scorecardresearch

IPL 2024 FINAL, KKR VS SRH: IPL 2024 के ट्रॉफी से कैसे दूर रह गई Pat Cummins की सेना हैदराबाद, जानिए हार के 5 बड़े कारण

IPL 2024 Final: फाइनल मुकाबले मे कोलकाता से 8 विकेट से हारकर हैदराबाद दूसरी बार खिताब जीतने से चूक गई. विजेता माने जाने वाली हैदराबाद की टीम से आखिर कहां गलती हुई जो मुंबई के सामने बिखर गई. चलिए वो 5 बड़े कारण जानते हैं.

IPL 2024 FINAL, KKR VS SRH (Photo-AP) IPL 2024 FINAL, KKR VS SRH (Photo-AP)

IPL 2024 के फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने हैदराबाद (SRH) को 8 विकेट से मात देकर खिताब पर कब्जा जमा लिया. टूर्नामेंट के शुरुआती मैचों में हैदराबाद के बल्लेबाज अलग रंग में नजर आ रहे थे लेकिन फाइनल में अपने प्रदर्शन को बरकरार नहीं रख पाए. पूरी टीम 18.3 ओवर में 113 रन बनाकर ही सिमट गई. बता दें कि फाइनल मुकाबले में ये स्कोर आईपीएल इतिहास का सबसे कम स्कोर है. आखिर क्या वजह रही कि हैदराबाद इस  खिताबी मुकाबले में कहीं नजर नहीं आई और पूरा मैच एकतरफा रहा, चलिए जानते हैं.

सबसे बड़े स्कोर से सबसे कम स्कोर तक लुढ़की हैदराबाद

हैदराबाद टूर्नामेंट के शुरुआती मैचों में कहर बरपा रही थी. टीम के बल्लेबाजों ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर कई रिकॉर्ड बनाए. हैदराबाद इस सीजन में एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टीम बनी. अपने ही रिकॉर्ड को टीम ने दूसरे मैच में तोड़ा. मुंबई इंडियंस के खिलाफ टीम ने 277 रन बनाकर आईपीएल इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया.  लेकिन इस रिकॉर्ड को भी टीम ने खुद ही तोड़ा. बैंगलोर के खिलाफ 287 रनों का विशाल स्कोर बनाकर एक और नया रिकॉर्ड बना दिया. यहां तक कि लीग मैच के एक मुकाबले में लखनऊ के खिलाफ खेलते हुए हैदराबाद ने 10 विकेट से मैच जीत लिया. इन्हीं प्रदर्शनों को देखते हुए उम्मीद की जा रही थी कि टीम फाइनल में कोलकाता को कड़ी चुनौती देगी. लेकिन टीम को 8 विकेट से करारी हार मिली. बता दें कि हैदराबाद का 113 रन का स्कोर आईपीएल इतिहास के किसी भी फाइनल का सबसे कम स्कोर है.

सम्बंधित ख़बरें

हार के 5 बड़े कारण

पिच को भांप नहीं पाए कमिंस

सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान पैट कमिंस पिच के मिजाज को भांप नहीं पाए और टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. ये गलती टीम पर भारी पड़ी. फाइनल से एक दिन पहले ही बारिश हुई थी और इसका फायदा कोलकाता के गेंदबाजों को बखूबी मिला. केकेआर के तेज गेंदबाजों ने हैदराबाद के बल्लेबाजों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया. बल्लेबाज आते गए और जाते गए. पूरी टीम 113 रन बनाकर ही पवेलियन लौट गई. पहले बल्लेबाजी का फैसला हैदराबाद पर भारी पड़ गया.

स्टार बल्लेबाज बुरी तरह से हुए फ्लॉप

पहले ही ओवर में टीम के स्टार और ओपनर बल्लेबाज अभिषेक शर्मा 2 रन बनाकर चलते बने. इसके बाद तूफानी पारी के लिए मशहूर ट्रेविस हेड बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए. दोनों के आउट होने के बाद टीम को संभलने का मौका ही नहीं मिला. सलामी बल्लेबाजों से टीम को बड़ी पारी की उम्मीद थी लेकिन ऐसा हो नहीं सका.

बड़ी साझेदारी की थी जरूरत

सलामी बल्लेबाजों के सस्ते में आउट होने के बाद मध्यक्रम के बल्लेबाजों को टिककर खेलना चाहिए था. लेकिन बल्लेबाजों ने जल्दी दिखाई और बड़े शॉट खेलने के चक्कर में विकेट गंवाते चले गए. कप्तान पैट कमिंस ने सबसे ज्यादा 19 गेंद में 24 रनों की पारी खेली जो कि टीम को संभालने के लिए नाकाफी था.

गेंदबाजों ने नहीं दिखाया कमाल

लो स्कोर का दवाब गेंदबाजों पर दिखा. कोलकाता के गेंदबाजों ने जहां बेहतरीन प्रदर्शन किया वहीं हैदराबाद के गेंदबाज रन बचाने के लिए जूझते नजर आए. फाइनल में लो स्कोर के बाद भी मैच जीता जा सकता है इसका बड़ा उदाहरण मुंबई इंडियंस है. मुंबई ने 2017 के फाइनल मुकाबले में सबसे कम 129 रनों का स्कोर बनाया था. लेकिन गेंदबाजों ने उम्दा प्रदर्शन किया और टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई.

दबाव को झेलने में रही नाकाम

रिकॉर्ड कहता है कि आईपीएल 2024 फाइनल मुकाबले से पहले कोलकाता और हैदराबाद 27 बार आमने सामने आ चुके थे और इन मुकाबलों  में 18 बार कोलकाता को ही जीत मिली थी. यहां तक की इस सीजन में भी फाइनल से पहले दो बार दोनों टीम की भिड़ंत हो चुकी थी और दोनों में हैदराबाद को ही मात मिली. ऐसे में टीम पर दो हारों का दबाव था जिसे झेलने में नाकाम रही.