scorecardresearch

Good Friday 2024: क्यों मनाया जाता है गुड फ्राइडे, क्या है इतिहास और महत्व

Good Friday 2024: हर साल Easter Sunday से पहले गुड फ्राइडे मनाया जाता है. यह दिन ईसाई धर्म के लोगों के लिए बहुत खास है. इस दिन कई देशों में छुट्टी भी होती है.

Good Friday 2024 (Photo: Unsplash) Good Friday 2024 (Photo: Unsplash)

Good Friday एक ईसाई धार्मिक अवकाश है जो Easter Sunday से पहले शुक्रवार को मनाया जाता है. यह दिन ईसा मसीह के सूली पर चढ़ाए जाने की याद दिलाता है, जिनके बारे में ईसाइयों का मानना ​​है कि वे ईश्वर के पुत्र हैं और कलवारी में उनकी मृत्यु हुई थी. इस साल गुड फ्राइडे 29 मार्च को मनाया जा रहा है.

गुड फ्राइडे का इतिहास 
गुड फ्राइडे का इतिहास ईसाई धर्म के शुरुआती दिनों से जुड़ा है, जब यीशु को रोमन अधिकारियों ने गिरफ्तार कर लिया था और क्रॉस पर चढ़ाकर मौत की सजा सुनाई थी. बाइबिल के अनुसार, यीशु को शुक्रवार के दिन सूली पर चढ़ाया गया था, इसीलिए इस दिन को गुड फ्राइडे कहा जाता है. इसे होली फ्राइडे, ब्लैक फ्राइडे या ग्रेट फ्राइडे के नाम से भी जाना जाता है. 

गुड फ्राइडे ईसाई कैलेंडर में एक महत्वपूर्ण दिन है, क्योंकि यह ईस्टर वीकेंड की शुरुआत और पवित्र सप्ताह की समाप्ति का प्रतीक है. यह दुनिया भर के ईसाइयों के लिए शोक और चिंतन का दिन है, क्योंकि वे यीशु मसीह के बलिदान को याद करते हैं.

सम्बंधित ख़बरें

कई देशों में होती है पब्लिक हॉलिडे
गुड फ्राइडे के दिन कई देशों में पब्लिक हॉलिडे होती है. इनमें संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और यूनाइटेड किंगडम सहित दुनिया भर के कई देश शामिल है. 

गुड फ्राइडे से जुड़ी कई परंपराएं हैं, जैसे उपवास करना, चर्च में जाकर सेवा करना और जुलूस में हिस्सा लेना. कुछ ईसाई इस दिन मांस या अन्य पशु उत्पादों से परहेज करते हैं. कुछ देशों में, क्रॉस पर चढ़ने के प्रतीक के रूप में गर्म क्रॉस बन्स खाने की प्रथा है.

कुल मिलाकर, गुड फ्राइडे दुनिया भर के ईसाइयों के लिए एक महत्वपूर्ण और सार्थक दिन है. यह यीशु मसीहा के बलिदान को याद करने का समय है.