scorecardresearch

बिना किसी फीस लोगों को योग सिखा रहा है यह शख्स, गांव-गांव तक फैलाना चाहते हैं योग की शिक्षा

बिहार के कटिहार में संजय प्रसाद गुप्ता योग गुरु कहलाते हैं. क्योंकि वह एक चबूतरे पर योग की निशुल्क पाठशाला चला रहे हैं. और उन्होंने संकल्प लिया है कि योग को गांव गांव तक फैलाना है.

Free Yoga Classes Free Yoga Classes
हाइलाइट्स
  • संजय साल 2008 से बाबा रामदेव को अपना गुरु मानकर योग सिख रहे हैं

  • पिछले 5 सालों से लोगों को मुफ्त में सिखा रहे हैं योग

बिहार के कटिहार शहर में अपनी दुकान चलाने वाले संजय प्रसाद गुप्ता लोगों के लिए निशुल्क योग की पाठशाला चला रहे हैं. वह भी खुले आसमान के नीचे. कटिहार शहर के सटे तीनगछिया मोहल्ले में सरकारी बाजार समिति के परिसर में बने एक चबूतरे पर संजय हर दिन लोगों को योगाभ्यास करवा रहे हैं. 

संजय साल 2008 से बाबा रामदेव को अपना गुरु मानकर योग सिख रहे हैं. साल 2017 तक वह खुद अपने घर में योग करते थे. फिर बाजार समिति के चबूतरे पर खुले में आकर योग करना शुरू किया. शुरुआत में वह अकेले ही योग करते थे पर धीरे-धीरे और भी लोग योग करने के लिए इनसे जुड़ने लगे. 

बिना किसी फीस देते हैं प्रशिक्षण

योग गुरु संजय ने कोई संस्था नहीं बनाई है. वह अपने स्तर पर ही लोगों को निशुल्क योग का प्रशिक्षण देते हैं और योग से लोगों को फायदा हो रहा है. अपनी बिजनेस करने वाले विजय कुमार बताते हैं कि वह 4 सालों से लगातार योग कर रहे हैं. पिछले दो सालों से संजय को साथ योग कर रहे हैं. 

उनका कहना है कि योग करने से वह एकदम फिट रहते हैं. साथ ही, एनर्जी बहुत मिलती है. एक हाउस वाइफ मधु जैसवाल का कहना है कि दो महीने से वह रोज आ रही हैं. पहले कमर दर्द की उन्हें बहुत शिकायत रहती थी, लेकिन योग करने से उन्हें फायदा मिला है. 

स्कूलों में लगाना चाहिए योग का कोर्स

संजय का मानना है कि सभी को योग करना चाहिए. संजय देश के प्रधानमंत्री और राज्य के मुख्यमंत्री से गुजारिश करते हैं कि स्कूलों में योग का एक अलग से पाठक्रम होना चाहिए और हर पंचायत के हर गांव में योग शिविर चलाना चाहिए. आज के परिवेश में कई बीमारी, बड़ों के साथ साथ छोटे-छोटे बच्चे को भी हो रही हैं. 

वह बताते हैं कि योगा करने से उन्होंने कई बीमारियों पर विजय पाई है. योग गुरु संजय खुद संकल्पित हैं कि योग को गांव-गांव में फैलाना है. संजय का आमलोगों से कहना है कि स्वस्थ्य रहने के लिए योग जरूरी है और स्वास्थ्य से बड़ा धन और कुछ नहीं है.

(बिपुल राहुल की रिपोर्ट)