scorecardresearch

Aquarius Yearly Horoscope 2023: आंखों से संबंधित समस्या हो सकती है...आप अपने पार्टनर को प्रपोज करेंगे, जानिए कैसा रहेगा आने वाला साल

कुंभ वार्षिक राशिफल: कुम्भ राशि वालों को अपने करियर में अत्यधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी. ऑफिस के लोग उनके खिलाफ षडयंत्र रचने की कोशिश कर सकते हैं. पार्टनर से आपके रिश्ते तनावपूर्ण हो सकते हैं. आर्थिक रूप से पैसों के मामले में आप उतार-चढ़ाव महसूस कर सकते हैं.

हाइलाइट्स
  • चुनौतीपूर्ण रहेगा करियर

  • आंखों से संबंधित बीमारी हो सकती है

कुंभ राशिफल 2023 भविष्यवाणी: साल 2023 कुंभ राशि वाले जातकों के लिए आनंद से भरा होगा. साल की शुरुआत में शुक्र अपनी ही राशि मकर में कुंभ राशि के स्वामी ग्रह केसर के साथ इनकी राशि से बारहवें भाव में युति करेगा. इस वजह से आपकी सदी का पहला भाग आपको प्रभावित कर रहा है और बहुत लंबी अवधि तक जारी है. 2023 का कुंभ राशिफल बताता है कि शनि 17 जनवरी 2023 को मकर राशि को छोड़ कर कुंभ राशि में प्रवेश करेगा जहां वह वर्ष की अवधि के लिए रहेगा. शनि इस वर्ष 30 जनवरी को अस्त होने के बाद 6 मार्च को उदय होगा. इसके अलावा 17 जून 2023 को शनि कुंभ राशि में अपनी वक्री गति शुरू करेगा. भगवान बृहस्पति जो कि सबसे शुभ माने जाते हैं और जो वर्ष की शुरुआत में मीन राशि में रहते हुए आपके दूसरे घर में विराजमान हैं, शुभ मंगल के दाता बन गए हैं.

चुनौतीपूर्ण रहेगा करियर
इस साल कुंभ राशि वालों को अपने करियर में अत्यधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी क्योंकि कुछ ऐसी परिस्थितियां उत्पन्न होंगी जिनका आपने पहले अनुमान नहीं लगाया होगा. आपके सहकर्मियों को काम में आपको परेशान करने में मजा आ सकता है और आपके खिलाफ साजिश भी रची जा सकती है. साल की शुरुआत अच्छी होगी, आप अपने काम के प्रति प्रतिबद्ध रहेंगे और आपके विरोधी इसे आपके खिलाफ नहीं रखेंगे. आप मार्च और अप्रैल के बीच नौकरी बदलने का प्रयास कर सकते हैं और यदि आपने पहले प्रयास किया है तो आप इसे फिर से कर सकते हैं. मई से अगस्त तक आपके विरोधी शक्तिशाली रहेंगे और आप अपने कार्यक्षेत्र में एक चुनौतीपूर्ण अवधि का अनुभव करेंगे. हालांकि सितंबर से चीजें धीरे-धीरे बदलने लगेंगी और नवंबर और दिसंबर में आपका करियर फलेगा-फूलेगा.

पार्टनर प्रपोज कर सकता है
जनवरी और फरवरी के महीने में खुशियों का अनुभव होगा, लेकिन मार्च में जब मंगल 13 तारीख को पंचम भाव में गोचर करेगा तब रिश्ते और भी तनावपूर्ण हो जाएंगे. हो सकता है कि इस दौरान आप दोनों के बीच बहस हो जाए और अगर आप अपने मतभेदों को सौहार्दपूर्ण तरीके से नहीं सुलझा पाए तो इससे आपका रिश्ता खराब हो सकता है. कुम्भ राशिफल 2023 भविष्यवाणी करता है कि इसके बाद की अवधि, फिर भी अच्छी होगी और धीरे-धीरे आपका रिश्ता प्यार से भर जाएगा जैसा आप उम्मीद करेंगे. आप मई में अविश्वसनीय रूप से रोमांटिक महसूस करेंगे और एक-दूसरे के करीब आएंगे. जुलाई से अगस्त के बीच आप अपने प्रेमी को शादी के लिए प्रपोज भी कर सकते हैं और वह राजी हो सकता है. उसके बाद, आपके पास नवंबर और दिसंबर के महीनों में प्यारे पलों को साझा करने के अधिक मौके होंगे.

उतार-चढ़ाव भरा रहेगा साल
कुंभ राशि के जातकों को इस वर्ष वित्तीय उतार-चढ़ाव का अनुभव होगा, लेकिन केवल वर्ष की शुरुआत में क्योंकि शनि और बृहस्पति उस समय आपके बारहवें भाव में विराजमान होंगे. जनवरी में सूर्य भी आपके बारहवें भाव में गोचर करेगा. इस दौरान खर्च में वृद्धि के स्पष्ट संकेत होंगे लेकिन दूसरे भाव में बृहस्पति के कारण आपकी आर्थिक स्थिति अनुकूल होगी और आप अपने वित्त को नियंत्रण में रखने में सक्षम होंगे. स्थितियों में सुधार होगा और शनि के आपकी राशि में गोचर करने के बाद आप अपने धन को अच्छी तरह से प्रबंधित करने में सक्षम होंगे. इस वर्ष आपके पास विभिन्न प्रकार की बचत योजनाओं में निवेश करने का एक शानदार अवसर होगा और यदि आप शेयर बाजार से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप उस क्षेत्र में भी बहुत अधिक सफलता की उम्मीद कर सकते हैं. 

आंखों से संबंधित बीमारी हो सकती है
कुंभ स्वास्थ्य राशिफल 2023: आपको अपने स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों को गंभीरता से लेना चाहिए. इस वर्ष की शुरुआत में जब शनि बारहवें भाव में होगा तब स्वास्थ्य पर कुछ निवेश होगा. आंखों की समस्याएं, आंखों की बीमारियां, आंखों से पानी आना जैसी समस्याएं हो सकती हैं. शनि के गोचर के बाद सफलता मिलेगी और आपके स्वास्थ्य में सुधार होने की संभावना है. हालांकि, अप्रैल से शुरू होकर, जब बृहस्पति, सूर्य और राहु सभी तीसरे भाव में होंगे, तो इस बात की संभावना है कि आपको कंधे में चोट लग सकती है.

साथ ही इस दौरान गले में खराश, टॉन्सिल्स का बढ़ना आदि समस्याएं भी हो सकती हैं. सूर्य के मार्गी होने से इन मुद्दों में मामूली सुधार होगा, लेकिन मई और अगस्त के बीच, बृहस्पति और राहु के कारण गुरु-चांडाल दोष शारीरिक मुद्दों का कारण बन सकता है. 

लकी नंबर
कुंभ राशि के स्वामी शनि देव जी हैं और इस राशि के जातकों के लिए अंक 6 और 8 को भाग्यशाली माना जाता है. इस प्रकार कुम्भ राशि के जातकों के लिए वर्ष 2023 काफी लाभदायक सिद्ध हो सकता है। इस वर्ष आपको स्थिति को समझने और उसके अनुकूल ढलने में कठिनाई का सामना करना पड़ेगा. इस साल सफलता के लिए आपको कुछ मेहनत करनी पड़ेगी, लेकिन सब कुछ आपके वश में रहेगा.

क्या करें उपाय?
शनिदेव के बीज मंत्र का जाप करना चाहिए.
गरीबों को शनिवार के दिन काले चने का प्रसाद ग्रहण करना चाहिए.
शनिवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ भी कर सकते हैं.
शनिवार के दिन शमी के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाना शुभ होता है.
अगर आप पर आर्थिक बोझ बढ़ रहा है तो शुक्रवार के दिन श्री सूक्त का पाठ करें.