scorecardresearch

Gmail का पासवर्ड भूल गए हैं तो बिना रिसेट किए ही ऐसे देखें पासवर्ड

How To Know Gmail Password If Forgotten: जीमेल का पासवर्ड अगर आप बार बार भूल जाते हैं और हर बार इसे रिसेट करने पड़ता है तो आपको एक बेहद ही आसान तरीका बता रहे हैं, जिसके बाद अगर आप पासवर्ड भूल भी गए तो रिसेट नहीं करना पड़ेगा.

How to Know Gmail Password If Forgotten How to Know Gmail Password If Forgotten
हाइलाइट्स
  • गूगल क्रोम के सेंटिग को करना पड़ेगा ऑन

  • अपने जीमेल आईडी का रखें स्ट्रांग पासवर्ड

जैसे-जैसे हम डिजिटल वर्ल्ड की तरफ बढ़ रहे हैं वैसे-वैसे चारों तरफ पासवर्डों का जाल बनता जा रहा है. एक इंसान किन-किन चीजों का पासवर्ड याद रखे. जीमेल (Gmail), फेसबुक (Facebook), इंस्टाग्राम, ट्विटर के आलावा नेट बैंकिंग से जुड़े ऐप्स समेत कई तरह के अकाउंट होते हैं, सभी का पासवर्ड याद रखना काफी मुश्किल काम है. जब हम पासवर्ड भूल जाते हैं तो हमें रिसेट करना होता है. और फिर से नया पासवर्ड सेट करना पड़ता है. इसमें समय ज्यादा तो लगता ही है साथ ही बार-बार नया पासवर्ड बनाना हमारे लिए टफ हो जाता है. ऐसे में आज हम आपको जीमेल के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं. अगर आप भी अपने जीमेल का पासवर्ड बार-बार भूल जाते हैं और रिसेट करना पड़ता है तो अब इससे आपको छुटकारा मिल जाएगा.

स्ट्रांग पासवर्ड बनाएं

जीमेल गूगल का ही एक बेहद उपयोगी प्लेटफॉर्म है. जहां ऑफिशियल बातचीत से लेकर लेकर डाटा स्टोर तक किया जाता है. किसी को कोई डॉक्यूमेंट भेजना हो, फोटो भेजना हो या मेल भेजना हो यह प्लेटफॉर्म काफी काम आता है. गूगल का कहना है कि इस उपयोगी प्लेटफॉर्म का पासवर्ड काफी स्ट्रांग रखें. ताकि कोई आसानी से आपकी आईडी को लॉगइन न कर पाए. हम स्ट्रांग पासवर्ड रखते भी हैं लेकिन जब भूलते हैं तो रिसेट करना ही एक रास्ता बच जाता है. लेकिन अब गूगल क्रोम के इस सेटिंग को ऑन करके आप हमेशा के लिए इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

गूगल क्रोम इस मुश्किल से दिलाएगा छुटकारा 

इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको अपने आईडी पासवर्ड को गूगल में सेव करना होगा. अगर आपने पहले से पासवर्ड सेव किया हुआ है तो हम आपको एक तरीका बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल कर आप आसानी से अपने जीमेल आईडी का पासवर्ड देख सकते हैं. इसके बाद फिर कभी आपको पासवर्ड रिसेट करने की जरुरत नहीं होगी.

ये है तरीका

  • सबसे पहले गुगल क्रोम ब्राउज़र को अपने फोन या डेस्कटॉप पर खोल लें. 
  • सबसे ऊपर दाहिने साइड में सेटिंग का ऑप्शन दिखेगा उसपर क्लिक करें.
  • सेटिंग पर क्लिक करने के बाद ऑटोफिल वाले ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • इसके बाद फर्स्ट ऑप्शन पासवर्ड पर क्लिक करें.
  • फर्स्ट ऑप्शन पासवर्ड पर क्लिक करते ही आपको जीमेल का पासवर्ड दिखेगा.
  • अब आप पासवर्ड विजिबलिटी वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आईडी पासवर्ड को कॉपी कर लें और दोबारा लॉगइन कर लें.