scorecardresearch

शुभ समाचार

100 करोड़ टीके का आंकड़ा पार; कैसे भारत ने सदी की सबसे बड़ी महामारी का किया सामना, जानें

21 अक्टूबर 2021

महामारी के जिस युद्ध को चीन ने शुरु किया.कोरोना के उस युद्ध के विरुद्ध भारत सीना तानकर खड़ा हो गया.भारत ने वैक्सीन को अपना हथियार बनाया और देश की बड़ी आबादी को कोरोना के खिलाफ सुरक्षा चक्र दे दिया.16 जनवरी से टीकाकरण की जो यात्रा देश ने शुरु की थी,वो अब 100 करोड़ के सफर तक पहुंच गई है. देखें शुभ समाचार.

देश में आज बनने वाला है 100 करोड़ कोरोना टीकाकरण का रिकॉर्ड , जानें क्य़ों खास है ये आंकड़ा

20 अक्टूबर 2021

कोरोना से युद्ध के मोर्चे पर आज बड़ा दिन है.भारत आज उस कीर्तिमान को छूने वाला है, जो आज भी बड़े बड़े देशों के लिए सपना है.सूरज के दर्शन के साथ ही आज भी वैक्सीनेशन ने भी रफ्तार पकड़ ली है और किसी भी वक्त भारत में 100 करोड़ टीके की खबर आ सकती है.पिछले कुछ दिनों से भारत ने वैक्सीनेशन की जो रफ्तार दिखाई है, उससे दुनिया दंग है.13 जून को भारत ने 25 करोड़ टीके का आंकड़ा छुआ था.आज भारत 100 करोड़ के आंकड़े तक पहुंच चुका है.क्य़ों खास है ये आंकड़ा और क्यों भारत की इस उपलब्धि को दुनिया दिल थामकर देख रही है.आपको बताएंगे.

भारत की टनल से टेंशन में चीन! LAC तक सुरंग से सेना की हुई पहुंच

19 अक्टूबर 2021

अरुणाचल प्रदेश में चीन की घुसपैठ चिंता की बड़ी वजह रही है.चीन पर हिमाकतों पर लगाम की तैयारी जोर शोर से चल रही है.भारत बड़े पैमाने पर अरुणाचल प्रदेश में सड़कों और सुरंगों का जाल बिछा रहा है.ऐसी ही एक सुरंग तैयार होने वाली है.इस टनल के जरिए भारतीय सेना बेहद कम वक्त में एलएसी तक पहुंच सकेगी. बता दें कि चीन ने एलएसी तक मजबूत रोड पहले से बना रखा है.जिससे जंग के हालात में वो भारत के लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है, लेकिन अब भारत ने चीन की काट के लिए बॉर्डर पर तेजी से इंफ्रास्ट्रक्चर बेहतर करने पर काम करना शुरु कर दिया है.देखिए शुभ समाचार.

दिल्ली सहित देश के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट, केरल में बाढ़-बारिश के बीच रेस्क्यू

18 अक्टूबर 2021

दिल्ली और आसपास के इलाकों में जमकर बारिश हो रही है.मौमम विभाग ने कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.आज दिन भर रुक रुककर बारिश के आसार हैं.बारिश के बाद दिल्ली और एनसीआर में तापमान में गिरावट आ गई है.आज सोमवार है, लिहाजा दफ्तर आने जाने वालों को कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. वहीं भारी बारिश के बाद केरल के कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात हैं.पूल टूट चुके हैं, लिहाजा बचाव के काम में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.लेकिन एक एक जिंदगी को बचाने के लिए सेना और NDRF की टीमें तैयार हैं.देखें शुभ समाचार.

देश में धूम-धाम से मानाया जा रहा है दशहरा, कैसी हैं रावण दहन की तैयारियां?

15 अक्टूबर 2021

आज देशभर में दशहरे की धूम है. शहर-शहर पारंपरिक तौर रावण दहन के साथ दशहरा मनाया जाएगा. कोरोना से जुड़ी पाबंदियों को देखते हुए ये कार्यक्रम पहले के मुकाबले इस बार अलग तरीके से और छोटे स्तर पर ही होंगे, क्योंकि मकसद तो दिखावा नहीं बल्कि बुराई पर अच्छाई की विजय का संदेश देना ही है. आज बुराई के अंत और अच्चाई के अनंत होने का दिन है. देश दशहरे का महापर्व मना रहा है. रावण, मेघनाथ और कुंभकर्ण के पुतलों के दहन की तैयारियां पूरी हैं. कोरोना की पाबंदियों की वजह से बड़े आयोजन तो नहीं हो रहे लेकिन त्योहार को लेकर उत्साह में कोई कमी नहीं है. देखें शुभ समाचार.

महानवमी पर देखें दुर्गा पूजा की नौ भव्य तस्वीरें, समूचे देश में धूम

14 अक्टूबर 2021

देश के शहर-शहर में आस्था का दरबार सजा हुआ है.मां दुर्गा की आराधना जोर शोर से हो रही है. बता दें कि आज महानवमी है. भक्त पूरी तरह माता दुर्गा की आराधना में लीन हैं. हर ओर मंत्रों और भक्ति‍गीतों की गूंज है. घरों से लेकर पूजा पंडाल तक कन्या पूजन किया जा रहा है.मां दुर्गा का रंग भक्तों के सर चढ़कर बोल रहा है.कैसा है आज महानवमी का रंग आपको दिखाएंगे. देखें शुभ समाचार.

देशभर में महाअष्टमी की धूम! मंदिरों में लगा भक्तों का तांता, कोलकाता से दिल्ली तक सजे हैं एक से बढ़कर एक पंडाल

13 अक्टूबर 2021

देश भर में मां दुर्गा का दरबार सजा हुआ है.मां की आराधना में भक्त जुटे हुए हैं.आज महाअष्टमी है और आज मां के आठवें रुप महागौरी की पूजा की जा रही है.इस मौके भक्ति और शक्ति का रंग देखते ही बन रहा है.कहीं माता के जयकारे गूंज रहे हैं तो कही गरबा का रंग जमा हुआ है. नवरात्र की आठवीं तिथि आज महाअष्टमी है. दुर्गा महा अष्टमी भी कहा जाता है. माना जाता है कि माता महागौरी की पूजा करने से संकटों से मुक्ति मिलती है. आज के दिन कन्या पूजन का भी रिवाज है. देखें शुभ समाचार.

वैष्णो देवी मंदिर में भक्तों का तांता, नवरात्र पर जगमग माता का दरबार

12 अक्टूबर 2021

आज नवरात्रि का छठवां दिन और सप्तमी तिथि है.देश भर में आज मां दुर्गा के कालरात्रि स्वरूप की पूजा आराधना हो रही है.मान्यता है कि सप्तमी के दिन मां कालरात्रि की पूजा करने से हर प्रकार की बाधाओं से मुक्ति मिलती है.शत्रु का नाश होता है और जीवन में सुख-समृद्धि आती है. वैष्णो देवी..जहां माता का दरबार अद्भुत नजर आ रहा है. नवरात्र के मौके पर माता वैष्णो देवी के मंदिर की अनूठी सजावट की गई है.शानदार लाइटिंग से पूरा इलाका रोशन है.मंदिर परिसर में फूलों की बहार है...हजारों की तादाद में श्रद्धालु माता के दरबार में पहुंच रहे हैं.कोरोना प्रोटोकॉल के साथ भक्तों के दर्शन के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं.देखें शुभ समाचार.

नवरात्रि का छठा दिन आज, माता कात्यायनी की पूजा से होगा शुभ कल्याण

11 अक्टूबर 2021

आज नवरात्रि का 6वां दिन है.आज मां नव दुर्गा के छठे रूप मां कात्यायनी देवी की पूजा-अर्चना हो रही है.इस साल शारदीय नवरात्र 9 दिन के बजाए 8 दिन की है.इस बार चतुर्थी और पंचमी तिथि एक साथ पड़ी. 9 अक्टूबर को ही दो देवियों मां चंद्रघंटा और मां कुषमांडा की पूजा एक साथ की गई.ऐसे में 7 अक्टूबर से शुरू हुए शारदीय नवरात्र 14 अक्टूबर तक रहेंगे और 15 अक्टूबर को विजयदशमी यानी दशहरा मनाया जाएगा. देखें शुभ समाचार.

Indian Air Force Day: वायुसेना दिवस पर वायुवीरों का शौर्य, हिंडन एयरबेस पर दिखी अजेय भारत की ताकत!

08 अक्टूबर 2021

भारतीय वायुसेना आज अपना 89वां स्थापना दिवस मना रहा है. देश आज अपने वायुवीरों को सलाम कर रहा है. भारतीय वायुसेना, ऐसी सेना जिसके आदर्श गीता से प्रेरित हों. वो सेना जिसके शौर्य में अर्जुन जैसी एकाग्रता हो. ऐसी सेना जिसे विजय भव का वरदान मिला हो. भारतीय वायुसेना आज अपना स्थापना दिवस मना रहा है. देश आज अपने वायुवीरों को सलाम कर रहा है. हिंडन एयर पोर्ट पर भारतीय वायुसेना का पराक्रम झलक रहा है. देखें शुभ समाचार.

आज से शुरु हुआ शारदीय नवरात्र, मां शैलपुत्री की पूजा के साथ कलश की भी होगी स्थापना

07 अक्टूबर 2021

शारदीय नवरात्र का आज पहला दिन है. देश भर में मां दुर्गा के मंदिरों की सजावट की गई है. सुबह नवरात्र का पहला पूजन मंदिरों में किया गया. इसके साथ ही रामलीला, गरबा और दुर्गा पूजा की भी शुरूआत हो गई. वैष्णो देवी में माता का मंदिर जगमगा उठा है. नवरात्र के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है. आज से अगले नौ दिनों तक माता के नौ रूपों की पूजा की जाएगी.दिल्ली के झंडेवालान, कालकाजी और छतरपुर मंदिरों में नवरात्रि को लेकर जबरदस्त तैयारी की गई है. शुभ समाचार में देश के अलग-अलग मंदिरों से देखें ग्राउंड रिपोर्ट.