scorecardresearch

Whatsapp Locked Chats: अब लिंक्ड डिवाइसेज के लिए भी लॉक्ड चैट फीचर ला रहा Whatsapp, चैट खोलने के लिए डालना होगा सीक्रेट कोड

Whatsapp बहुत जल्द प्राइमरी डिवाइसेस के साथ-साथ लिंक्ड डिवाइसेस के लिए भी सीक्रेट कोड से लॉक्ड चैट फीचर लेकर आ रहा है. लॉक्ड चैट को फोन का पासवर्ड डालने के साथ आसानी न खोला जा सके इसके लिए कंपनी सीक्रेट कोड फीचर लेकर आ रही है.

Whatsapp Whatsapp

Whatsapp लंबे समय से उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता की रक्षा करने के लिए कई सारे बदलाव कर रहा है. कंपनी पिछले कुछ महीनों में,उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता को बढ़ाने के उद्देश्य से कई सुविधाओं पर काम कर रही है जैसे लॉक्ड चैट की शुरूआत,पूर्ण एन्क्रिप्शन लेबल, लोगों को डिस्प्ले फोटो के स्क्रीनशॉट लेने से रोकना आदि.अब हाल रिपोर्टों से पता चलता है कि व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता की सुरक्षा के लिए एक कदम आगे बढ़ा रहा है. WA बीटा इन्फो की एक रिपोर्ट के अनुसार,इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जो उपयोगकर्ताओं को न केवल प्राइमरी डिवाइस पर बल्कि लिंक किए गए डिवाइस पर भी चैट को लॉक करने की अनुमति देगा. इसमें यूजर अपने प्राइमरी डिवाइस की मदद से लिंक्ड डिवाइस पर चैट को लॉक और अनलॉक कर सकेंगे.

पिछली WA बीटा जानकारी रिपोर्ट से पता चला था कि व्हाट्सएप जल्द ही उपयोगकर्ताओं के लिए गोपनीयता बढ़ाने के उद्देश्य से एक नया फीचर पेश करेगा. यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को एक सीक्रेट कोड के साथ अपनी चैट को सुरक्षित रखने,उन्हें चैट लिस्ट से छिपाने और केवल कोड के साथ उन तक पहुंचने की अनुमति देगी. शुरुआत में यह सुविधा केवल प्राइमरी डिवाइसेज पर उपलब्ध थी और आने वाले समय में इसे लिंक किए गए उपकरणों तक विस्तारित होने की उम्मीद है.

लिंक्ड डिवाइसेज पर भी होगी सुविधा
अब पोर्टल की एक हालिया रिपोर्ट में कहा गया है कि व्हाट्सएप इस सुविधा को लिंक किए गए डिवाइसों पर भी लाने पर काम कर रहा है. उपयोगकर्ता लिंक किए गए डिवाइस पर लॉक की गई चैट तक पहुंचने के लिए अपने प्राथमिक फोन पर एक सीक्रेट कोड किएट करने में सक्षम होंगे.ये यह सुनिश्चित करता है कि प्रोटेक्टेड चैट सभी डिवाइसों पर सिंक रहे,जिससे उपयोगकर्ताओं के लिए गोपनीयता और सुविधा बढ़े.

सम्बंधित ख़बरें

कैसे काम करेगा फीचर
इस फीचर के जरिये लिंक्ड डिवाइस पर भी चैट लॉक्ड हो सकेगी.इसका मतलब है कि लिंक्ड डिवाइस पर लॉक्ड चैट फोल्डर खोलने के लिए यूजर्स को एक सीक्रेट कोड बनाना पड़ेगा. लेकिन ये कंट्रोल केवल प्राइमरी डिवाइस से हो सकेगा.इसके बाद अगर आप लिंक्ड डिवाइस पर लॉक्ड चैट खोलना चाहते हैं तो आपको प्राइमरी डिवाइस पर सीक्रेट कोड डालना होगा. बता दें कि लॉक्ड चैट का फीचर अभी सिर्फ प्राइमरी डिवाइस पर उपलब्ध है.

इन फीचर्स पर हो रहा काम
इस सुविधा से यूजर्स की प्राइवेसी में सुधार होने की उम्मीद है.इसके अलावा कंपनी उपयोगकर्ताओं को ऐप से अंतरराष्ट्रीय भुगतान करने की सुविधा देने पर भी काम कर रही है.Tipster AssembleDebug ने एक्स पर शेयर किया था कि व्हाट्सएप एक नया फीचर विकसित कर रहा है जो भारत में उपयोगकर्ताओं को ऐप के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय भुगतान करने देगा. यह यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) की मदद से संभव होगा जो पहले से ही ऐप का हिस्सा है.