scorecardresearch

T20 world cup 2024: टी-20 विश्व कप में खूब बोला है King Kohli का बल्ला, आसान नहीं होगा टीम से बाहर रखने का फैसला, कौन-कौन हैं Virat की जगह लेने को तैयार, यहां जानिए

Virat Kohli क्रिकेट के लगभग सारे बड़े रिकॉर्ड्स अपने नाम कर चुके हैं. इसके बावजूद इस समय चर्चा हो रही है कि चयनकर्ता टी-20 वर्ल्ड कप से इस धाकड़ बल्लेबाज को बाहर रख सकते हैं. ऐसा करने के पीछे चाहे जो भी कारण बताए जा रहे हैं लेकिन किंग कोहली के रिकॉर्ड्स कुछ और ही गवाही दे रहे हैं. टीम इंडिया के लिए कोहली खरा सोना हैं.  

Virat Kohli Virat Kohli
हाइलाइट्स
  • टी-20 विश्व कप 2024 का 1 जून से होगा आगाज 

  • विराट कोहली का विश्व कप में लाजवाब है रिकॉर्ड

टी-20 वर्ल्ड कप (T20 world cup) का आयोजन इस साल 1 जून से होने वाला है. इसको लेकर सभी क्रिकेट टीमें तैयारी कर रही हैं. इस बीच ये खबरें आईं हैं कि भारतीय रन मशीन विराट कोहली (Virat Kohli) को विश्व कप टीम से ड्रॉप करने पर चयनकर्ता विचार कर रहे हैं. सेलेक्टर्स और टीम मैनेजमेंट इसको लेकर भले ही कोई तर्क दें लेकिन सच्चाई ये है कि टी-20 वर्ल्ड कप में किंग कोहली का बल्ला हर बार आग उगलता रहा है. विराट कोहली के आंकड़े इस बात की गवाही दे रहे हैं. ऐसे में विराट को टीम से बाहर रखने का फैसला आसान नहीं होगा.

विराट को लेकर सस्पेंस बरकरार 
क्रिकेट तीनों फॉर्मेट के लगभग सारे बड़े रिकॉर्ड्स विराट कोहली के नाम दर्ज हैं. इसके बावजूद इस समय जोर-शोर चर्चा हो रही है कि चयनकर्ता टी-20 वर्ल्ड कप से इस धाकड़ बल्लेबाज को बाहर रख सकते हैं. तर्क दिया जा रहा है कि विराट कोहली के पास पहली गेंद से बड़ा हिट लगाने की काबिलियत नहीं है, उनका खेल बढ़ती उम्र के साथ और धीमा होते जा रहा है. विराट की जगह चयनकर्ता युवा खिलाड़ियों को इस विश्व कप में मौका देना चाह रहे हैं. इस बार विश्वकप के कई मैच वेस्टइंडीज में खेले जाएंगे.

चयनकर्ताओं की राय है कि इस देश की धीमी विकेट पर कोहली इतने सफल साबित नहीं होंगे और उनका नैचुरल गेम वहां कामयाब नहीं होगा. मुख्य चयनकर्ता अगरकर ने कथित तौर पर कोहली को यह समझाने का काम भी किया है कि उन्हें सबसे छोटे प्रारूप में युवा पीढ़ी के लिए रास्ता बनाना होगा. हालांकि, इस मामले में अंतिम फैसला मुख्य चयनकर्ता अजित अगरकर को ही लेना पड़ सकता है, क्योंकि बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारी इसमें शामिल नहीं होना चाहते हैं. इस तरह से विराट के टी-20 विश्व कप खेलने को लेकर सस्पेंस बरकरार है.

सम्बंधित ख़बरें

फटाफट क्रिकेट के बेहतरीन खिलाड़ी हैं विराट 
विराट कोहली के पिछले टी-20 विश्व कप में खेलने को लेकर भी कई लोग सवाल उठा रहे थे. इनका कहना था कि विराट इस महामुकाबले में फ्लॉप साबित होंगे लेकिन इस धाकड़ बल्लेबाज ने पाकिस्तान के खिलाफ पहले ही मुकाबले में मैच जिताऊ पारी खेलकर सभी की बोलती बंद कर दी थी. विराट एक बार नहीं बल्कि कई बार टी-20 विश्व कप में साबित कर चुके हैं कि वह इस फटाफट क्रिकेट के बेहतरीन खिलाड़ी हैं.

टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में विराट के नाम हैं  37 अर्धशतक
1. विराट कोहली ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में कुल 117 मुकाबले खेले हैं. 
2. इसमें 51.75 की औसत से 4037 रन बनाए हैं. 
3. कोहली का स्ट्राइक रेट 138.15 रहा है. 
4. विराट कोहली टी-20 मैच में एक शतक और 37 अर्धशतक ठोक चुके हैं.

टी-20 विश्व कप में कोहली के रिकॉर्ड्स
1. टी-20 विश्व कप में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने का रिकार्ड विराट कोहली के नाम है. वह अबतक कुल 14 अर्धशतक लगा चुके हैं. विराट को बाद क्रिस गेल का नंबर आता है. गेल के नाम 9 हाफ सेंचुरी है.
2. टी-20 विश्व कप में सबसे अधिक रन कोहली के नाम दर्ज हैं. इस धाकड़ बल्लेबाज ने 27 मैचों में 1141 रन बनाए हैं. 1016 रन के साथ दूसरे स्थान पर श्रीलंका के महेला जयवर्धने हैं.
3. टी-20 विश्व कप में कोहली सबसे बेस्ट स्ट्राइक रेट और औसत वाले भारतीय खिलाड़ी हैं. विराट का इस मेगा इवेंट में औसत 81.5 और स्ट्राइक रेट 131.30 का रहा है.
4. टी-20 विश्व कप के नॉकआउट मैचों में भी विराट का दबदबा रहा है. वह  नॉकआउट में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी है. 
5. नॉकआउट में कोहली के नाम सबसे अधिक फिफ्टी है.नॉकआउट में बेस्ट औसत भी विराट का है.
6. विराट कोहली टी-20 विश्व कप में दो बार प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब जीत चुके हैं. ऐसा कोई खिलाड़ी नहीं कर सके हैं. विराट को 2014 और 2016 के विश्व कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया था.

विराट की जगह लेने के लिए कौन-कौन खिलाड़ी हैं तैयार
यदि विराट कोहली टी-20 विश्व कप के लिए नहीं चुने जाते हैं तो उनकी जगह लेने के लिए टीम इंडिया में कई दावेदार हैं. इस तरह से हम कह सकते हैं टीम मैनेजमेंट के पास विकल्पों की कमी नहीं होगी. किंग कोहली टी-20 में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हैं. रोहित शर्मा के साथ सलामी बल्लेबाज के रूप में चुनने के लिए भारत के पास यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल और ऋतुराज गायकवाड़ जैसे खिलाड़ी हैं.

इनमें से भी किसी खिलाड़ी को नंबर 3 पर आजमाया जा सकता है. सूर्यकुमार यादव, रिंकू सिंह, तिलक वर्मा और शिवम दुबे जैसे कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जिनको विराट कोहली की जगह मैदान में उतारा जा सकता है. इसके अलावा केएल राहुल और संजू सैमसन जैसे अनुभवी बल्लेबाज भी ताबड़तोड़ बैटिंग करने में सक्षम हैं. हालांकि अभी कोहली के लिए सबकुछ खत्म नहीं हुआ है. वह टी-20 विश्व कप से पहले खेले जाने वाला आईपीएल में आरसीबी के लिए शानदार प्रदर्शन कर टीम इंडिया और चयनकर्ताओं को जवाब दे सकते हैं.