scorecardresearch

Sheikh Shahjahan: यौन उत्पीड़न, राशन घोटाला, जमीन हड़पना... 55 दिन बाद गिरफ्तार किए गए Sandeshkhali के गुनहगार शेख शाहजहां की क्राइम कुंडली

Sandeshkhali Controversy: पश्चिम बंगाल के संदेशखाली में महिलाओं से यौन उत्पीड़न के आरोपी शेख शाहजहां को 55 दिन बाद गिरफ्तार किया गया है. उसके खिलाफ 49 FIR दर्ज हैं. उसके खिलाफ यौन उत्पीड़न के अलावा राशन घोटाला, जमीन हड़पने, हत्या जैसे मामले भी दर्ज हैं. शेख शाहजहां करोड़ों की संपत्ति का मालिक है.

Sheikh Shahjahan Sheikh Shahjahan

पश्चिम बंगाल के संदेशखाली हिंसा के मास्टरमाइंड और तृणमूल कांग्रेस (TMC) लीडर शेख शाहजहां को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. 55 दिन से फरार चल रहे शाहजहां को पुलिस ने नॉर्थ 24 परगना के मिनाखन इलाके से गिरफ्तार किया है. शाहजहां पर संदेशखाली में महिलाओं के यौन उत्पीड़न और जमीन हड़पने का आरोप है. लेकिन अब वो पुलिस की गिरफ्त में आ गया है.

5 जनवरी से फरार चल रहा था शाहजहां-
शेख शाहजहां की पहचान टीएमसी का ताकतवर लीडर के तौर पर है. वो संदेशखाली यूनिट का टीएमसी अध्यक्ष भी रह चुका है. दरअसल बंगाल राशन वितरण घोटाले में 5 जनवरी 2024 को एनफोर्समेंट डायरेक्टरेट (ED)की टीम शाहजहां से पूछताछ के लिए गई थी. लेकिन उसके गुंडों ने ईडी की टीम पर हमला कर दिया. उसके बाद से ही शेख शाहजहां फरार था. ईडी ने कई बार उनको पूछताछ के लिए समन भेजा. लेकिन वो नहीं आया.

तीन दिन पहले कलकत्ता हाईकोर्ट ने शेख शाहजहां की गिरफ्तारी का आदेश दिया था. गिरफ्तारी में देरी होने पर कोर्ट ने पुलिस को फटकार लगाई थी. आपको बता दें कि महिलाओं के यौन उत्पीड़न के मामले में कोर्ट ने संज्ञान लिया था.

सम्बंधित ख़बरें

शाहजहां की क्राइम कुंडली-
शेख शाहजहां की गिरफ्तारी धारा 147 और 148 के तहत की गई है. इन धाराओं में दंगा भड़काने और घातक हथियार रखने पर कार्रवाई होती है. इसके अलावा भी शेख शाहजहां कई मामलों में आरोपी है. उसके खिलाफ दर्ज मामलों की लंबी फेहरिस्त है. उसके खिलाफ 49 अलग-अलग मामलों में एफआईआर दर्ज की गई है. शाहजहां के खिलाफ संदेशखाली में महिलाओं के साथ यौन उत्पीड़न के भी आरोप हैं. इसके अलावा जमीन हड़पने, राशन घोटाला, हत्या और ईडी की टीम पर हमले के भी आरोप हैं. शेख शाहजहां के खिलाफ नेशनल कमीशन फॉर शेड्यूल ट्राइब को 50 से अधिक शिकायतें मिली थीं. 

कौन है शेख शाहजहां-
शेख शाहजहां सालों पहले बांग्लादेश से भारत आया था. शाहजहां चार भाई-बहनों में सबसे बड़ा है. शाहजहां शुरू में खेतों और ईंट-भट्टों पर काम करता था. साल 2002 में उसने ईंट-भट्टों पर काम करने वाले मजदूरों का यूनियन बनाया और खुद यूनियन लीडर बन गया. साल 2004 में शाहजहां ने सीपीएम का दामन थाम लिया. लेकिन सीपीएम के साथ ज्यादा दिनों तक नहीं रह पाया और साल 2010 में टीएमसी में शामिल हो गया. टीएमसी में लगातार शाहजहां की ताकत बढ़ती गई.

शाहजहां के पास संपत्ति-
शाहजहां शेख ने पंचायत चुनाव में अपनी कमाई 20 लाख रुपए बताई थी. उसके पास 17 कारें हैं. इसके अलावा शाहजहां के पास 43 बीघा जमीन और दो करोड़ रुपए से अधिक के गहने हैं. शाहजहां के बैंक खाते में दो करोड़ रुपए हैं. 

ये भी पढ़ें: