scorecardresearch

Tips for Summers: गर्मी में अपनाएं ये आसान से टिप्स, बिना AC भी रहेंगे कूल-कूल

गर्मी में लगातार बढ़ रहा तापमान बिजली का बिल और प्रदूषण दोनों ही बढ़ा रहा है. क्योंकि गर्मी बढ़ने से AC भी ज्यादा चलते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं Naturally ठंडे रहने के टिप्स.

Tips to avoid heatwave Tips to avoid heatwave
हाइलाइट्स
  • कम से कम करें शराब और कैफीन का सेवन

  • हाइड्रेशन है सबसे ज्यादा जरूरी

गर्मियों में तापमान लगातार बढ़ रहा है, और घर बाहर निकलने की बात सोचते ही ऐसा लगता है जैसे आग बरस रही हो. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने देश के कई हिस्सों में लू की चेतावनी जारी की है. ऐसे में, लोगों का ध्यान AC की तरफ जाता है. 

लेकिन बहुत से लोग बिजली कटौती का सामना कर रहे हैं, और बहुत से लोगों को पैसे और पर्यावरण की फिक्र है, तो ऐसे लोगों के लिए हम बता रहे हैं कुछ टिप्स, जिन्हें फॉलो करके आप बिना AC भी खुद को ठंडा रख सकते हैं.

कम से कम करें शराब और कैफीन का सेवन
शराब आपको डिहाइड्रेट कर सकती है और आपको ज्यादा गर्मी महसूस करा सकती है. आपको शुगर वाली ड्रिंक और अत्यधिक कैफीन से बचना चाहिए, जो आपको और डिहाइड्रेट कर सकता है.

सम्बंधित ख़बरें

खस के पर्दों का प्रयोग करें
भारतीय हीटवेव शोधकर्ता गुलरेज़ शाह अज़हर ने एनपीआर में लिखा है कि खस पर्दों के इस्तेमाल से गर्मी को कम करने में मदद मिल सकती है. खस घास के पर्दे हैं जिन्हें दरवाजों और खिड़कियों पर लटकाया जाता है और पानी छिड़का जाता है. पर्दे घर में आते ही बाहर की शुष्क हवा को ठंडी, नम हवा में बदल देते हैं. खस का उपयोग कूलर में भी किया जाता है.

दिन में लें नींद
कहते हैं कि जब दिन में सबसे ज्यादा गर्मी होती है तब सो जाना चाहिए. अगर आपका काम ऐसा है कि आप सो  सकते हैं तो बेस्ट है. कोशिश करें कि बाहर जाकर, एक्सरसाइज करके या बाहर खड़े होकर एनर्डी वेस्ट न करें या खुद को थकाएं नहीं, क्योंकि चिलचिलाती धूप और गर्म हवा आपको और ज्यादा गर्म कर देगी.

हाइड्रेशन है सबसे ज्यादा जरूरी
आपको दिन भर में खूब पानी पीना चाहिए, भले ही आपको प्यास न लगे. आठ गिलास या उससे अधिक पीने का लक्ष्य रखें, और तरबूज, ककड़ी और अजवाइन जैसे हाई वाटर कंटेंट की मात्रा वाले फलों और सब्जियों को डाइट में शामिल करने पर विचार करें.

कपड़े पहनते समय रखें ध्यान
कपास या लिनन जैसे प्राकृतिक रेशों से बने ढीले-ढाले, हल्के और सांस लेने योग्य कपड़े चुनें. गहरे रंगों से बचें जो गर्मी को अवशोषित करते हैं, और अपने सिर को धूप से बचाने के लिए टोपी या स्कार्फ का इस्तेमाल करें.

सूरज की गर्मी से बचें
दिन के सबसे गर्म हिस्से (आमतौर पर दोपहर) के दौरान अपनी खिड़कियां और परदे बंद रखें ताकि सूरज की रोशनी आपके घर-ऑफिस को गर्म न कर सके. ब्लैकआउट पर्दे विशेष रूप से प्रभावी हो सकते हैं.

क्रॉस-वेंटिलेशन बनाएं
प्राकृतिक हवा का प्रवाह बनाने के लिए अपने घर के विपरीत दिशा में खिड़कियां खोलें. घर की अलग-अलग खिड़कियों के साथ एक्सपेरिमेंट करें और देखें कि कब सबसे ज्यादा ठंडक हो रही है.

ठंडे पानी से स्नान करें
एक ताज़ा शॉवर या स्नान आपके शरीर के तापमान को कम कर सकता है और अस्थायी राहत प्रदान कर सकता है.

इन सुझावों का पालन करके आप भीषण गर्मी के दौरान भी ठंडे और आरामदायक रह सकते हैं। याद रखें, थोड़ी सी मेहनत आपको गर्मी से बचने और गर्मी के मौसम का आनंद लेने में काफी मदद कर सकती है.