scorecardresearch

Whatsapp लेकर आ रहा है डॉक्यूमेंट प्रीव्यू फीचर...Document डाउनलोड करने की नहीं पड़ेगी जरूरत

व्हाट्सएप इन दिनों डॉक्यूमेंट प्रीव्यू नाम के एक नए फीचर पर काम कर रहा है. इससे यूजर्स के लिए व्हाट्सऐप पर किसी डॉक्यूमेंट को शेयर करना पहले से और आसान हो जाएगा. इस फीचर के आने के बाद यूजर्स, जब व्हाट्सएप पर कोई डॉक्यूमेंट शेयर करेंगे तो उन्हें ओपन करने से पहले डॉक्यूमेंट की एक छोटी सी तस्वीर दिखाई देगी.

Whatsapp Whatsapp

Whatsapp भारत में सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप में से एक है और दुनियाभर में इसके लाखों-करोड़ों फॉलोअर्स हैं. अधिकांश लोगों के लिए, उनके दिन की शुरुआत व्हाट्सएप मैसेज चेक करने और परिवार और दोस्तों के साथ जुड़ने से होती है. मेटा के स्वामित्व वाली कंपनी ने पिछले कुछ महीनों में ओवरऑल यूजर एक्सपीरियंस को बढ़ाने के लिए कई नई सुविधाओं की घोषणा की है. अब खबर है कि व्हाट्सएप एक और फीचर पर काम कर रहा है जिससे यूजर्स के लिए डॉक्यूमेंट शेयर करना आसान हो जाएगा.

क्या है ये Preview ऑप्शन
WA  Beta Info की एक रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सएप एंड्रॉइड के लिए एक नए फीचर का परीक्षण कर रहा है. रिपोर्ट के अनुसार, मैसेजिंग ऐप डॉक्यूमेंट प्रीव्यू को शामिल करने के विचार पर काम कर रहा है. इसका मतलब है कि जब आप कोई डॉक्यूमेंट शेयर करते हैं, तो उसे खोलने से पहले आपको उसकी एक छोटी सी तस्वीर दिखाई देगी. यह एक झलक की तरह होगा और इससे आपको चैट में सही डॉक्यूमेंट ढूंढना आसान हो जाएगा क्योंकि आपको इसे खोले बिना ही पता चल जाएगा कि यह कैसा दिखता है. यह विशेष रूप से तब काम आएगा जब आप फ़ोटो या वीडियो साझा कर रहे होंगे, क्योंकि प्रीव्यू आपको दस्तावेज़ को खोले बिना उसके कंटेंट को चेक करने की अनुमति देगा. 

वर्तमान में अगर आप व्हाट्सएप पर कोई फोटो या वीडियो को डॉक्यूमेट के रूप में साझा करते हैं, तो रिसीवर इसे तब तक नहीं देख पाएगा जब तक कि वह इसे डाउनलोड न कर ले. इस आने वाले फीचर से ये समस्या दूर हो जाएगी.

सम्बंधित ख़बरें

आने वाले अन्य फीचर
इसके अलावा खबर है कि व्हाट्सएप एक ऐसे फीचर पर भी काम कर रहा है जो कॉन्टैक्ट्स को चैट करने का सुझाव देगा. रिपोर्ट के मुताबिक, ये कॉन्टैक्ट वो होंगे जिनसे यूजर ने लंबे समय से बातचीत नहीं की है. पहले यह सुविधा केवल एंड्रॉइड यूजर्स के लिए उपलब्ध थी, लेकिन नवीनतम WA बीटा इन्फो रिपोर्ट में कहा गया है कि यह सुविधा iOS यूजर्स को भी मिलेगी.

WA बीटा इन्फो की तरफ से शेयर किए गए एक स्क्रीनशॉट के अनुसार, कुछ चुने हुए बीटा टेस्टर्स को अभी ये नई सुविधा दी जा रही है, जिसका मकसद कम्यूनिकेशन एक्सपीरियंस को बढ़ाना बताया जा रहा है. चैट सूची में सबसे नीचे सुविधाजनक रूप से स्थित, यह सुविधा यूजर्स को उनकी चल रही चैट को बाधित किए बिना संभावित नई बातचीत तक सहज पहुंच प्रदान करती है.

यह बात भी गौर करने लायक है कि जो उपयोगकर्ता (यूजर) नई चैट शुरू करने के लिए सुझाव प्राप्त नहीं करना पसंद करते हैं, वे चैट सूची के नीचे स्थित ऑप्शन से इसे बंद करके आसानी से ऑप्ट आउट कर सकते हैं. यह ध्यान देने वाली बात है कि भले ही WA बीटा इन्फो एक विश्वसनीय स्रोत है, लेकिन व्हाट्सएप ने इस सुविधा की आधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं की है, इसलिए हमें इसका अभी और इंतजार करना चाहिए.