scorecardresearch

एलन मस्क का X TV App YouTube को दे सकता है कड़ी टक्कर, जानिए क्या कुछ होंगी सुविधाएं

एलन मस्क बहुत जल्द Youtube जैसा एक टीवी ऐप लेकर आ रहे हैं. इस नए ऐप की मदद से रियल-टाइम, इंगेजिंग कंटेंट को स्मार्ट टीवी पर उपलब्ध कराया जाएगा. हालांकि इसके लॉन्च होने की डेट के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है.

Elon Musk (Photo-PTI) Elon Musk (Photo-PTI)

एलन मस्क Youtube जैसा एक ऐप लेकर आ रहे हैं. एलन मस्क के स्वामित्व वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) अपना एक्स टीवी ऐप लॉन्च करने के लिए तैयार है. माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट पर शेयर किए गए एक पोस्ट में कंपनी के सीईओ लिंडा Yaccarino ने पुष्टि की है कि वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप जल्द ही लॉन्च किया जाएगा.
 
Yaccarino ने लिखा, “जल्द ही हम एक्स टीवी ऐप के साथ आपके स्मार्ट टीवी पर रियल टाइम इंगेजिंग कंटेंट लाएंगे. बड़ी स्क्रीन पर हाई-क्वालिटी और मनोरंजन अनुभव के लिए यह आपका पसंदीदा साथी होगा. इसके साथ ही पोस्ट में एक छोटी सी क्लिप भी लगाई गई है जोकि दिखा रही है कि X टीवी अभी डेवलेपमेंटल फेज में है.

ऐसा माना जा रहा है कि एलन मस्क के नए ऐप की टक्कर यूट्यूब से होगी. Youtube इस समय पॉपुलर वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप है, वहीं एलन मस्क का नया ऐप अभी लॉन्च नहीं हुआ है और इसकी लॉन्च डेट के बारे में भी कोई जानकारी नहीं है.

क्या होगी सुविधा?
इस ऐप के जरिए यूजर्स को स्मार्टफोन से सीधे बड़ी टीवी स्क्रीन पर वीडियो कास्ट करने की सुविधा मिलेगी. वहीं गगूल और अमेजन पहले से ही इस सुविधा को प्रदान कर रहे हैं. अपनी वीडियो-सेंट्रिक स्ट्रैटजी के अनुरूप, एक्स ने अपनी कंटेंट ऑफरिंग को मजबूत करने के लिए हाई-प्रोफाइल पार्टनरशिप की हैं.

अभी एक्स अपने पेड यूजर्स को लॉन्ग, हाई-रिजॉल्यूशन वाले वीडियो अपलोड करने की अनुमति देना शुरू कर चुका है. फ्री यूजर्स वर्तमान में केवल 140 सेकंड लंबे वीडियो अपलोड कर सकते हैं. जबकि प्रीमियम यूजर्स प्लेटफ़ॉर्म के वेब ब्राउज़र या एक्स के आईओएस ऐप के माध्यम से दो घंटे तक लंबे 1080p वीडियो या तीन घंटे तक लंबे 720p वीडियो अपलोड कर सकते हैं.

वहीं अगर तुलना की जाए तो YouTube अपने उपयोगकर्ताओं को 4K और यहां तक ​​कि 8K तक वीडियो अपलोड करने की अनुमति देता है.