scorecardresearch

शुभ समाचार

पिछले 10 सालों से बेसहारा पशु-पक्षियों की सेवा कर रहे हैं गोवा के अतुल सरीन

27 जनवरी 2022

गोवा के अतुल सरीन की चर्चा सिर्फ राज्य में ही नहीं, बल्कि देश में हो रही है. क्योंकि अतुल बेसहारा पशु-पक्षियों के मसीहा बन चुके हैं. अतुल सरीन गोवा में एक NGO चलाते हैं. जहां गौशाला में गायों की सेवा की जाती है और बेजुबान पशुओं को बेहतर जिंदगी मिली है. पक्षियों को खुले आकाश में दाना परोसा जाता है. लगभग 10 साल पहले अतुल यूके से भारत लौटे थे और यहां आकर उन्होंने पशु-पक्षियों की सेवा का संकल्प लिया.

अमेरिका के वैज्ञानिकों का दावा, अब स्मार्टफोन से होगी कोरोना टेस्टिंग

27 जनवरी 2022

कोरोनावायरस के खिलाफ पूरी दुनिया में निर्णायक जंग जारी है. कोरोना की टेस्टिंग के लिए वैज्ञानिक नये-नये शोध में जुटे हैं. ताकि कम समय में कोरोना का पता लगाया जा सके. इसी कड़ी में अमेरिकी वैज्ञानिकों मोबाइल से कोरोना टेस्ट की तकनीक विकसित करने का दावा किया है. इस वीडियो में देखिए इस लेटेस्ट तकनीक से जुड़ी पूरी रिपोर्ट.

याद रहेंगी ये तस्वीरें: गणतंत्र पर दिखी भारत की हवाई ताकत, राजपथ पर नारी शक्ति

27 जनवरी 2022

भारत भर में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया गया. इस मौके पर देश के अलग-अलग इलाकों से उत्सव की तस्वीरें आ रही हैं. गणतंत्र दिवस पर भारत की हवाई ताकत देखने को मिली और राजपथ पर नारी शक्ति का दम भी दिखा. इस वीडियो में देखिए गणतंत्र दिवस की कुछ झलकियां और जानिए प्रधानमंत्री की ब्रह्मकमल वाली खास टोपी के बारे में.

बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी के लिए 1000 स्वदेशी ड्रोन ने किया रिहर्सल, देखें अद्भुत नजारा

25 जनवरी 2022

दिल्ली में बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी की तैयारियां जोरों पर हैं. इस बार बीटिंग रिट्रीट समारोह कुछ अलग होगा. समारोह में पहली बार ड्रोन शामिल किए जाएंगे. 29 जनवरी को विजय चौक पर होने वाले बीटिंग द रिट्रीट समारोह के लिए ड्रोन रिहर्सल कर रहे हैं. समारोह में एक हजार ड्रोन 10 मिनट तक उड़ान भरेंगे और आसमान को रोशन करेंगे. चीन, रूस और ब्रिटेन के बाद एक हजार ड्रोन के साथ शो करने वाला भारत चौथा देश होगा. दिल्ली के विजय चौक पर हुई इस रिहर्सल में ऐसे नजारे दिखाई दिए जो आपने पहले कभी नहीं देखे होंगे. देखें शुभ समाचार.

Republic Day Parade 2022: कड़ाके की ठंड के बावजूद परेड की रिहर्सल देखने पहुंची थी लोगों की भीड़

24 जनवरी 2022

महज 2 दिन बाद भारत गणतंत्र के एक और अध्याय का गवाह बनेगा. राजपथ एक बार फिर से देश की आन बान शान का अद्भुत नजारा दिखाई देगा. राजपथ पर इस बार गणतंत्र की उत्सव. कई सुखद बदलावों की साथ देश को नई ताजगी से भर देगा. 26 जनवरी से पहले कल देश ने गणतंत्र के उत्सव की झलक देखी. कड़ाके की ठंड के बावजूद परेड की रिहर्सल देखने बड़ी संख्या में लोग पहुंचे.

दिल्ली में सस्ता हुआ कोरोना टेस्ट, RT-PCR टेस्ट के अब देने होंगे सिर्फ इतने रुपये

21 जनवरी 2022

राजधानी दिल्ली की जनता को कोरोना के खिलाफ लड़ाई में बड़ी राहत मिली है. दिल्ली सरकार ने कोरोना टेस्ट के दाम घटाने का ऐलान किया है. जिससे अब दिल्ली के सभी अस्पतालों और पैथोलॉजी लैब में RT-PCR टेस्ट की कीमत में 40 फीसदी तक की कटौती की गई है. कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सरकार 3टी-मंत्र यानि ट्रेसिंग, टेस्टिंग और ट्रीटमेंट पर काम कर रही है. ऐसे में कोरोना की जंग में टेस्ट के रेट घटा कर दिल्ली सरकार ने बड़ी राहत दी है. अभी तक RT-PCR टेस्ट के लिए दिल्ली में लोगों को 500 रुपये चुकाने पड़ते थे. देखें शुभ समाचार.

दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में जारी है सर्दी का सितम, जानें अपने शहर का तापमान

20 जनवरी 2022

पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. पारे के लगातार लुढ़कने से तापमान में गिरावट हो रही है. पहाड़ों और ऊंचाई वाले इलाके बर्फ की सफेद चादर से ढके हैं. कई शहरों में कोहरे और धुंध की सफेद चादर बिछी है. धर्मशाला, श्रीनगर, दिल्ली, पटना, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर और कानपुर में जोरदार ठंड पड़ रही है. दिल्ली NCR में बीती रात बारिश ने ठंड के साथ कंपकंपाहट बढ़ा दी है. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में आने वाले दिनों में भी बारिश हो सकती है. इस एपिसोड में जानें देश के अलग-अलग हिस्सों का हाल.

इस बार गणतंत्र दिवस पर दुनिया देखेगी भारत की ताकत, 75 लड़ाकू विमान भरेंगे उड़ान

19 जनवरी 2022

गणतंत्र दिवस की तैयारियां आखिरी दौर में हैं. देश के वीर योद्धा राजपथ पर परेड की रिहर्सल में जुटे हैं. टैंक और बख्तरबंद वाहन भी राजपथ पर डेरा जमा चुके हैं. बस इंतजार है 26 जनवरी की उस सुबह का जब देश अपने गणतंत्र का 73वां सूरज देखेगा. इस बार गणतंत्र दिवस के मौके पर राजपथ पर 75 लड़ाकू विमान हुंकार भरेंगे. राजपथ पर अब तक की सबसे अद्भुत फ्लाईपास्ट की तैयारियां भी जोरों पर हैं. इसके साथ-साथ राजपथ पर सांस्कृतिक झांकियां भी होंगी. देखें शुभ समाचार.

COVID: IIT प्रोफेसर का बड़ा दावा, मार्च तक खत्म हो जाएगी तीसरी लहर

18 जनवरी 2022

IIT कानपुर के प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल ने कोरोना के पीक और डाउनफॉल को लेकर कई दावे किए हैं. मणींद्र अग्रवाल के मुताबिक दिल्ली और मुंबई में कोरोना का पीक जनवरी अंत तक खत्म हो जाएगा. प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल की रिसर्च में जो दावा किया गया है उसे माना जाए तो पूरे देश में अब कोरोना का अंत जल्द ही होने वाला है. हालांकि प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल ने ये भी कहा है कि जिन शहरों में अभी केस कम हैं वहां कोरोना प्रोटोकॉल का पालन नहीं होगा तो वहां भी कोरोना का पीक आ सकता है. देखें शुभ समाचार.

कोरोना वायरस के विरुद्ध जारी युद्ध में सबसे अहम हथियार वैक्सीन, देखें ये स्पेशल रिपोर्ट

17 जनवरी 2022

देश में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 157 करोड़ 22 लाख के पार हो चुका है. सरकार का लक्ष्य है कि देश में ज्यादा से ज्यादा लोगों को सुरक्षा कवच दे दी जाए. हिंदुस्तान इस दिशा में तेजी से कदम बढ़ा रहा है. वैक्सीनेशन के मोर्चे पर पॉजिटिव खबर ये है कि. पहली डोज़ के आंकड़े 91 करोड़ 11 लाख के पार पहुंच चुके हैं. देखें पूरी रिपोर्ट.

देशभर में मकर संक्रांति की धूम, देखें प्रयागराज के माघ मेले में कैसी है रौनक

14 जनवरी 2022

आज पूरे देश में मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जा रहा है. आज सुबह से ही श्रद्धालु पवित्र नदियों के घाटों पर आस्था की डुबकी लगा रहे हैं. मकर संक्रांति के दिन से खरमास खत्म हो जाता है और शादी और पूजा पाठ जैसे मांगलिक कार्यों का शुभ मुहूर्त शुरू हो जाता है. मकर संक्रांति का ये पर्व दान-पुण्य का पर्व माना जाता है. इस दिन पवित्र नदियों में गंगा स्नान के बाद चावल-उड़द की दाल खिचड़ी, तिल, गुड़ मूंगफली के लड्डू दान करने की परंपरा है. मकर संक्रांति पर आस्था की डुबकी की देशभर से अलग-अलग तस्वीरें आईं हैं. देखें शुभ समाचार.