scorecardresearch

Du Plessis के शेरों ने चिन्नास्वामी में मारी दहाड़, RCB की जीत से रोमांचक हुई प्लेऑफ की रेस, कुछ ऐसा दिखता है Points Table

तीन मैच पहले तक आरसीबी अंक तालिका में सबसे नीचे थी. आरसीबी के फैन्स अपनी टीम से सब उम्मीदें छोड़ चुके थे. लेकिन पिछले तीन मैचों में फ्रेंचाइजी के निडर क्रिकेट ने लीग को रोमांचक बना दिया है.

Virat Kohli and Faf du Plessis (Photo/PTI) Virat Kohli and Faf du Plessis (Photo/PTI)
हाइलाइट्स
  • आरसीबी ने गुजरात को चार विकेट से पीटा

  • तालिका में लगाई दो पायदान की छलांग

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने जब गुजरात टाइटन्स (Gujarat Titans) को 147 रन पर ऑलआउट कर दिया तो क्रिकेट विशेषज्ञ जॉय भट्टाचार्य ने क्रिकबज पर कहा कि आरसीबी का 'बेखौफ' खेलने का तरीका देखने में बहुत अच्छा लगता है. आरसीबी की प्लेऑफ में पहुंचने की संभावनाएं जबसे ना के बराबर हो गई हैं, यह टीम आक्रामक क्रिकेट खेलने लगी है. कोलकाता नाइट राइडर्स के हाथों एक रन की करीबी हार मिलने के बाद से आरसीबी सामने वाली टीम पर हावी रही है और आज भी यही देखने को मिला. 

चिन्नास्वामी स्टेडियम पर शनिवार को खेले गए मैच में आरसीबी ने गुजरात को चार विकेट से हराया. गुजरात ने आरसीबी के सामने 148 रन का लक्ष्य रखा जिसे आरसीबी ने 14वें ओवर में ही हासिल कर लिया.

शाहरुख, तेवतिया, मिलर रहे गुजरात की पारी का हाईलाइट
पिछले मैच में गुजरात पर फतह हासिल करने के लिए आरसीबी को विल जैक्स के शतक की जरूरत पड़ी थी लेकिन इस बार बेंगलुरु की टीम पहली ही गेंद से हावी रही. ऋद्धिमान साहा, शुभमन गिल और साई सुदर्शन को पावरप्ले में पवेलियन लौटाने के बाद आरसीबी मैच पर हावी हो गई. डेविड मिलर (20 गेंद, 30 रन), शाहरुख खान (24 गेंद, 37 रन) और राहुल तेवतिया (21 गेंद, 35 रन) ही गुजरात की ओर से मूल्यवान रन जोड़ सके. मिलर-शाहरुख ने पांचवें विकेट के लिए 61 रन की साझेदारी भी की जिसके दम पर गुजरात ऑलआउट होने से पहले 147 रन तक पहुंच गई. 

तूफानी पारी के साथ फॉर्म में लौटे डू प्लेसिस
इस सीजन फाफ डू प्लेसिस के बल्ले से वैसे रन नहीं निकले थे जैसी टीम को उम्मीद थी. लेकिन टूर्नामेंट के आखिरी पड़ाव तक आते-आते उन्होंने भी लय हासिल कर ली. ओपनर डू प्लेसिस ने कप्तानी पारी खेलते हुए 23 गेंद पर 10 चौके और तीन छक्के लगाकर 62 रन बनाए. उन्होंने न सिर्फ आरसीबी के लिए दूसरा सबसे तेज आईपीएल अर्धशतक जड़ा बल्कि आउट होने से पहले अपनी टीम को 92 रन तक भी पहुंचा दिया.

आरसीबी का मध्यक्रम भले ही बेहतर रनरेट की चाह में ताश के पत्तों की तरह बिखर गया, लेकिन विराट कोहली (27 गेंद, 42 रन), दिनेश कार्तिक (12 गेंद, 21 रन) और स्वप्निल सिंह (नौ गेंद, 15 रन) के योगदान मेजबान टीम को जीत दिलाने के लिए काफी थे.

सम्बंधित ख़बरें

कुछ ऐसी दिखती है अंक तालिका
आरसीबी लगातार तीन मैच जीतकर अंक तालिका में सातवें स्थान पर आ गई है. उसके प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें अब भी बहुत रोशन नहीं हैं. लेकिन आरसीब का हालिया प्रदर्शन दिल्ली कैपिटल्स (10 अंक), चेन्नई सुपर किंग्स (10 अंक) और पंजाब किंग्स (आठ अंक) को चौकन्ना करने के लिए काफी है.

दूसरी ओर, शुभमन गिल की टीम गुजरात के अंक भी आरसीबी जितने ही हैं लेकिन उसका नेट रन रेट बेहद खराब होने के कारण वह नौंवे पायदान पर फिसल चुकी है. गुजरात अब टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी मुंबई इंडियन्स से ही बेहतर है.