scorecardresearch

शुभ समाचार

प्री-मॉनसून की फुहारों से सुहाना हुआ मौसम, देखें कहां तक पहुंचे मॉनसूनी बादल

25 जून 2024

दिल्ली हो या गुरुग्राम, नोएडा हो या देहरादून, प्री-मॉनसून की फुहारों ने मौसम को सुहाना कर दिया है. खासकर दिल्ली-NCR के कुछ शहरों में बीते तीन दिनों से आसमान में बादलों ने डेरा डाल रखा है और हवा भी ठंडी-ठंडी चल रही है. मौसम विभाग ने अपने अनुमान में बताया है कि आज से लेकर 29 जून तक दिल्ली में गरज-चमक के साथ बारिश के आसार हैं.

देश के कई राज्यों में हुई मॉनसून की एंट्री, देखें कहां कैसे हैं हालात

24 जून 2024

मॉनसून की तमाम राज्यों में एंट्री हो चुकी है और अब राहत के बादल गुजरात और मध्यप्रदेश तक पहुंच गए हैं. राजधानी दिल्ली में भी मॉनसून कुछ दिनों में दाखिल हो जाएगा. हालांकि मॉनसून के आने से पहले ही दिल्ली का मौसम खुशनुमा हो चुका है. मौसम विभाग की मानें तो अब जल्द ही उत्तर प्रदेश में मॉनसून बरसने वाला है.

पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बदला दिल्ली-एनसीआर का मौसम, जानिए यहां कब दस्तक देगा मॉनसून

20 जून 2024

30 जून के आसपास दिल्ली-एनसीआर में मॉनसून के आने की उम्मीद है लेकिन बुधवार को देर रात धूल भरी आंधी से दिल्ली को राहत मिली है. मौसम विभाग का कहना है कि आज भी दिल्ली और आस पास के राज्यों में आसमान में बादलों का डेरा रहेगा और हल्की बारिश लोगों को गर्मी से तत्काल राहत दे सकती है. हालांकि 21 जून से फिर से गर्मी के बढ़ने का अनुमान है.

सक्रिय हुआ पश्चिमी विक्षोभ, दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी से राहत के संकेत

19 जून 2024

दिल्ली और उत्तर भारत में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ रही है. कई इलाकों में हीटवेव का दौर जारी है. रात में भी तापमान 30 डिग्री से ऊपर बना हुआ है. कुल मिलाकर भीषण गर्मी से लोगों की परेशानी कम होने का नाम नहीं ले रही है. इस बीच मौसम विभाग ने गर्मी से राहत को लेकर गुड न्यूज दी है.

एकादशियों में सबसे सर्वश्रेष्ठ एकादशी आज, जानिए निर्जला एकादशी पर क्या करें

18 जून 2024

एकादशियों में सबसे सर्वश्रेष्ठ एकादशी आज है, जिसे निर्जला एकादशी या भीमसेनी एकादशी भी कहते हैं. कहते हैं जिसने भी इस एकादशी को निर्जला व्रत रख लिया उसे 24 एकादशियों का पुण्य मिल जाता है और भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी का विशेष वरदान मिलता है.

चिनाब ब्रिज पर ट्रेन का ट्रायल सफल, जानिए इस ब्रिज में ऐसा खास क्या कि हर तरफ हो रही चर्चा

17 जून 2024

जम्मू-कश्मीर में बना दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल चिनाब नदी से लगभग 359 मीटर ऊपर बना है. चिनाब रेल पुल के निर्माण में कुल 30,000 मीट्रिक टन स्टील इस्तेमाल किया गया है. जल्द इस ब्रिज पर ट्रेन के दौड़ने का सपना पूरा होने जा रहा है. ब्रिज पर हुआ पहला ट्रायल सफल रहा है.

जी 7 समिट में दिख रही भारतीय संस्कृति की झलक, इटली की पीएम ने मेहमानों का नमस्ते से किया स्वागत

14 जून 2024

इटली के आपुलिया शहर में 50वां G7 शिखर सम्मेलन आयोजित हो रहा है. आपुलिया इटली के सबसे खूबसूरत शहरों में एक है. इस समिट के लिए इस शहर को कई खास वजहों से चुना गया है. पहली वजह उसकी भौगोलिक स्थिति है. ये शहर इटली के दक्षिण में पड़ता है और ये शहर पूर्व और पश्चिम की दुनिया को भी जोड़ता है. फिलहाल ये शहर एक और वजह से चर्चा में है. वो यहां होने वाली मेहमाननवाजी...यहां पहुंचे राष्ट्राध्यक्षों का जिस अंदाज में इटली की पीएम ने स्वागत किया है. उसकी भी तारीफ हो रही है.

नीट को लेकर कोर्ट में कहां तक पहुंचा है मामला? प्रदर्शन कर रहे छात्रों का क्या है कहना..देखिए रिपोर्ट

13 जून 2024

नीट परीक्षा को लेकर विवाद गहराता जा रहा है. तमाम तरह की लापरवाही को लेकर छात्र और उनके माता-पिता एनटीए की कार्यशैली पर सवाल उठा रहे हैं. जिनको अच्छे नंबर भी आए हैं... तो वो दावे के साथ नहीं कह सकता कि उसे अच्छा कॉलेज ही मिलेगा. अदालतों में नीट परीक्षा को लेकर जनहित याचिकाओं की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. हालांकि सुनवाई 8 जुलाई को होनी है और सुप्रीम कोर्ट ने काउंसिलिंग पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है.

नीट परीक्षा में कथित धांधली का मामला पहुंचा कोर्ट, जानिए इस पूरे मामले पर ताजा अपडेट

12 जून 2024

नीट परीक्षा में कथित धांधली का सवाल सड़कों से अदालत तक गूंज रहा है. जो सेलेक्ट हुए हैं, उनके जेहन में भी तमाम सवाल हैं और जो कुछ नंबरों से रह गए हैं. वो भी इस रिजल्ट पर सवाल उठा रहे हैं. हाल ये है कि टॉप करके भी टॉप मेडिकल कॉलेज में दाखिला मिलेेगा या नहीं ये किसी को नहीं पता. जिस दिन रिजल्ट आना था...उसके 10 दिन पहले ही 4 जून को रिजल्ट आ चुका था. उसके बाद से ही रिजल्ट को लेकर तमाम सवाल हैं.

गुजरात के कई शहरों में प्री मॉनसून की बारिश, जानिए दिल्ली-एनसीआर में कब बदलेगा मौसम?

11 जून 2024

गुजरात के कई हिस्सों में मॉनसून दस्तक दे चुका है. जबकि गुजरात के कई शहरों में प्री मॉनसून की बारिश हो रही है. गांधीनगर में अचानक मौसम की करवट से माहौल बदल गया. वहां शाम के वक्त आसमान में घने काले बादल छा गए और फिर अंधेरा हो गया. आसमान में बिजली चमकती रही. वहीं मुंबई में मानसून ने वक्त से पहले पहुंचकर लोगों को सरप्राइज दे दिया है. जिसके बाद उमस से जूझ रही मायानगरी बारिश की फूहार से नहा उठी. रात के वक्त भी कई इलाकों में जोरदार बारिश हुई.

टी20 विश्वकप में भारत के हाथों पिटा पाकिस्तान, 119 के जवाब में 113 रन ही बना सकी पाक टीम

10 जून 2024

कहते हैं क्रिकेट मे कभी भी कुछ भी हो सकता है...लेकिन बीती रात न्यूयॉर्क में जो हुआ... उसे चमत्कार कहा जा रहा है. टीम इंडिया ने पाकिस्तान के खिलाफ वो कर दिखाया है, जिसे क्रिकेट में असंभव माना जाता है. कल भारत और पाकिस्तान के मैच के दौरान हर बाधा आई. पहले बारिश ने खलल डाला. फिर टीम इंडिया सस्ते में निपट गई. शुरुआत के 14 ओवर तक मैच पाकिस्तान के कब्जे में था...लेकिन आखिरी 6 ओवर में चमत्कार हो गया. देखिए ये रिपोर्ट.