणकर्ता से टैग आईडी को ब्लैकलिस्ट में जोड़ने का अनुरोध करती हैं.

कैसे पता करें कि FASTag KYC अधूरा है?
यदि आपका FASTag KYC अधूरा है, तो आपको ईमेल, एसएमएस या जारीकर्ता बैंक के एप्लिकेशन इंटरफ़ेस के माध्यम से सूचित किया जाएगा. हमारा अनुरोध है कि आप अपडेट के लिए अपने पंजीकृत कम्यूनिकेश चैनल (ईमेल, एसएमएस आदि) को बराबर चेक करते रहें. भारतीय राजमार्ग प्रबंधन कंपनी (आईएचएमएल) की वेबसाइट के अनुसार, केवाईसी को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया का उपयोग किया जा सकता है.

एनएचएआई द्वारा जारी फास्टैग के लिए
स्टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट fastag.ihmcl.com पर जाएं.
स्टेप 2: अपना मोबाइल नंबर, ओटीपी और कैप्चा कोड दर्ज करें और लॉगिन विकल्प पर क्लिक करें.
स्टेप 3: फास्टैग केवाईसी का स्टेटस देखें और उस पर क्लिक करें.
स्टेप 4: अपना वाहन पंजीकरण नंबर (वीआरएन)/एनईटीसी फास्टैग आईडी और कैप्चा दर्ज करें.
स्टेप 5: चेक स्टेटस विकल्प पर क्लिक करें.
आपका फास्टैग केवाईसी स्टेटस अपडेट नीचे दिखाई देगा.

विभिन्न बैंकों द्वारा जारी किए गए FASTag के लिए
1. वेबसाइट पर जाएं - https://www.netc.org.in/request-fornetc-fastag
2. एनईटीसी फास्टैग के लिए अनुरोध के तहत, अपना फास्टैग जारीकर्ता बैंक चुनें और विजिट वेबसाइट लिंक पर क्लिक करें.
3. संबंधित FASTag जारीकर्ता बैंक में लॉग इन करें.
4. केवाईसी ऑनलाइन अपडेट करें.

अपने वाहन से जुड़े कई FASTags की स्थिति कैसे जांचें?
अपने वाहन से जुड़े कई FASTags की स्थिति की जांच करने के लिए,आप नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन कर सकते हैं:
स्टेप  1: आधिकारिक लिंक पर जाएं: https://www.npci.org.in/what-we-do/netc-fastag/check-your-netcfastag-status
स्टेप  2: अपने वाहन की डिटेल्स दर्ज करें.
स्टेप  3: "submit" पर क्लिक करें.
स्टेप  4: अपने वाहन नंबर से जुड़े सभी FASTags की स्थिति देखें.

ध्यान दें कि लेटेस्ट वाले FASTags को छोड़कर एक वाहन से जुड़े सभी FASTags निष्क्रिय कर दिए जाएंगे. एक ही वाहन के लिए एक से अधिक FASTags प्राप्त करने की अनुमति नहीं है. हालांकि, उपयोगकर्ताओं के पास किसी भी बैंक और विभिन्न भुगतान विधियों जैसे BBPS, UPI, Net Banking आदि का उपयोग करके अपने फास्टैग को रिचार्ज करने की सुविधा है.