scorecardresearch

शुभ समाचार

अंडर-19 विश्व कप जीतकर वतन वापस लौटी चैंपियन बेटियां, लोगों ने किया जोरदार स्वागत

03 फरवरी 2023

अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत का परचम लहराने वाली बेटियां वतन लौट आई हैं. वतन वापसी पर उनका जोरदार स्वागत हुआ है. इससे पहले BCCI ने भी इनके सम्मान में एक कार्यक्रम किया था, लेकिन घर लौटकर आई बेटियों का जब उनके अपनों ने स्वागत किया तो ये लम्हा देखने लायक था.

मेट्रो के बाद मुंबई को अब वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात देंगे पीएम मोदी, देखिए और भी खबरें

03 फरवरी 2023

मेट्रो की नई लाइनों की सौगात के बाद मुंबई के लोगों लिए एक और अच्छी खबर है. मुंबई में टेस्टिंग के लिए 9वीं वंदे भारत ट्रेन पहुंच चुकी है. जिसकी टेस्टिंग की जा रही है. 10 फरवरी को पीएम मोदी मुंबई से सोलापुर और शिरडी के रूटों के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखा सकते हैं.

वैदिक मंत्रोच्चार के साथ देव शिलाओं की होगी पूजा, राम मंदिर समिति को सौंपी जाएगी शिलाएं

02 फरवरी 2023

Shaligram Shila Yatra: अयोध्या में पूजन का कार्यक्रम शुरू होने वाला है. वैदिक मंत्रोच्चार के साथ देव शिलाओं की पूजा होगी. फिर इन्हें राम मंदिर समिति को सौंप दिया जाएगा. क्योंकि अयोध्या में बन रहे राम मंदिर की पूरी जिम्मेदारी इस संगठन के पास है. इससे पहले पूजा-अर्चना के लिए शिलाओं को फूल मालाओं से सजाया गया. ये देव शिलाएं बीती रात नेपाल के जनकपुर से अयोध्या के कारसेवकपुरम पहुंची थी. इन शालिग्राम शिलाओं को नेपाल की गंडकी नदी से निकाला गया था. लंबी यात्रा के बाद बीती रात ये अयोध्या पहुंची थीं. जहां तकनीकी विशेषज्ञों की देखरेख में चार क्रेनों की मदद से इन शिलाओं को उतारा गया. देखें शुभ समाचार.

नेपाल से आज गोरखपुर आ रही हैं शालिग्राम शिलाएं, CM योगी आदित्यनाथ करेंगे पूजन

31 जनवरी 2023

नेपाल से लाई जा रही दिव्य शिलाओं का सभी राम भक्तों को बेसब्री से इंतजार है. इन्हीं शिलाओं से भगवान राम की भव्य, दिव्य और अलौकिक मूर्ति बनाई जाएगी. नेपाल से शुरू हुई शालिग्राम शिलाओं की यात्रा अभी भी जारी है, जो रामनगरी अयोध्या जाकर पूरी होगी. इससे पहले जहां-जहां से ये शिलाएं गुजर रही हैं, वहां दर्शन के लिए लोगों की भारी भीड़ उमड़ रही है. आज ये शिलाएं गोरखपुर पहुंच जाएंगी. जहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इनका स्वागत करेंगे. तय कार्यक्रम के मुताबिक इन शिलाओं को 2 फरवरी यानी गुरुवार को अयोध्या पहुंचना है. असल में राम मंदिर बनाने के लिए जिन दिव्य शिलाओं को चुना गया है. वो करोड़ों साल पुरानी हैं. इसी वजह से इन्हीं शिलाओं को मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की प्रतिमा गढ़ने के लिए चुना गया है. देखें शुभ समाचार.

देश की बेटियों ने रचा इतिहास, इंग्लैंड को रौंदकर अपने नाम किया पहला U19-T20 वर्ल्ड कप

30 जनवरी 2023

साल का पहला महीना है और पहले ही महीने में भारत की बेटियों ने अंडर-19 की सबसे बड़ी ट्रॉफी से देश की झोली भर दी है. बेटियों की जीत की धमक देश भर में सुनाई दे रही है. जिस तरह से फाइनल में टीम खेली है. उसकी हर कोई तारीफ कर रहा है. ये तारीफ इसलिए भी खास है कि जिन बेटियों ने देश को चैंपियन बनाया है. उनकी खुद की कहानियां संघर्ष और सपनों के ताने बाने से बुनी हुई हैं. देखें शुभ समाचार.

आज छात्रों के लिए ख़ास दिन, बोर्ड परीक्षा के लिए ख़ास मंत्र देंगे पीएम

27 जनवरी 2023

आज छात्रों के लिए ख़ास दिन है. दरअसल, प्रधानमंत्री मोदी उनसे ख़ुद बात करने वाले हैं. इस दौरान वो परीक्षा की तैयारी में जुटे छात्रों को टिप्स देंगे. फ़रवरी-मार्च में सीबीएसई और दूसरे बोर्ड की परीक्षाएं होंगी. इसी के लिए पीएम उन्हें अपने सुझाव देंगे. ताकि छात्र परीक्षा के लिए मानसिक तौर पर ख़ुद को मज़बूत कर सकें. देखें शुभ समाचार.

वसंत पंचमी के साथ देश मना रहा गणतंत्र दिवस, पवित्र नदियों में लोग लगा रहे आस्था की डुबकी

26 जनवरी 2023

देश आज वसंत पंचमी के शुभ दिन पर अपना गणतंत्र दिवस मना रहा है. एक तरफ कर्तव्यपथ पर गणतंत्र का महापर्व मनाया जा रहा है.तो वहीं देश की पवित्र नदियों में लोग आस्था की डुबकी लगा रहे हैं. माघ शुक्ल की पंचमी तिथि को विद्या और बुद्धि की देवी मां सरस्वती की उपासना की जाती है. जाहिर है ये दिन हिंदू परंपरा में बेहद खास है. और आज के दिन गणतंत्र दिवस का मौका इस खास दिन को और शुभ माना जा रहा है. आपके सामने दो तस्वीरे हैं. एक तरफ बनारस के वो घाट हैं जहां बड़ी संख्या में पवित्र डुबकी लगाने श्रद्धालु पहुचे हैं. वहीं दूसरी तस्वीर भारत के गणतंत्र की उस खूबसूरती की हैं...जिस पर देश को गर्व है.

दिल्ली से श्रीनगर तक गणतंत्र के उत्सव का उल्लास, 26 जनवरी को कर्तव्य पथ पर दिखेगा देश का रंग

25 जनवरी 2023

कल देश गणतंत्र दिवस मनाएगा और हर हिंदुस्तानी कर्तव्यपथ से देश की आन बान शान की तस्वीरें देखेगा. आसनसोल से लेकर श्रीनगर तक शहर शहर तिरंगा नजर आ रहा है. 74वें गणतंत्र को लेकर लोगों का जोश बनते देख रहा है. कल कर्तव्य पथ पर होने वाली परेड पर देश और दुनिया की निगाहें टिकी होंगी. भारत की सामरिक, सैन्य और सांस्कृतिक झलक देखने को मिलेगी. ऐसे में इसकी तैयारियां कितनी अहम है. ये आप बीते कई दिनों से देख रहे हैं. लेकिन हम आपको दिखाने वाले हैं सांस्कृतिक विरासत की वो झलक...जो परेड के दौरान आपको झांकियों के तौर पर नजर आने वाली है. देखें शुभ समाचार.

नेताजी सुभाष चंद्र बोस स्टेडियम में हुआ कार्यक्रम का आयोजन, सेना के जांबाज़ों ने दिखाए युद्ध कौशल

24 जनवरी 2023

पराक्रम दिवस के शुभारंभ के साथ गणतंत्र दिवस समारोह की शुरुआत हो चुकी है. कर्तव्यपथ पर भव्य परेड की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. इस साल गणतंत्र का पर्व कई मायनों में खास रहने वाला है. पहली बात परेड में प्रदर्शित भारतीय सेना के सभी उपकरण 'मेड इन इंडिया' होंगे. 21 तोपों की सलामी स्वदेश निर्मित 105 मिमी इंडियन फील्ड गन्स के जरिए दी जाएगी. परेड के लिए इस बार मेहमान भी खास होने वाले हैं. इस बार सेंट्रल विस्टा परियोजना से जुड़े लोग कर्तव्य पथ का रखरखाव करने वाले कर्मचारी, सब्जी विक्रेता से लेकर रिक्शा चालक तक दर्शक के तौर कर्तव्यपथ पर नजर आने वाले हैं. गणतंत्र के उत्सव को मनाने के लिए तमाम कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. इसी सिलसिले में आज़ादी के अमृत महोत्सव के तहत विशेष कार्यक्रम हुआ. इसमें तीनों सेनाओं के जांबाज़ों ने अपने युद्ध कौशल का परिचय दिया.

74वें गणतंत्र के जश्न के लिए तैयार देश, इस बार दिखाई जाएंगी 23 झांकियां

23 जनवरी 2023

देश में गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियां ज़ोरों पर चल रही हैं.इस समारोह से पहले आज एक रिहर्सल शुरु हो गई है. झांकियों की परेड का कार्यक्रम सुबह क़रीब साढ़े 10 बजे शुरू होगा.इस बार परेड के दौरान राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 23 झांकियां दिखाई जाएंगी. इनके अलावा परेड में सरकारी महकमों की छह झांकियां भी शामिल होंगी. इन झांकियों में देश की सांस्‍कृतिक, आर्थिक और सामाजिक समेत हर क्षेत्र की प्रगति को दिखाया जाएगा. इस बार उत्तर प्रदेश की झांकी श्रीराम, अयोध्या और दीपोत्सव से सजी होगी. जबकि हरियाणा की झांकी में श्रीकृष्ण का विराट रूप दिखाई देगा. देखें शुभ समाचार.

बर्फबारी से बढ़ी पहाड़ों की सुंदरता, खूबसूरती देखने उमड़े पर्यटक

20 जनवरी 2023

उत्तराखंड स्थित बदरीनाथ धाम के पास जोशीमठ में ताजा बर्फबारी हुई है. कुछ घंटे पहले हुई इस बर्फबारी से मौसम खुशनुमा हो गया और वहां पहुंचे सैलानियों की मुंह मांगी मुराद पूरी हो गई. जोशीमठ शहर में काफी देर तक रूई के फाहों की तरह आसमान से बर्फ गिरती रही. इस बर्फबारी ने कुछ ही देर में सड़कों को सफेद चादर से ढक दिया. देखते ही देखते पार्किंग में खड़ी गाड़ियों की छतों पर बर्फ की मोटी परत जम गई. इस मौसम का मजा लूटने के लिए कई लोग सड़कों पर उतर आए. इस दौरान कोई सेल्फी लेता दिखा, तो कोई वीडियो कॉल के जरिए दूर बैठे अपने घरवालों को ये हसीन नजारा दिखाता नजर आया.