scorecardresearch

Pilgrimage Destinations in India: गर्मियों में घूमने के लिए बेस्ट हैं भारत के ये तीर्थस्थल, आज ही करें ट्रिप प्लान

अगर आप गर्मी की छुट्टियों में ट्रिप पर जाने को सोच रहे हैं और कुछ तय नहीं कर पा रहे हैं तो हम एक बार यह लिस्ट पढ़ें. आज हम आपको बता रहे हैं कुछ तीर्थस्थलों के बारे में जहां आप गर्मियों में घूमने जा सकते हैं.

Pilgrimage Destinations in India (Photos: Wikipedia) Pilgrimage Destinations in India (Photos: Wikipedia)
हाइलाइट्स
  • Summer Vacation में प्लान कर सकते हैं Trip

  • बेस्ट हैं भारत के ये तीर्थस्थल

गर्मियों में भारत के तीर्थस्थल भक्तजनों से भरे होते है.यह मौसम तीर्थयात्रा के लिए भारत में पॉपुलर है. भारत में ये तीर्थस्थल न सिर्फ आध्यात्मिक शांति देते हैं बल्कि देश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और परंपराओं को जानने का अवसर भी देते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे तीर्थस्थलों के बारे में जहां कि यात्रा आप इस Summer Vacation में प्लान कर सकते हैं. 

वैष्णो देवी, जम्मू

वैष्णो देवी (फोटो- विकिपीडिया)


जम्मू के कटरा में सुरम्य त्रिकुटा पर्वत पर स्थित वैष्णो देवी मंदिर, देवी वैष्णो देवी को समर्पित है. तीर्थयात्री कटरा के आधार शिविर से लगभग 5,200 फीट की ऊंचाई पर स्थित मंदिर तक लगभग 13 किलोमीटर की दूरी तय करते हैं. यात्रा कठिन होते हुए भी अटूट विश्वास और भक्ति के साथ की जाती है. दूर-दूर से लोग मां वैष्णों देवी के दर्शन करने आते हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

अमरनाथ, कश्मीर

अमरनाथ (फोटो- विकिपीडिया)


हिमालय के प्राचीन वातावरण में स्थित, अमरनाथ गुफा मंदिर हिंदू धर्म के अनुयायियों के लिए गहरा महत्व रखता है. भगवान शिव को समर्पित, गुफा मंदिर में एक बर्फ का लिंगम है जो गर्मियों के महीनों के दौरान प्राकृतिक रूप से बनता है. जुलाई और अगस्त के दौरान की जाने वाली सालाना अमरनाथ यात्रा में ऊबड़-खाबड़ इलाकों और बर्फीले ढलानों से होकर गुजरती है. यात्रा का समापन प्रतिष्ठित बर्फ के लिंगम के दर्शन के साथ होता है.

चार धाम यात्रा, उत्तराखंड

बद्रीनाथ (फोटो- विकिपीडिया)


चार धाम यात्रा में उत्तराखंड के सुरम्य गढ़वाल क्षेत्र में चार पवित्र स्थल-यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ शामिल हैं. ऐसा माना जाता है कि यह आध्यात्मिक यात्रा पापों से मुक्त करती है और मोक्ष का रास्ता खोलती है. यात्रा की शुरुआत यमुनोत्री मंदिर की यात्रा से होती है, जो देवी यमुना को समर्पित है, उसके बाद गंगोत्री मंदिर, जो देवी गंगा को समर्पित है. इसके बाद तीर्थयात्री बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक, केदारनाथ मंदिर की ओर बढ़ते हैं, और भगवान विष्णु को समर्पित बद्रीनाथ मंदिर में अपनी यात्रा समाप्त करते हैं. 

रामेश्‍वरम, तमिलनाडु

रामेश्वरम (फोटो- विकिपीडिया)


तमिलनाडु में शांत पम्बन द्वीप पर बसा रामेश्वरम, हिंदुओं के लिए सबसे पवित्र स्थानों में से एक माना जाता है. भगवान शिव को समर्पित रामनाथस्वामी मंदिर, क्षेत्र की समृद्ध सांस्कृतिक और आध्यात्मिक विरासत का प्रमाण है. भक्त इष्टदेव का आशीर्वाद लेने और अपने पूर्वजों के सम्मान में अनुष्ठान करने के लिए रामेश्वरम की पवित्र तीर्थयात्रा करते हैं. अग्नि तीर्थम, मंदिर के पास स्थित एक पवित्र स्नान घाट है जो अत्यधिक महत्व रखता है, और तीर्थयात्रियों का मानना ​​है कि इसके पानी में डुबकी लगाने से उन्हें पापों से मुक्ति मिल जाती है.

पुरी, ओडिशा

पुरी (फोटो- विकिपीडिया)


पुरी, ओडिशा के सुंदर समुद्र तट के किनारे स्थित, प्रतिष्ठित जगन्नाथ मंदिर के लिए प्रसिद्ध है, जो भगवान विष्णु के अवतार भगवान जगन्नाथ को समर्पित है. अपने ऊंचे शिखरों और जटिल नक्काशीदार वास्तुकला के साथ यह मंदिर भव्यता और आध्यात्मिकता का एहसास कराता है. गर्मियों के महीनों के दौरान, मंदिरों का शहर पुरी में कई उत्सव होते हैं. 

तिरूपति, आंध्र प्रदेश

तिरुपति (फोटो- विकिपीडिया)


आंध्र प्रदेश की हरी-भरी पहाड़ियों के बीच बसा तिरुपति, प्रसिद्ध वेंकटेश्वर मंदिर का घर है, जिसे तिरुमाला बालाजी मंदिर के नाम से भी जाना जाता है. भगवान विष्णु के अवतार भगवान वेंकटेश्वर को समर्पित, यह मंदिर दुनिया के सबसे धनी और सबसे अधिक देखे जाने वाले मंदिरों में से एक माना जाता है. भक्त इष्टदेव का आशीर्वाद लेने और उनकी प्रार्थना और पूजा करने के लिए तीर्थयात्रा करते हैं.

शिरडी, महाराष्ट्र

शिरडी साईं बाबा (फोटो- विकिपीडिया)


शिरडी, महाराष्ट्र का एक अनोखा शहर, श्रद्धेय संत साईं बाबा के निवास के रूप में अत्यधिक आध्यात्मिक महत्व रखता है. विभिन्न धार्मिक पृष्ठभूमि के भक्त संत को श्रद्धांजलि देने और उनका आशीर्वाद लेने के लिए साईं बाबा मंदिर में आते हैं. यहां की खूबसूरत वास्तुकला और शांत वातावरण भक्तों को प्रार्थना और ध्यान में डूबने के लिए प्रेरित करता है.