scorecardresearch

INS रणवीर में विस्फोट, 3 नौसैन‍िक शहीद, नौसेना ने दिए जांच के आदेश

मुंबई में नौसैन्य डॉकयार्ड में इंडियन नेवल शिप रणवीर में मंगलवार को हुए विस्फोट में नौसेना के तीन कर्मियों की मौत हो गई. फिलहाल किसी बड़े नुकसान की खबर नहीं है. 

INS रणवीर में विस्फोट INS रणवीर में विस्फोट
हाइलाइट्स
  • INS रणवीर में हुए विस्फोट में नौसेना के तीन कर्मियों की मौत.

  • धमाके की जांच के लिए भारतीय नौसेना ने कमेटी बैठाई.

मुंबई में नेवल डॉकयार्ड में आज एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना में आईएनएस रणवीर (INS Ranvir) के एक आंतरिक डिब्बे में विस्फोट में नौसेना के 3 कर्मियों की जान चली गई. जहाज के चालक दल ने तुरंत प्रतिक्रिया करते हुए स्थिति को नियंत्रण में किया.  

मुंबई में नौसैन्य डॉकयार्ड में इंडियन नेवल शिप रणवीर में मंगलवार को हुए विस्फोट में नौसेना के तीन कर्मी शहीद हो गए. एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई. भारतीय नौसेना ने अपने बयान में कहा, 'मुंबई नौसैन्य डॉकयार्ड में एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना में आईएनएस रणवीर के एक आंतरिक कक्ष में विस्फोट के कारण नौसेना के तीन कर्मियों की मौत हो गई. जहाज के चालक दल ने तुरंत प्रतिक्रिया दी और जल्द ही स्थिति को नियंत्रण में कर लिया.' 

बयान में कहा गया है कि फिलहाल किसी बड़े नुकसान की खबर नहीं है. बयान के मुताबिक, 'आईएनएस रणवीर नवंबर 2021 से पूर्वी नौसैन्य कमान से क्रॉस कोस्ट अभियान तैनाती पर था और जल्द ही बेस पोर्ट पर लौटने वाला था.' नौसेना ने कहा कि इस घटना के कारणों की जांच के लिए एक ‘बोर्ड ऑफ इंक्वायरी’ का आदेश दिया गया है. आईएनएस रणवीर में ये धमाका कैसे हुआ इसे लेकर नौसेना की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई है. धमाके की जांच के लिए भारतीय नौसेना ने कमेटी बैठा दी है, जो इस बात की जांच करेगी कि ये धमाका कैसे हुआ.

आईएनएस रणवीर की खासियत 

आईएनएस रणवीर एक युद्धपोत है. यह इंडियन नेवी के राजपूत श्रेणी के 5 विनाशक जहाजों में से चौथा जहाज है. इसे अक्टूबर 1986 में भारतीय नौसेना में शामिल किया गया था. 30 अधिकारियों और 310 नाविकों का एक दल आईएनएस रणवीर को संचालित करता है. यह हथियारों और सेंसर से लैस है. इसमें सरफेस टू सरफेस और सरफेस टू एयर निशाना लगाने वाली मिसाइलें हैं. इसके अलावा इसमें मिसाइल रोधी बंदूकें और पनडुब्बी रोधी रॉकेट लॉन्चर भी हैं.