scorecardresearch

Facebook, Instagram की तरह ही अब WhatsApp पर भी कर सकेंगे स्टोरीज में मेंशन, ऐप पर आने जा रहा नया फीचर

व्हाट्सएप के फीचर्स की लिस्ट में एक और सुविधा पेश की गई है. इसमें प्लेटफॉर्म के भीतर ही हम इंटरैक्शन कर सकेंगे. यानि अगर आपने कोई स्टोरी डाली है तो आप उसमें प्राइवेटली किसी को मेंशन कर सकते हैं.

Whatsapp Whatsapp
हाइलाइट्स
  • चैट सिक्योरिटी होगी बेहतर 

  • प्राइवेट मेंशन करने की सुविधा 

अपने यूजर्स की प्राइवेसी को और बेहतर बनाने के लिए व्हाट्सएप आए दिन नए फीचर्स लॉन्च करता रहता है. अब स्टेटस इंटरैक्शन ऑप्शन को और सशक्त बनाने के लिए काम हो रहा है. मेटा ने व्हाट्सएप बीटा के नए वर्जन में दो नए फीचर्स शुरू किए हैं. यूजर एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाने के उद्देश्य से इन दो फीचर्स को लॉन्च किया गया है. इसमें कम्पैनियन स्मार्टफोन में चैट को लॉक करने से लेकर स्टोरी में मेंशन करना शामिल है. 

WABetainfo की लिखी रिपोर्ट के अनुसार, ये दोनों फीचर्स अब व्हाट्सएप बीटा वर्जन 2.24.8.4 पर यूजर्स के लिए उपलब्ध हैं. 

चैट सिक्योरिटी होगी बेहतर 

सम्बंधित ख़बरें

व्हाट्सएप ने पहले किसी इंसान की चैट को पासकोड के साथ लॉक करने का ऑप्शन पेश किया था. लेकिन इसमें लॉक केवल प्राइमरी फोन में लगता था. लेकिन इस ऑप्शन को और बेहतर बनाया जा रहा है. नए अपडेट में एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर सभी कनेक्टेड डिवाइस पर चैट लॉक लगा सकते हैं. कम्पैनियन डिवाइसों पर एक पासकोड सेट करके, यूजर्स यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि वैकल्पिक डिवाइस से एक्सेस करने पर भी उनकी चैट सुरक्षित रहे. इसके अलावा, बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन का ऑप्शन इस सिक्योरिटी को और भी बढ़ा देगा. 

प्राइवेट मेंशन करने की सुविधा 

व्हाट्सएप के फीचर्स की लिस्ट में एक और सुविधा पेश की गई है. इसमें प्लेटफॉर्म के भीतर ही हम इंटरैक्शन कर सकेंगे. यानि अगर आपने कोई स्टोरी डाली है तो आप उसमें प्राइवेटली किसी को मेंशन कर सकते हैं. वर्तमान में iOS के लिए व्हाट्सएप बीटा के अपडेटेड वर्जन पर ये उपलब्ध है. यह सुविधा यूजर्स को चुनिंदा व्यक्तियों को उनके स्टेटस अपडेट के बारे में प्राइवेट रूप से सूचित करने का मौका देगी. जब आप किसी को अपनी स्टोरी में मेंशन करेंगे तो केवल उन्हें ही टैग की जानकारी होगी. 

कई और फीचर्स लॉन्च करने की तैयारी में है ऐप

इन हालिया अपडेट के अलावा, व्हाट्सएप यूजर अनुभव और प्राइवेसी को बढ़ाने के लिए डिजाइन की गई कई दूसरी सुविधाओं की टेस्टिंग भी कर रहा है. विशेष रूप से, प्लेटफॉर्म एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन बैज पर काम कर रहा है. इसके अलावा, हाल ही में एक जरूरी इंटरफेस अपडेट पेश किया गया था, जिसमें नेविगेशन बार को ऐप के ऊपर से नीचे तक ट्रांसफर किया गया था. इस डिजाइन को बदलने के पीछे का उद्देश्य यूजर नेविगेशन को सुव्यवस्थित करना है, जिससे जरूरी मेनू ऑप्शन तक आसानी से पहुंचा जा सके.