scorecardresearch

America ने बैलिस्टिक मिसाइल Minuteman-3 का किया परीक्षण, जानिए क्या है इसकी खासियत

अमेरिका ने बैलिस्टिक मिसाइल मिनटमैन-3 का परीक्षण किया है. अमेरिकी सेना के अनुसार इस मिसाइल ने 6760 किलोमीटर दूर निर्धारित लक्ष्य को आसानी से टारगेट किया. चलिए जानते हैं इस मिसाइल की खासियत के बारे में. 

Minuteman-3 Missile Minuteman-3 Missile
हाइलाइट्स
  • इंटरकांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल है मिनटमैन-3

  • भारत के पास भी है एक पर एक खतरनाक बैलिस्टिक मिसाइल

अमेरिका ने लंबी दूरी तक वार करने वाले घातक मिसाइल मिनटमैन-3 का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. इसके बाद पूरी दुनिया में इसकी चर्चा हो रही है. क्योंकि यह परीक्षण उस वक्त किया गया है जब अमेरिका और चीन के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है. अमेरिका द्वारा जारी बयान के अनुसार इसका पहले ही परीक्षण किया जाना था लेकिन रूस-यूक्रेन और चीन ताइवान के बीच जारी तनाव के चलते इसे रोक दिया गया था. चलिए जानते हैं कि इस घातक मिनटमैन-3 मिसाइल की खासियत क्या है जिसको लेकर चर्चा गर्म है. इसके साथ ही जानेंगे कि आखिर बैलिस्टिक मिसाइल किस तरह की होती है और भारत के पास कौन कौन सी बैलिस्टिक मिसाइल है.

मिनटमैन-3 मिसाइल की खासियत

मिनटमैन-3 एक इंटरकांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल है. अमेरिकी सेना के द्वारा जारी बयान के अनुसार परीक्षण के दौरान इस मिसाइल ने 15 हजार मील यानी करीब 9660 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 6760 किलोमीटर दूर निर्धारित लक्ष्य को भेदने में कामयाब रही. एक बार छोड़े जाने के बाद इसकी तेज रफ्तार की वजह से इसे किसी भी एयर डिफेंस के जरिए रोकना बेहद ही मुश्किल है.

बैलिस्टिक मिसाइल किसे कहते हैं ?

बैलिस्टिक मिसाइल आकार में काफी बड़ा होता है. और जब इसे वार के लिए अपने स्थान से छोड़ा जाता है तो यह सबसे पहले तेजी से ऊपर की दिशा की ओर जाती है और फिर बहुत तेजी से नीचे की तरफ आते हुए अपने निर्धारित लक्ष्य को नेस्तनाबूद कर देती है. बैलिस्टिक मिसाइल में दिशा यंत्र लगा होता है और पहले से लक्ष्य निर्धारित कर दिया जाता है. छोड़ने के साथ ही पृथ्वी के सबसे ऊपर के वातावरण तक जाती है और फिर बहुत तेजी से नीचे की तरफ आती है इसलिए इसे इसे बैलिस्टिक मिसाइल कहा जाता है.  इंटर कांटिनेंटल मिसाइल 5000 किलोमीटर से लेकर 10000 किलोमीटर तक निर्धारित अपने लक्ष्य को आसानी से भेद सकती है.

भारत के पास बैलिस्टिक मिसाइल 

भारत के पास एक पर एक खतरनाक बैलिस्टिक मिसाइल है. अग्नि 1 से लेकर अग्नि 5 तक भारत के पास अलग रेंज रेंज की बैलिस्टिक मिसाइल है. अग्नि 5 इंटरकांटिनेंटल मिसाइल है जिसकी मारक क्षमता 5500 किमी तक है. वहीं अग्नि 6 मिसाइल विकसित हो रही है. इसके अलावा शौर्य मिसाइल और के मिसाइल सागरिका भारत के पास है वहीं के 4 और के 5 विकसित हो रही है.